How much money can I earn from my blog or website ?

0
126

How much money can I earn from my blog or website

How much money can I earn from my blog or website
दोस्तों सबके मन में यह सवाल जरूर होता है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट से कितना पैसा कमा सकते हैं How much money can I earn from my blog or website ? तो यहां मैं आपको यह बता देना चाहूंगा कि ब्लॉक से पैसा कमाने का कोई भी पैमाना नहीं है। आप अपने ब्लॉग से लाखों-करोड़ों भी कमा सकते हैं और नहीं भी कमा सकते हैं।
ब्लॉग से कमाई How much money can I earn from my blog or website इस बात पर निर्भर है कि आपके ब्लॉग पर कितने विजिटर्स आते हैं। अगर आपके ब्लॉग पर अधिक से अधिक आगंतुक है तो बेशक आप के ब्लॉक से बेहतर कमाई हो सकती है। इसके लिए आपके ब्लॉग पर ज्यादा से ज्यादा पोस्ट होना चाहिए और क्वालिटी वाला पोस्ट होना चाहिए। तब उस पर विजिट करने वाले लोग ज्यादा देर तक रुकेंगे क्योंकि उनको पढ़ने के लिए पर्याप्त पोस्ट मिल पाएगा।
 अगर आप भी अपने दिमाग में इस बात को रखते है कि अपने ब्लॉग या वेबसाइट से कितना पैसा कमा सकते हैं How much money can I earn from my blog or website तो इस बात को दिमाग से निकाल दीजिए। क्योंकि आपका ब्लॉग सरकारी अथवा अर्ध सरकारी नौकरी की तरह बिल्कुल नहीं है ताकि आप यह सुनिश्चित कर सके कि आप अपने ब्लॉग अथवा व्यवसाय से कितना कमा सकते हैं।
हां परंतु एक बात ध्यान जरूर रखें कि यदि आपका ब्लॉग फेमस है और उस पर आगंतुकों की संख्या बहुत अधिक है तो सरकारी नौकरी की कमाई उसके आगे बहुत ही छोटी है। अतः इस बात का निर्णय करना कि ब्लॉग से कितना पैसा कमाया जा सकता है थोड़ा कठिन है। यह  बात आपके ब्लॉग के ट्रैफिक पर निर्भर करता है।

How much money can I earn from my blog or website

 
 आप अपने ब्लॉग से बहुत अधिक भी पैसा कमा सकते हैं यदि आप मेहनत करें तो। हालांकि ब्लॉग कोई शॉपिंग मॉल भी नहीं है ताकि आसपास के क्षेत्र और जनसंख्या के घनत्व को देखक यह पता लगाया जा सके कि यह  कितना चलेगा और कितनी कमाई होगी? इससे आपका ब्लॉग पूरी दुनिया से जुड़ा है अतः यहां पर आप असीमित कमाई करने के लिए स्वतंत्र है।
ब्लॉग पर कमाने How much money can I earn from my blog or website के लिए समय की भी कोई सीमा नहीं है। आप जब  एक बार ब्लॉग बना लेते हैं तो आप लगातार कमाते रहेंगे, चाहे दिन हो या रात चाहे आप सो रहे हो या जाग रहे हो, ब्लॉग से इनकम हर समय आती रहेगी।
ऐसा इसलिए कि आपके ब्लॉग पर जो दर्शक हैं वह आपके ब्लॉग के विज्ञापन पर क्लिक करते हैं तो पैसा बनता है। अतः यहां पर आपको दुकानदारी नहीं करनी है इसके लिए आपको सुबह सुबह उठना नहीं है और ना ही शाम को दुकान की तरह बंद करना है। यह  पूर्णता ऑनलाइन है जो हर समय चलता रहेगा।
How much money can I earn from my blog or website
 अगर आप सोचते हैं कि ब्लॉग या वेबसाइट से कितना पैसा कमा सकते हैं How much money can I earn from my blog or website तो आप यह जान लीजिए कि ब्लॉगिंग में इनकम पूर्णतः आपके ऊपर है कि आप कितना मेहनत करते हैं। आप चाहे तो खूब मेहनत करके इस इनकम को बढ़ा सकते हैं और लाखों की कमाई कर सकते हैं। इसके लिए आपको ब्लॉगिंग के सही तरीकों को अपनाना पड़ेगा।
तो अब मुझे लगता है कि आपको यह समझ में आ गया होगा कि  अपने ब्लॉग या वेबसाइट से कितना पैसा कमा सकते हैं। और अधिक जानकारी के लिए हमारे ब्लॉग को पढ़ते रहिए। हम हमेशा नए-नए लेख प्रकाशित करते रहते हैं।
Previous articleशौकिया तौर पर ब्लॉगिंग करना ही ठीक रहता है शुरू में ब्लॉगरों के लिए 
Next articleआदमी उम्मीदों के पीछे भागता रहता है परंतु उम्मीदें सभी पूरी नहीं होती होता वही है जो ईश्वर चाहता है
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here