Home Blogging tips in hindi web hosting वेब होस्टिंग के कितने प्रकार होते हैं

web hosting वेब होस्टिंग के कितने प्रकार होते हैं

0
SHARE

वेब होस्टिंग के कितने प्रकार होते हैं 

web hosting

जो भी आदमी ब्लॉगिंग की शुरुआत करना चाहता है उसके पास बड़ी समस्या यह आती है कि वह वेब होस्टिंग कौन सी ले और किस कंपनी से ले । यह हर नए ब्लॉगर की समस्या है । सबसे पहले तो वह महीनों यह सोचने में गुजार देता है कि कौन सी वाली वेब होस्टिंग (web hosting)उसके लिए सही रहेगी । खैर ऐसा सोचना बुरा नहीं है। यदि कोई बंदा ब्लागिंग को लेकर सीरियस है तो वह सोच विचार तो करेगा ही कि उसके लिए कौन सी वाली वेब होस्टिंग (web hosting)खरीदना बेहतर होगा । वेब होस्टिंग (web hosting)को लेकर सवाल उठना आम है तो चलिए हम आपको पहले वेब होस्टिंग(web hosting) के बारे में बता देते हैं। दरअसल वेब होस्टिंग बहुत से प्रकार के होते हैं ,जैसे कि शेयर होस्टिंग, वर्चुअल प्राइवेट सर्वर, डेडिकेटेड होस्टिंग और क्लाउड होस्टिंग । ब्लॉग या वेबसाइट बनाने के पहले हमें डोमेन नेम के साथ वेब होस्टिंग(web hosting) की आवश्यकता पड़ती है जो हम इन में से किसी एक प्लान को अपने-अपने जरूरत के हिसाब से चुनते हैं । तो आइए एक एक कर इन सब के बारे में जानते हैं ।

 

यह वह वेब होस्टिंग(web hosting) होती है जो शेयर होती है। दरअसल इसमें एक ही सरवर होता है पर इस पर एक साथ कई सारी वेबसाइटों को होस्ट किया जाता है । जिस प्रकार हम अपने दोस्तों के साथ मकान मालिक के किसी कमरे को शेयर करते हैं ठीक उसी प्रकार से यह होस्टिंग है ।शेयर वेब होस्टिंग में बहुत सारी वेबसाइट को एक ही सर्वर पर होस्ट किया जाता है। जहां पर अनगिनत वेबसाइट भी हो सकते हैं । इसके लिए हमें कंपनी को कुछ पैसे देने होते हैं । पर शेयर वेब होस्टिंग बहुत ही सस्ता होता है। यदि आप ब्लॉगिंग की शुरुआत कर रहे हैं तो यह अच्छा विकल्प है। बाद में जब ट्रैफिक बढ़ जाए तो आप वेब होस्टिंग चेंज करके अच्छा प्लान ले सकते हैं ।

 

वर्चुअल प्राइवेट सर्वर होस्टिंग Virtual Private Server (VPS) web hosting

 

 

मान लीजिए कि एक बहुत बड़ा मकान है और उस मकान में अनेक कमरे हैं । उनमें से एक कमरे में आप किराया देकर रहते हैं जिस कमरे पर पूरा का पूरा आपका हक है। उसमें कोई और आपका सहभागी नहीं है । ठीक उसी प्रकार वर्चुअल प्राइवेट होस्टिंग होता है । यह शेयर वेब होस्टिंग से बढ़िया होता है और इसमें सिक्योरिटी भी अच्छी होती है। ब्लॉग फेमस हो जाने के बाद सभी ब्लॉगर वर्चुअल प्राइवेट वेब होस्टिंग(web hosting) के तरफ ही बढ़ते हैं क्योंकि यह आवश्यक्ताओं को पूरा करने के साथ-साथ सिक्योर भी होता है। यह एक प्राइवेट सर्वर होता है जिसे आप को किसी अन्य के साथ साझा नहीं करना पड़ता । अच्छा परफारमेंस देने के साथ-साथ या सिक्योर भी होता है। इसकी खास बात यह है कि शेयर वेब होस्टिंग की तुलना में इसपर ज्यादा ट्रैफिक हैंडल किया जा सकता है।

 

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग. Dedicated Server web hosting

 

 

डेडिकेटेड वेब होस्टिंग(web hosting) में आपको एक पूरा सरवर मिल जाता है जो केवल आपका ही होता है। जैसे की आप कोई शहर में घर खरीदते हैं जो सिर्फ वह सिर्फ आपका होता है । अर्थात पूरा घर आपका है तथा घर के अंदर का सहारा सामान भी आपका ही है । यानी आप एक पूरे सर्वर के मालिक हैं । डेडिकेटेड वेब होस्टिंग(web hosting) में आपको भुगतान तो अधिक करना पड़ता है पर आप सरवर के अकेले हकदार होते हैं । जिसमें वेबसाइट, फोटो, वीडियो, फाइल्स जो भी सामग्री होंगे वह केवल आपके होंगे । इस होस्टिंग की खास बात यह है कि यह बहुत ज्यादा सिक्योर होने के साथ-साथ हाई परफोर्मेंस देता है तथा इस पर चाहे जितनी भी हाईट ट्रैफिक हो हैंडल किया जा सकता है।

 

क्लाउड सर्वर Cloud server web hosting

 

 

सभी वेब होस्टिंग(web hosting) में यह वेब होस्टिंग(web hosting) सबसे ज्यादा भरोसेमंद होता है क्योंकि इस प्रकार की वेब होस्टिंग(web hosting) में बहुत अधिक सरवर एक साथ एक क्लाउड की तरह स्थापित होते हैं जिसका लाभ यह होता है कि आपकी वेबसाइट कभी डाउन नहीं होती । मतलब डाउन होने के चांस ना के बराबर होते हैं। साथ ही यह बहुत ज्यादा बड़ी ट्रैफिक को सरलता से हैंडल कर लेता है।

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?

How to start blogging in hindi कैसे करें ब्लागिंग की शुरूआत ?

ब्लॉग बनाकर कमाई करना बिल्कुल आसान तो नहीं है परंतु इतना मुश्किल भी नहीं है

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here