Home Blogging tips in hindi खैर ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले आप स्वयं तय करें...

खैर ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले आप स्वयं तय करें कि क्या आप इस योग्य हैं कि नहीं ?

0
SHARE
 ब्लॉगिंग की दुनिया
 खैर ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले आप स्वयं तय करें कि क्या आप इस योग्य हैं कि नहीं ?

इंटरनेट की क्रांति कुछ इस अंदाज में हुआ है कि इंटरनेट के बिना आदमी का जीवन उबाऊ सा लगने लगाता है। असल कारण यह है कि आजकल इंटरनेट आदमी के जीवन का अहम हिस्सा बन चुका है। बहुत से महत्वपूर्ण कार्यों को इंटरनेट से ही संपन्न किया जाने लगा है।

 बिजली का बिल भरना, आधार कार्ड बनवाना, पैन कार्ड बनवाना, वोटर ID बनवाना, पासपोर्ट बनवाना, रेल से लेकर हवाई टिकट बुक करना, शॉपिंग करना और बैंकों का बड़े पैमाने पर काम इंटरनेट के माध्यम से ऑनलाइन ही हो रहा है आजकल।
अब तो यह इंटरनेट घर बैठे जॉब भी देने लगा है। बहुत से लोग घर बैठे बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से पैसा कमा रहे हैं। आजकल इंटरनेट पर ऐसे अनेकों स्रोत है जो घर बैठे अच्छा खासा पैसा कमाने का मौका दे रहे हैं। आप सोच में पड़ गए होंगे पर दोस्तों यह सच है इंटरनेट से पैसा कमाया जा सकता है। वह भी एक अच्छा खासा जॉब की तुलना में बेहतर।
 ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में एक अच्छा तरीका ब्लागिंग हो सकता है यदि आप मेहनत करें तो। आज ऐसे बहुत लोग हैं जिन्होंने ब्लॉगिंग की दुनिया में अपना कैरियर बना लिया है। आपको यकीन नहीं होगा पर बहुत से लोगों ने तो अपनी नौकरिया छोड़ दी है ब्लॉगिंग करने के लिए और लाखों रुपए मंथली कमा रहे हैं।
 परंतु इतना जान लीजिए कि यदि ऐसा मुमकिन हो पाया है तो सिर्फ उनके लगन और मेहनत की वजह से। यदि आप सोचते हैं कि थोड़े से मेहनत करके आप ब्लागिंग की दुनिया में पैर जमा लेंगे और रुपए छाप लेंगे तो यह आपकी भूल होगी। दरअसल पैसे कमाना किसी भी प्लेटफॉर्म पर आसान नहीं होता। पैसे कमाने के लिए मशक्कत करनी पड़ती है, पसीना बहाना पड़ता है तब जाकर कहीं रास्ता बनता है।
 तो पैसे कमाने के लिए ठीक वैसे ही ब्लॉगिंग भी है। ब्लॉगिंग की दुनिया में आपको बहुत ऊर्जा खटाना पड़ता है। दिन रात मेहनत करनी पड़ती है। तब जाकर आप एक अच्छा ब्लागर  बन पाते हैं।
 सबसे पहले तो ब्लॉगर बनने के लिए आपके पास इतना हुनर होना चाहिए कि आप किसी विषय पर अच्छा लेख लिख सको। लेख की गुणवत्ता ऐसी होनी चाहिए कि पाठक उसे ज्यादा से ज्यादा पढ़ें। क्योंकि ब्लागिंग की सफलता पूर्णता आपके पाठकों के ट्रैफिक पर निर्भर करती है। यदि आप बार-बार ऐसे लेख लिखते हैं जो कि पाठकों को आकर्षित नहीं कर पाता फिर आप के लिए ब्लॉगिंग की दुनिया में सफल होना असंभव सा है। इसलिए यदि आपको ब्लागिंग में सफल होना है तो आपका एक अच्छा कंटेंट राइटर होना अत्यंत आवश्यक है।
 हालांकि यह आवश्यक नहीं है कि आप बहुत पढ़े लिखे व्यक्ति होंं। सामान्य पढ़ा लिखा व्यक्ति भी ब्लॉगर बनने के उपयुक्त होता है। साथ में कंप्यूटर की बेसिक जानकारी भी होनी चाहिए। हां यह जरूरी है ब्लॉगिंग में। आपको प्रत्येक काम को कंप्यूटर के माध्यम से ही पूरा करना पड़ता है। इसलिए कंप्यूटर चलाना आप को आना चाहिए।
 साथ में आपके पास एक इंटरनेट का कनेक्शन भी होना चाहिए। हां इंटरनेट के बिना ब्लागिंग संभव नहीं है क्योंकि यह ऑनलाइन वर्क है। इसलिए इंटरनेट भी जरूरी है।
  आगे प्रश्न यह उठता है फ्री का सहारा लिया जाए कि पैसे लगाकर तो मैं तो यही कहूंगा कि वैसे तो आप Google द्वारा संचालित ब्लॉगर पर ब्लॉग  बनाकर Google एडसेंस जोड़ने के बाद पैसे कमाना शुरू कर सकते हैं परंतु यह ऑप्शन उतना ठीक नहीं है जितना कि पैसे लगाकर वर्डप्रेस पर ब्लॉग बनाकर पैसे कमाने का तरीका है।
 यदि आप ब्लॉगर पर फ्री ब्लॉग  बनाते हैं तो उसका  स्वामित्व आपके पास नहीं रहेगा। आप ब्लॉगर पर केवल किराएदार की भूमिका में रहेंगे। जबकि वर्डप्रेस पर आप मालिक की भूमिका में रहेंगे। पूरे ब्लॉग का स्वामित्व आपके पास रहेगा। अतः मैं तो यही संदेश दूंगा कि ब्लॉगिंग वास्तव में सीरियसली करना है तो वर्डप्रेस को ही अपनाएं, जहां पूरे ब्लॉग  का हैंडल आपके हाथ रहेगा।
 खैर ब्लॉगिंग की दुनिया में आने से पहले आप स्वयं तय करें कि क्या आप इस योग्य हैं कि नहीं ? क्योंकि बहुत से लोग ब्लॉगिंग में किस्मत आजमाते हैं और हार जाते हैं। इसलिए मैं यही कहूंगा कि आप स्वयं इस पर सोचें फिर कदम बढ़ाए। मैं कभी यह नहीं कहूंगा कि आप ब्लॉगिंग करके रातों रात अमीर बन जाएंगे। ऐसा हरगिज संभव नहीं है। ब्लॉगिंग के लिए धैर्य लगन और मेहनत चाहिए। दिन दोगुनी रात चौगुनी मेहनत करनी पड़ेगी तब जाकर सफलता हाथ लगेगी।
 हां सफल होने के बाद का जो आनंद होगा वह निश्चित ही तृप्त कर देने वाला होगा। इसको  मंजिल तक पहुंचने के लिए क्या आप उन रास्तों पर चलने के लिए तैयार हैं जहां अनेकों कठिनाइयां हैं यदि हां तो आइए इस फील्ड में सफलता आपके इंतजार में है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here