Home Blogging tips in hindi ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके...

ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लागिंग 

0
SHARE
ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए
ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे

ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए

अगर आप इंटरनेट पर अधिक समय व्यतीत करते होंगे तो आपको यह जरूर पता होगा कि ब्लॉगिंग क्या होता है। ऐसे में आपके मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लागिंग? तो अगर आप को भी इस प्रश्न का जवाब चाहिए तो इस लेख को पूरा पढ़िए। क्योंकि इस लेख में हम इसी प्रश्न का उत्तर आपको विस्तार से देने का प्रयत्न करेंगे।
 दोस्तों ब्लॉगिंग जब हम इंटरनेट यूज नहीं करते थे तब भी करते थे। परंतु तब इसका  तरीका अलग था तथा हम इसे अन्य नाम से जानते थे। जैसे कि आपको तो पता ही होगा कि पहले अधिकतर लोग डायरी लिखा करते थे। जिसमें अपने विचारों तथा अनुभूतियों को रोजाना सहेजा करते थे। परंतु आज लोग अपने इन्हीं विचारों तथा अनुभूतियों को डायरी में ना लिखकर ब्लॉग पर लिखते हैं। आजकल की भाषा में इसे ही ब्लागिंग कहा जाता है। ऐसे में अगर आप ब्लॉग लिखते होंगे तो आप को बेहतर तरीके से पता होगा कि ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लॉगिंग।अगर नहीं पता है तो इस लेख को पढ़ने के बाद आप को भी पता चल जाएगा।

ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए

(1) दोस्तों जब आप एक ब्लॉक लिखते हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप अपने विचारों को आसानी से लोगों तक पहुंचा पाते हैं। वही पहले के दौर में ऐसा संभव नहीं था क्योंकि उस समय आदमी अपने विचारों को डायरी में लिख कर संग्रह तो कर लेता था परंतु उसे देश दुनिया में लोगों तक नहीं पहुंचा पाता था। परंतु फिलहाल ऐसा नहीं है इंटरनेट के इस युग में आप अपने विचारों को कुछ ही मिनट में ब्लॉक के माध्यम से दुनिया भर के लोगों के लिए उपलब्ध करा सकते हैं। इस परिस्थिति में आपका विचार आपका लेख जितना प्रभावशाली होगा आप दुनिया में उतना ही प्रभावी तरीके से जुड़ पाएंगे।
 (2)  इसका दूसरा फायदा यह है कि आप घर बैठे बैठे एक ब्लॉगर बनकर  एक सेलिब्रिटी की तरह जिंदगी जीते हैं। अतः आप सोचते हैं कि ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लॉगिंग तो आपको यह जान लेना चाहिए कि आप एक प्रोफेशनल ब्लॉगर बनने के बाद एक सेलिब्रिटी बन जाते हैं। आपके लाखों फैन होते हैं जो रोजाना आपकी लेखों को पढ़ते हैं तथा आपके विचारों से प्रभावित होते हैं। जरा सोचिए कि कौन नहीं चाहता कि उसके लाखों फैन हो। ऐसे में ब्लॉग लिखने के बाद अगर लोग आपके तरफ आकर्षित होते हैं तो यह बड़ी बात है। आज ऐसे बहुत से ब्लागर  है जो देश दुनिया में अपना बहुत ही बेहतरीन मुकाम बना चुके हैं तथा जिसका जलवा इंटरनेट की दुनिया में है।
 (3) ब्लॉग लिखने का सबसे बड़ा फायदा यह है कि आप जब ब्लॉग लिखकर अधिक से अधिक विजिटर्स खींचने लगते हैं तो आपके पास पैसे कमाने का भी बेहतरीन मौका होता है। यह कमाई इतनी बड़ी हो सकती है कि आप नौकरी से इतना कमाने का ख्वाब नहीं देख सकते। अतः आप ब्लॉक के माध्यम से अपने विचार दूसरों तक पहुंचाते तो हो ही और सेलिब्रिटी की तरह यश प्रतिष्ठा को प्राप्त करते ही हो परंतु साथ-साथ आप आमदनी भी कर लेते हो। तो यह कितना अच्छा विकल्प है कि अपने विचारों को साझा करके पैसे कमाया जाए। फिलहाल इंटरनेट की दुनिया में बहुत से ऐसे भारतीय ब्लागर आए हैं जो ब्लॉगिंग के ही माध्यम से लाखों रुपयों की कमाई कर रहे हैं।यह कमाई उनके घर चलाने के लिए ही नहीं बल्कि उनके जीवन को बेहतरीन तरीके से जीने के लिए भी पर्याप्त है। ब्लॉग लेखन के कार्य ने तो भाई ब्लॉगरों को करोड़पति तक बना दिया है। तो अगर आपके भी मन में यह प्रश्न है कि ब्लॉगिंग करने के क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लॉगिंग तो आप जान लीजिए कि ब्लॉगिंग कमाई का एक बेहतरीन जरिया भी है।
 ( 4 ) जब आप इस सवाल का जवाब ढूंढने का प्रयास करते हैं कि ब्लॉगिंग करने से क्या है फायदे और क्यों करना चाहिए बेहतरीन तरीके से ब्लॉगिंग तो आपको यह  उत्तर तो आसानी से मिल जाता होगा कि ब्लॉगिंग करने से आपको किसी के वश में रहकर काम नहीं करना पड़ता तथा आप एक स्वतंत्र रूप से जिंदगी जीते हैं। दरअसल जब आप किसी कंपनी में कार्य करते हैं तो आप को समय का पाबंद होना पड़ता है तथा बॉस के नीचे जाकर कार्य करना पड़ता है। परंतु ब्लॉगिंग में ऐसा बिल्कुल ही नहीं है।यह आपका बिल्कुल अपना काम है। जिसमें आप किसी के अधीन नहीं होते। इसके साथ-साथ आप इस काम में स्वयं ही बॉस होते हैं। ऐसे में आपको अपने बॉस की चार बातें नहीं सुननी पड़ती और ना ही बॉस के अधीन होने के एहसास से गुजरना पड़ता है।
 तो दोस्तों मुझे लगता है कि आपको आपके प्रश्न का उत्तर इस लेख में मिल गया होगा। यह लेख आपको  कैसा लगा कमेंट बॉक्स के माध्यम से जरूर बताएं। हम हमेशा लेकर आते हैं ज्ञानवर्धक और जानकारियों से भरा पोस्ट इस ब्लॉग पर। तो लगातार पढ़ते रहिए हमारे ब्लॉग को।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here