Home Motivation ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको...

ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे आइए जानते हैं

0
SHARE
ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे
ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे आइए जानते हैं
  जब आप निरंतर तरक्की करते हैं तथा आपके जीवन में हर कदम पर अवसर का भरमार होता है तब आपकी खुशी का अंदाजा लगा पाना मुश्किल होता है। ऐसे समय में आप बहुत ही खुश होते हैं। इस परिस्थिति में ऐसे बहुत से लोग होते हैं जो आपकी खुशी में शरीक होते हैं। परंतु कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिनको आपकी सफलता देखी नहीं जाती।
ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे
 खैर आपको तो यह पता ही होगा कि एक आदमी सब आदमी को खुश नहीं रख सकता। यानी कि यह  जीवन का नियम है कि आपको कुछ लोगों को जीवन में झेलनी ही पड़ेगी। यह जो लोग आपसे नफरत करते हैं वह हमेशा आप की आलोचना करते रहते हैं जिसके कारण आपको निराशा से होकर गुजरना पड़ता है।
ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे
  परंतु क्या आप जानते हैं कि आप चाहे तो कुछ तरीकों को अपनाकर नफरत करने वालों को भी अपना कायल बना सकते हैं तथा शुभचिंतकों की कतार में सम्मिलित कर सकते हैं। इसके लिए कुछ सरल तरीकों को अपनाने की जरूरत है तथा थोड़ी समझदारी की भी आवश्यकता है। ऐसा करते ही आप से नफरत करने वाले लोग भी आप के मुरीद हो जाएंगे। तो आइए इस पर बात कर लेते हैं।
ऐसा क्या करें कि आप से नफरत करने वाले लोग भी आपको पसंद करने लगे
 अपनी आलोचनाओं के लिए शुक्रिया बोले———
  यदि आप सोचते हैं कि किसी की आलोचना से आपको नुकसान होता है तो आप गलत हैं। क्योंकि किसी व्यक्ति द्वारा आपकी आलोचना करने पर आपको नुकसान नहीं होता है बल्कि लाभ होता है। क्योंकि आलोचनाएं आपको बेहतरीन आदमी बनने में आपकी सहायता करती हैं। अतः कभी भी आलोचकों से किनारा नहीं करना चाहिए बल्कि उसको उसकी आलोचना के लिए धन्यवाद बोलना चाहिए। ऐसा करने से आपको तो फायदा मिलेगा ही परंतु साथ साथ आपका आलोचक भी आपके व्यवहार से प्रभावित होगा तथा आपको समझेगा और पसंद करेगा।
  आलोचना के अनुसार स्वयं को परिवर्तित करें————-
  पहली बात तो जब कोई आपकी आलोचना करता है तो उसे नजरअंदाज ना करें बल्कि उस पर ध्यान दें। ऐसे में जब आपको लगे कि वे लोग जो आपके बारे में आलोचना करते हैं वह ठीक है तो आपको अपने आप में बदलाव लाने की जरूरत है उस चीज के लिए जिसके लिए आपकी आलोचना होती है। ऐसा करने से आपसे नफरत करने वाले लोगों को यह संदेश मिलेगा कि आप अपनी आलोचनाओं के प्रति सकारात्मक है तथा आपके भीतर अहंकार नहीं है। ऐसे में वह लोग भी आपको पसंद करना प्रारंभ कर देंगे।
 नफरत करने वालों को अनदेखा ना करें———-
  हालांकि अधिकतर लोगों का मानना है कि आप उन लोगों को नजरअंदाज करके आगे बढ़ते रहें जो लोग आपको पसंद नहीं करते तथा आप से नफरत करते हैं। परंतु यह उतना प्रभावी रूप से सही नहीं है क्योंकि ऐसा करने से आपका काम तो सरल हो जाता है परंतु समस्या नहीं सुलझ पाती। अतः जो लोग आपसे नफरत करते हैं उनको नजर अंदाज मत कीजिए बल्कि उनका सामना कीजिए यही आपके हित में है।
 कोशिश करके उनसे मदद मांगे ————
हालांकि नफरत करने वालों से मदद मांगने का दिल तो नहीं करता परंतु ऐसा करना आपके लिए मैजिक ट्रिक की तरह काम आता है। क्योंकि जब आप स्वयं से नफरत करने वाले लोगों से मदद मांगते हैं तो उनका नजरिया आपके प्रति बदलने लगता है। ऐसे में भी लोग आपको दुश्मन की जगह दोस्त के रूप में देखने लगते हैं। परंतु मदद मांगते वक्त इस बात का ध्यान जरूर रखें कि आपको उससे वही मदद मांगनी है जिसके लिए वह समर्थ हो।
ये भी पढ़ें- ——-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here