Home news and politics यूपी के जिले गाजियाबाद में ऐसा बनेगा गाजियाबाद में स्टेडियम

यूपी के जिले गाजियाबाद में ऐसा बनेगा गाजियाबाद में स्टेडियम

0
SHARE

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा

स्टेडियम
 

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा 

 
 अगले 2 साल में यूपी में एक और  गाजियाबाद में क्रिकेट मैदान बनकर तैयार हो जाएगा। यह मैदान अंतरराष्ट्रीय स्तर का होगा। इसको इस तरह से बनाया जा रहा है कि अगर मैच के दौरान बारिश भी आ जाए तो मैच नहीं रोकना पड़ेगा। यह अपने आप में बेहतरीन खासियत वाला स्टेडियम होगा।

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा

 यूपीसीए डायरेक्टर और IPL कमिश्नर राजीव शुक्ला ने कहा है कि इस मैदान का निर्माण गाजियाबाद में इसी साल से शुरू हो जाएगा। जबकि एक अनुमान के मुताबिक 2 साल में मैदान तैयार होने के बाद 2020 के अंत तक यहां पर पहले अंतरराष्ट्रीय मैच का आयोजन होगा।

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा

 यह जानकारी IPL कमिश्नर और यूपीसीए के डायरेक्टर राजीव शुक्ला ने कौशांबी में आयोजित यूपीसीए एग्जीक्यूटिव कमेटी के मीटिंग के पश्चात एक प्रेस वार्ता में दी।

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा

 राजीव शुक्ला ने कहा है कि गाजियाबाद में स्टेडियम बनने वाले इस अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैदान को लेकर जो भी बाधाएं आ रही थी उसे सुलझा लिया गया है। वही उन्होंने कहा कि 2020 तक मैदान बनकर तैयार हो जाएगा। उनके कहने के मुताबिक यह प्रयास रहेगा कि 2020 के अंत तक इस मैदान में अंतरराष्ट्रीय मैच कराया जा सके।
गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम को ऊपर से किया जाएगा कवर 
उन्होंने कहा है कि गाजियाबाद में मैदान को बनाने में आधुनिक तकनीकी की मदद ली जाएगी। ऐसा कहा जा रहा है कि इस स्टेडियम को ऊपर से कवर किया जाएगा ताकि बारिश होने की परिस्थिति में भी खेल जारी रहे। ऐसा होने से दर्शकों का मजा किरकिरा नहीं हो पाएगा और बारिश के होने पर भी दर्शक मैच का आनंद ले सकेंगे। इसके अलावा गाजियाबाद में मैदान जो कि एक अंतरराष्ट्रीय मैदान होगा उसको धूप में भी कवर किया जा सकेगा।

 

यूपी के जिले गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम ऐसा बनेगा

मीडिया में आई खबर के अनुसार बनने जा रहे इस मैदान के पिच का निर्माण तेज गेंदबाजों को ध्यान में रखकर किया जाएगा। ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि इस पिच पर तेज गेंदबाजों को अधिक लाभ मिलेगा।
 इस गाजियाबाद में क्रिकेट स्टेडियम में 50000 दर्शकों के बैठने की होगी सुविधा 
राजीव शुक्ला के मुताबिक गाजियाबाद में मैदान 50000 दर्शकों वाली क्षमता की होगी। इसका तात्पर्य है कि यह मुंबई के वानखेड़े मैदान से भी अधिक क्षमता वाली स्टेडियम होगी। इसका निर्माण 33.54 एकड़ में किया जाएगा। उन्होंने कहा है कि हाईटेंशन लाइन की थोड़ी परेशानी है जो मैदान के ऊपर से ही गुजर रही है जिसको जल्द ही स्थानांतरित कर दिया जाएगा।
 देश का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड इडेन गार्डन है 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल देश का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम ईडन गार्डन है जिसकी क्षमता 68000 दर्शकों की है। उसके बाद रायपुर इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान का नंबर आता है जहां की दर्शकों की क्षमता 65000 की है। तीसरा नंबर राजीव गांधी इंटरनेशनल क्रिकेट मैदान का है जिसकी क्षमता 60 हजार दर्शकों की है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here