भारत के मित्र देश यह हैं जो भारत की रक्षा और सहयोग के लिए हमेशा रहते हैं खड़े 

0
358
यह हैं दुनिया के बेहतरीन भारत के मित्र देश जो भारत की रक्षा और सहयोग के लिए हमेशा रहते हैं खड़े 
भारत के मित्र देश

यह हैं दुनिया के बेहतरीन भारत के मित्र देश जो भारत की रक्षा और सहयोग के लिए हमेशा रहते हैं खड़े 

फिलहाल भारत एक बहुत ही ताकतवर देश बन चुका है । वर्तमान समय में दुनिया के सभी ताकतवर देशों की श्रेणी में भारत का भी नंबर शामिल है। दुनिया के सभी देश भारत की तुलना चीन से भी करते हैं वहीं अगर दूसरी ओर देखा जाए तो पाकिस्तान अपनी खुद की तुलना भारत से करता है परंतु वास्तविकता कुछ और ही है। पाकिस्तान एक बेहद गरीब मुल्क है और उसके पास इतनी शक्ति नहीं है कि वह भारत जैसे बड़े और ताकतवर मुल्क से लड़  सके।

यह हैं दुनिया के बेहतरीन भारत के मित्र देश 

 ऐसे में आपको इतना तो जरूर पता होगा कि भारत और पाकिस्तान  एक दूसरे के दुश्मन मुल्क है। इन दोनों में हमेशा झगड़ा रहता है तथा सीमा पर गोलीबारी चलती रहती है। परंतु क्या आपको यह पता है कि भारत के मित्र देश भारत के पास ऐसे भी तीन मुल्क हैं जो भारत के हर परेशानी में खड़े रहते हैं तथा खुलकर साथ देते हैं।
 रूस ———-
भारत के मित्र देश
 रूस भारत का सबसे भरोसेमंद साथी है। हालांकि हाल के दिनों में कुछ उतार-चढ़ाव आए हैं परंतु दोनों देशों के बीच दोस्ती बरकरार है। भारत और रूस ने एक-दूसरे की रक्षा करने के लिए दशकों पहले सोवियत संघ के जमाने से ही हाथ मिलाया हुआ है। ऐसे बहुत से आधुनिक हथियार है जिन्हें भारत और रूस ने मिलकर बनाए हैं। बड़ी से बड़ी मुसीबत में भी यह दोनों एक दूसरे की मदद के लिए तत्पर रहे हैं और मदद करते रहे हैं।
यह हैं दुनिया के बेहतरीन भारत के मित्र देश 
 इस्रायल ———–
भारत और इसराइल में भी महान मित्रता है। भारत पर जब भी कोई संकट आता है तो इस्राइल भारत की मदद करने से कभी भी पीछे नहीं हटता तथा खुलकर साथ देता है। जब जब भारत-पाक युद्ध हुआ है तब तब इजराइल ने भारत की मदद की है और भारत की रक्षा में अपनी भूमिका अदा की है।
यह हैं दुनिया के बेहतरीन भारत के मित्र देश 
 जापान ———
जापान की भारत का एक ऐसा मित्र देश है जो हमेशा भारत की मदद के लिए खड़ा रहा है। जापान भारत का एक सच्चा मित्र है तथा वह भारत में करोड़ों अरबों का व्यापार फैला रखा है। जब कोई भी भारत पर नजर डालता है तो जापान भारत के पक्ष में मदद के लिए सबसे आगे रहता है।