Home health and beauty tips फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान आप...

फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान आप भी जानिए 

1
SHARE

फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान आप भी जानिए 

फ्रिज का ठंडा पानी
फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान आप भी जानिए

गर्मी का मौसम आते ही आइसक्रीम, कुल्फी, चुस्की का बाजार गर्म हो जाता है। खासकर बच्चे इन सब चीजों का अधिक उपयोग करते हैं। लेकिन गर्मी के मौसम में प्रत्येक आदमी जिस चीज का ज्यादा सेवन करता है वह है फ्रिज का ठंडा पानी। यदि फ्रिज का ठंडा पानी नहीं हो तो साधारण तापमान की पानी में बर्फ के टुकड़ों को डालकर ठंडा करके पिया जाता है।

फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान 

गर्मियों के मौसम में यह आम बात है कि जब तापमान बर्दाश्त से ऊपर होने लगता है और शरीर का पानी अधिक मात्रा में पसीना बन कर निकलने लगता है तो आदमी स्वत: ही ठंडे पानी की ओर मचल कर जाता है। हालांकि फ्रीज या बर्फ के ठंडे पानी से शरीर का तापमान नॉर्मल तो हो जाता है और गर्मी से आराम तो मिल जाता है परंतु यह बड़ा ही नुकसानदायक होता है।
फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान आप भी जानिए

वास्तव में फ्रीज द्वारा ठंडा किया गया पानी प्राकृतिक रूप से शीतल नहीं होता है जिसके कारण इसका प्रभाव शरीर पर सकारात्मकत की जगह नकारात्मक पड़ता है। यही कारण है कि फ्रिज का ठंडा पानी पीने से आदमी जल्दी बीमार पड़ता है। तो ऐसी अवस्था में फ्रीज के ठंडे पानी को पीने से जितना बचा जाए उतना ही सही है ।

फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान 

ठंडे पानी के विकल्पों में से एक सबसे बढ़िया विकल्प मिट्टी के घड़े का पानी हो सकता है। घड़े का पानी फ्रिज के पानी की तरह अप्राकृतिक नहीं होता है। अतः इसमें नुकसान की संभावना तो नहीं है पर फायदे अनेको है। घड़ा मिट्टी से बना होता है अतः इस में पानी रखने से उसमें मिट्टी के  गुण  का भी समावेश हो जाता है तथा प्राकृतिक शीतलता भी पानी में समा जाती है। जो पीने में तो मीठी लगती ही है साथ-साथ जिस्म को भी लाभ पहुंचाती है।
 खैर मिट्टी के घड़े के पानी का गुण तो सभी जानते हैं पर चलिए फ्रीज की ठंडे पानी के अवगुणों के बारे में थोड़ा जान लेते हैं।

फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान 

फ्रिज का ठंडा पानी

 ( 1 ) दांतो के लिए हानिकारक 
हां फ्रिज का ठंडा पानी दांतो के लिए बेहद हानिकारक है। फ्रिज का ठंडा पानी हमारे दांतो के साथ-साथ मसूड़ों के तापमान को असमान  बना देता है। जिसके कारण पानी ठंडा गर्म तो लगता ही लगता है किंतु साथ-साथ पायरिया को भी आमंत्रण देता है। निरंतर ठंडा पानी पीने से हो सकता है कि दांतो का तापमान असमान   हो जाए और उसके मजबूती पर भी प्रभाव पड़े। यह दातों की उम्र को भी प्रभावित कर सकता है।
 (2) गले का इंफेक्शन
गर्मियों में गले का इन्फेक्शन आमतौर पर ज्यादा देखा गया है। इसका एक ही कारण है फ्रिज का ठंडा पानी गर्मियों में आइसक्रीम कुल्फी कोल्डड्रिंक इत्यादि का सेवन करने से आए दिन गले में इंफेक्शन की शिकायत होती रहती है। जिससे गले में दर्द और घुटन जैसी तकलीफे सामने आती है। खराश भी आने लगती है और अक्सर आवाज भी तब्दील हो जाती है। फिर नमक पानी गरम करके नमक पानी का गरारा करना पड़ता है।
 ( 3 ) सर्दी जुकाम 
अधिक ठंडा पानी पीने से सर्द गर्म हो जाता है जिसके कारण आदमी सर्दी जुकाम से बेहाल हो जाता है।  खासकर बच्चे ठंड पानी, आइसक्रीम, कुल्फी और चुस्की का ज्यादा सेवन करते हैं जिस कारण नाक से पानी आना खांसी जुकाम हो जाना आम बात है।
 ( 4 ) ठंडा पानी पीने से शरीर का तापमान असंतुलित हो जाता है 
खासकर देखा गया है कि ठंडा पानी सर पकड़ लेता है जिस वजह से सिर में हल्का हल्का दर्द या भारीपन का एहसास होने लगता है। कई बार तो बुखार तक हो जाता है।
 ( 5 ) पाचन तंत्र का प्रभावित होना 
 
ठंडा पानी पाचन तंत्र को भी प्रभावित करता है। हम जो भी खाते हैं उसे पचाने के लिए पाचन तंत्र एक निश्चित तापमान का सहारा लेता है और ठंडा पानी तापमान को प्रभावित करता है जिस कारण खाना पचाने में भी पाचन तंत्र को कठिनाई होती है।
 ( 6 ) हमारे शरीर का औसत तापमान 
 
हमारे शरीर का औसत तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है किंतु अधिक ठंडा पानी पीने से यह तापमान बहुत अधिक नीचे गिर जाता है। अतः पूरे शरीर का तापमान बनाए रखने के लिए काफी ऊर्जा लगाना पड़ता है।
फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान 
 दोस्तों अब कभी भी फ्रिज का ठंडा पानी ना पिएं। यह हमारे पूरे शरीर को नुकसान पहुंचाता है। मैं तो यही सलाह दूंगा कि पानी को मिट्टी के घड़े में भर कर रखें और उसी को पीने के लिए इस्तेमाल करें। फ्रिज के पानी से जितने भी नुकसान है घड़े के पानी से नुकसान ना के बराबर है। यह आजमाया हुआ तरीका है ।
फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान
प्राचीन काल से ही हमारे पूर्वज घड़े के पानी का उपयोग पीने के लिए करते आए हैं। यह सदा ही उपयोगी साबित हुआ है। फ्रिज के पानी के बारे में साथ-साथ  मैं यह भी बता दूं कि जब भी आप दौड़-धूप कर  या खेलकूद कर या अधिक मेहनत करके आए और शरीर का तापमान सामान्य से ऊपर हो तब फ्रिज के पानी का भूल से भी उपयोग ना करें। ऐसी अवस्था में यह बहुत ही ज्यादा घातक हो सकता है। यहां तक की जानलेवा भी हो सकता है।
फ्रिज का ठंडा पानी पीना करता है 6 तरह से नुकसान 
अतः सावधानी बरतें तथा प्रतीक्षा करें शरीर के तापमान का सामान्य स्तर तक होने तक का। संभव हो तो घड़े का पानी ही पिए क्योंकि यह पानी मीठी होने के साथ-साथ मिट्टी की खुशबू की तरह सोंधी भी लगती है।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here