Home Blogging tips in hindi Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

8
SHARE

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019 

Blog se kamai Kaise Karoon

Blog se kamai in hindi 2019  

 

Blogging एक ऐसा work है जिसमे आप हमेशा कुछ न कुछ जरूर सीखते रहते हैं । परंतु ब्लागिंग में सबसे बड़ा लोगों के मन में सवाल पैसे कमाने को लेकर होता है । कोई भी व्यक्ति जब blog शुरू करता है तो वह पैसे कमाने के उद्देश्य से ही शुरु करता है। Blog se kamai Kaise Karoon कहने को तो सभी लोग कहते हैं कि ब्लॉगिंग पैसे कमाने के उद्देश्य से नहीं , बल्कि शौक के लिए शुरू किया जाता है । पैसे तो अपने आप आने लगेंगे । 

 

किंतु वास्तविकता इससे कुछ अलग ही होता है । कोई भी व्यक्ति पहले जब blog शुरू करता है और जब उस पर 20 से 30 पोस्ट publish कर देता है तो वह यह सोचने लगता है कि blog se kamai Kaise Karoon ?  दोस्तों अधिकतर new ब्लॉगरों के मन में यह प्रश्न रहता है और ऐसा सोचना बुरा भी नहीं है। क्योंकि कोई भी blogger अपने ब्लॉग पर मेहनत करता है तो वह अपने मेहनत का फल तो जरूर ही प्राप्त करना चाहेगा।

जानिए ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ?

 

दोस्तों अगर आप भी जानना चाहते हैं कि मैं blog से कमाई कैसे करूं Blog se kamai Kaise Karoon ? तो आप बहुत ही सही जगह पर हो। अगर आपके अंदर सहनशीलता है तथा आप बढ़िया इनकम करना चाहते हो तो आपके लिए blogging बढ़िया idea है । अगर आप blogging शुरू कर चुके हैं और अच्छा खासा पोस्ट भी लिख लिया है आपने अपने blog पर तो अब आपको traffic के बारे में सोचना चाहिए ।

अगर आप जानना चाहते हैं कि मैं ब्लॉग से income कैसे करूं Blog se kamai Kaise Karoon तो आपको हम बता देना चाहेंगे कि इसके लिए सबसे पहले आपको ट्रैफिक जनरेट करना होगा । क्योंकि बिना traffic के आप ब्लॉग से income  करने में सफल नहीं हो पाएंगे ।
हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां आइए जानते हैं इसके बारे में

 

(1) Google AdSense गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई करें

सभी शुरुआती bloggers के लिए कमाई का सबसे बढ़िया विकल्प Google AdSense ही होता है । इसलिए जब आपके ब्लॉग पर अच्छी खासी traffic आने लगे तो आपको गूगल ऐडसेंस के लिए अप्लाई कर देनी चाहिए । Blog se kamai Kaise Karoon ध्यान रहे Google approval देने के लिए कुछ condition रखता है । जिसे पूरा करना अति आवश्यक है अन्यथा आप को approval नहीं मिल पाएगा।

अगर आपके ब्लॉग की design बढ़िया है और आपका ब्लाग 6 month पुराना है और साथ-साथ आपके ब्लॉग पर एक हजार अथवा उससे ऊपर की ट्रैफिक आ रही है तो आप को अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा। उसके बाद आप अपने ब्लॉग पर Google AdSense का ऐड कोड लगाकर कमाई करना शुरू कर सकते हैं।

 

(2) affiliate marketing एफिलिएट मार्केटिंग

affiliate marketing से पैसा कमाना आसान तो बहुत है . परंतु इसके लिए आपके ब्लॉग पर बहुत ही ज्यादा traffic का होना जरूरी है । इसलिए अगर आपके blog पर अच्छा खासा traffic है तो आप अपने blog पर affiliate marketing से पैसे कमा सकते हैं । Blog se kamai Kaise Karoon इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर affiliate link देते हैं उसके बाद जब कोई उस लिंक पर click करके कोई उत्पाद खरीदता है तो आपको कमीशन मिलता है। online market में बहुत ऐसे ब्लॉगर हैं जो affiliate marketing के द्वारा AdSense से भी ज्यादा कमाई करते हैं ।

तो दोस्तों बहुत से लोगों के मन में यह सवाल रहता है कि मैं अपने blog से income कैसे करूं? Blog se kamai Kaise Karoon ? ऐसे लोगों के लिए ही यह लेख था। आशा करते हैं कि यह लेख आप सब को बहुत ही पसंद आया होगा। यह लेख कैसा लगा कमेंट बॉक्स में बताना नहीं भूलेगा। धन्यवाद!

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

How many posts per day should I publish on my blog?

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

Blogging se kaise start karein paise kamana

How much money can I earn from my blog or website ?

Itna aasan bhi nahin hai blogging se paise kamana

8 COMMENTS

  1. ब्लॉग से कमाई करने के तरीको के बारे में आप ने बहुत अच्छी जानकारी दी है.ऑनलाइन कमाई करने की चाहत रखने वालो के लिए ये जानकारी बहुत उपयोगी साबित होगी.

  2. आपने कितनी बारीकी से समझाया है आप की जानकारी से मुझे काफी सारा मोटिवेशन मिला है आप की जानकारी मेरे लिए काफी है आपका धन्यवाद जानकारी देने के लिए

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here