Home Blogging tips in hindi Google AdSense approval kaise kare 2019 in Hindi

Google AdSense approval kaise kare 2019 in Hindi

0
SHARE

Google AdSense approval kaise kare 2019 in Hindi

Google AdSense approval

 AdSense approval kaise kare 2019 in Hindi

 

 

  दोस्तों जो भी नया blogger होता है उसे पैसे कमाने की बहुत जल्दी रहती है। ऐसा हो भी क्यों नहीं। आखिर लोग blogging की शुरुआत पैसे कमाने के लिए ही तो करते हैं। ऐसे में नए ब्लॉगर blog बनाने के बाद जल्दी-जल्दी 10 से 20 post लिखते हैं तथा पैसे कमाने की कोशिश करने लगते हैं। तो दोस्तों आप सब जानते ही होंगे कि नए ब्लॉगर के लिए पैसे कमाने का सबसे बढ़िया जरिया Google AdSense है । लेकिन आप इससे पैसा तभी कमा सकते हैं जब आपके ब्लॉग पर Google AdSense approval होगा ।

 

किंतु शुरुआत में Google AdSense अप्रूवल हो जाए यही बड़ी मुश्किल होता है । क्योंकि Google के कुछ term and condition होते हैं जिन्हें फालो करने पर ही Google AdSense approval मिल पाता है । तो फिलहाल इस लेख में हम आपको यही बताने का प्रयास करेंगे कि आपको गूगल ऐडसेंस approval कराने के लिए क्या करना पड़ेगा । इसलिए अगर आपने भी blogging शुरू की है तथा गूगल ऐडसेंस के अप्रूवल के लिए अप्लाई करने वाले हैं तो इस post को पूरा पढ़िए। क्योंकि यह post ऐडसेंस अप्रूवल कराने में बहुत काम आने वाला है । तो चलिए शुरू करते हैं।

Google AdSense approval tricks 2019

 

Google AdSense approval

(1)  make high quality content हाई क्वालिटी कंटेंट बनाएं

दोस्तों किसी भी website अथवा black के लिए कंटेंट की quality बहुत ही मायने रखता है blogging के दुनिया में आपने बहुत से लोगों से सुना होगा कि content is king होता है। कहने का मतलब है कि आप अपने ब्लॉग पर जो भी post लिख रहे हैं वह उच्च गुणवत्ता वाला होना चाहिए। यह ranking के लिए अच्छा तो होता ही है लेकिन साथ साथ Google AdSense approval के लिए भी  बेहद जरूरी होता है । कई बार ऐसा देखा गया है कि लोग अपने ब्लॉग पर दूसरी वेबसाइटों  से copy करके post को publish करने लगते हैं । दोस्तों यह किसी भी रूप में ब्लॉगर के लिए यह तरीका अच्छा नहीं होता है । ऐसा करने से आपके वेबसाइट या ब्लॉग की रैंकिंग तो घटती  ही है साथ साथ Google AdSense approval भी नहीं मिलता है । तो  अगर आप ऐडसेंस अप्रूवल कराना चाहते हैं तो हमेशा हाई क्वालिटी कंटेंट लिखें जो बिल्कुल ही यूनिक हो।

(2) make your blog page मेक योर ब्लॉग पेज

Google AdSense approval कराने में आपके ब्लॉग के पेज का भी अहम योगदान होता है । दरअसल जब आप अपने ब्लॉग पर एड दिखाने के लिए AdSense के लिए अप्लाई करते हैं तो गूगल की टीम आपके पेज पर भी जाती है। इसलिए आप अपने ब्लॉग पर पेज जरूर बनाएं । जैसे कि contact us,  about us,  privacy policy  and homepage । दरअसल आपके page पर एडसेंस विजिट कर के यह पता लगाता है की आपके ब्लॉग की प्राइवेसी पॉलिसी क्या है और आपने टर्म एंड कंडीशन अपने blog के लिए क्या बनाए हैं । इसलिए आप अपने ब्लॉग पर page जरूर क्रिएट करें ।

( 3 ) custom domain name use kare कस्टम डोमेन नेम यूज़ करें

दोस्तों बहुत से लोग ऐसे भी होते हैं जो free domain पर अपना blog चलाते हैं। ऐसे लोगों को मेरी सलाह है कि अगर आपको Google AdSense approval कराना है तो फ्री का डोमेन अपने ब्लॉग पर या फिर वेबसाइट के लिए यूज ना करें । क्योंकि google Adsense free की डोमेन पर बने वेबसाइटों को अप्रूवल नहीं देता है। इसके अलावा यह भी ध्यान रखें कि आपका domain नेम और website  दोनों ही कम से कम 6 महीना पुराना अवश्य होना चाहिए । ऐसा करने पर आपको आसानी से approval मिल जाएगा ।

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ?

( 4 ) website design वेबसाइट डिजाइन

गूगल AdSense approval के लिए आपको अपने ब्लॉग की designs भी अच्छी तरह से करनी पड़ेगी। इसके लिए आप अपने ब्लॉग पर किसी अच्छे personal theme का यूज़ करें ताकि आपके website का लुक बेहतरीन दिखें और आपकी वेबसाइट mobile friendly भी हो जाए । दरअसल जो भी ब्लॉग या वेबसाइट mobile friendly होते हैं उनको Google AdSense approval जल्दी देता है । इसलिए आप अपने blog के design पर खास ध्यान दीजिए ऐडसेंस अप्रूवल कराना है तो ।

ब्लॉग से पैसा कितना तक कमाया जा सकता है (how much earn money from blogging)

(5) submit your blog in Google सबमिट योर ब्लॉग इन गूगल

Google AdSense approval पाने के लिए ब्लॉग को गूगल में submit करना बहुत ही जरूरी होता है । अगर आप अपने blog को Google में submit करेंगे तभी आपको search engine से ट्रैफिक मिल पाएगा । इसके साथ साथ जब आप Adsense के लिए अप्लाई करते हैं तो Google आपकी वेबसाइट को एनालाइज करता है। अतः इसके लिए आपका blog गूगल में submit होना जरूरी है। तभी आप को Google AdSense approval मिलेगा वरना  रिजेक्ट होने का चांस रहता है। कई बार अप्लाई करने के बाद मैसेज आता है कि  AdSense rejected Webmaster tool guidelines । इसलिए गूगल सर्च कंसोल में अपने website को वेरीफाई जरूर करें तथा इसके साथ-साथ sitemap भी क्रिएट करें ।

(6) wait your blog traffic वेट योर ब्लाग ट्रैफिक

अक्सर देखा गया है कि नए blogger 20 से 30 post लिखने के बाद थोड़े से traffic आने पर ही Google AdSense approval के लिए apply कर देते हैं । तो दोस्तों हम बता देना चाहेंगे कि इस परिस्थिति में गूगल आपके AdSense को अप्रूवल नहीं करेगा । इसलिए ब्लॉग बनाने के बाद traffic का इंतजार करें तथा जब आपके blog पर कम से कम 500 से 1000 रोजाना ट्रैफिक आने लगे तो Google AdSense approval के लिए apply करें। कम traffic पर एडसेंस के लिए अप्लाई करने पर एक तो अप्रूव नहीं होगा और अगर अप्रूव हो भी जाए तो आपको कोई फायदा नहीं होगा । क्योंकि कम traffic पर ऐड पर क्लिक नहीं के बराबर होंगे अतः अपने ब्लॉग पर traffic आने का इंतजार अवश्य ही करें।

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

How many posts per day should I publish on my blog?

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

How much money can I earn from my blog or website ?

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here