Home news and politics भारत के दोस्त देश जो हर कठिनाई में देते हैं भारत का...

भारत के दोस्त देश जो हर कठिनाई में देते हैं भारत का साथ

0
SHARE

भारत के दोस्त देश जो हर कठिनाई में देते हैं भारत का साथ

भारत के दोस्त देश

भारत के दोस्त देश जो हर कठिनाई में देते हैं भारत का साथ

 

यह दुनिया बहुत ही बड़ी है तथा इस दुनिया में बहुत सारे देश है । दुनिया में सैकड़ों देशों में से कुछ देश ऐसे भी होते हैं जो भारत के हर मुश्किल में साथ देने के लिए तैयार रहते हैं । आप सबके मन में भी यह प्रश्न जरूर उठता होगा कि कौन हैं वह भारत के मित्र देश जो हमेशा ही भारत का साथ देने के लिए तैयार रहते हैं । तो दोस्तों इस लेख में हम आपको उन्हीं भारत के दोस्त देशों के बारे में बताएंगे ताकि आपको भी यह जानकारी मिल सके कि भारत के सबसे करीबी मित्र यानी भारत के दोस्त कौन कौन से हैं ? तो आइए क्रमशः जान लेते हैं।

(1) रूस Russia

भारत के दोस्त देश

भारत के दोस्त देशों की सूची में रूस का नंबर पहला है। यह देश भारत का सबसे पुराना दोस्त है । दुनिया में रूस ही एकमात्र ऐसा देश है जिस पर भारत आंखें मूंदकर भरोसा कर सकता है। यह भारत के दोस्त सोवियत संघ के जमाने से ही भारत का साथ देता आ रहा है । भारत जब आजाद हुआ तभी से रूस भारत का हर मुसीबत में साथ देता रहा है । सन 1971 में पाकिस्तान से युद्ध में रूस ने खुलकर भारत का साथ दिया तथा । रूस भारत से अपनी दोस्ती निभाने के लिए अमेरिका से भीमित्र गया था। उस समय अमेरिका पाकिस्तान के साथ खड़ा था तथा वह पाकिस्तान के लिए भारत से युद्ध करने के लिए तैयार हो गया था। लेकिन रूस की मदद की वजह से अमेरिका को अपने कदम पीछे खींचने पड़े थे । इसके अलावा रूस भारत को सदा ही खतरनाक हथियार देता रहता है जिसके कारण भारत अपने दुश्मन देशों पर बढ़त बनाए हुए हैं । फिलहाल भारत दुनिया में सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश तो है ही इसके साथ-साथ वह रूस से सबसे ज्यादा हथियार खरीदने वाला देश भी है। रूस भारत का सबसे खास और भरोसेमंद दोस्त है और आगे भी यह दोस्ती जारी रहेगी ।

(2) इजराइल Israel

भारत के दोस्त देश

इजराइल एक छोटा सा देश है लेकिन ताकत की दृष्टि से अगर देखा जाए तो किसी सुपर पावर से कम नहीं है । इजराइल और भारत की दोस्ती बहुत ही पुरानी है। भारत ने भले ही कभी इजराइल का साथ ना दिया हो लेकिन इजराइल ने भारत का साथ हर मौके पर दिया है । जब भी भारत और पाकिस्तान का युद्ध हुआ है इजरायल ने खुलकर भारत का साथ दिया है। इजराइल एक ऐसा देश है जिसने मौके मौके पर भारत का साथ सारी दुनिया के खिलाफ जा कर दिया है। भारत पाकिस्तान युद्ध में इजरायल ने खुलकर भारत का साथ दिया था तथा जरूरी हथियारों की सप्लाई भी की थी । इजराइल आज भी स्वीकार करता है कि भारत उसका सच्चा मित्र देश है तथा वह भारत के हर मुश्किल में साथ खड़ा रहेगा । जब भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल गए थे तो वहां के पीएम नेतन्याहू ने उनको सीने से लगाकर गर्मजोशी से स्वागत किया था । आप इसी बात से भारत और इजराइल के दोस्ती का अंदाजा लगा सकते हैं ।

( 3 ) नेपाल Nepal

भारत के दोस्त देश

नेपाल भारत के उत्तर में स्थित एक छोटा सा देश है जिसकी संस्कृति भारत की संस्कृति से पूर्णतया मेल खाती है । यह देश भारत के दोस्त देशों की श्रेणी में तीसरे नंबर पर है । चाहे कैसी भी परिस्थिति हो पर नेपाल हमेशा भारत का साथ देता है । हालांकि कुछ दिनों से नेपाल पर चीन का असर बढ़ा है जिसके कारण यहां के लोग भारत से थोड़ा नफरत करने लगे हैं। फिर भी नेपाल आज भी भारत का एक खास दोस्त है तथा यह देश भारत को अपना बड़ा भाई मानता है । जब भी किसी प्रकार की आवश्यकता पड़ती है तो यह भारत के मित्र देश बिना किसी शर्त के भारत की सहायता के लिए तैयार खड़ा मिलता है । अतः भारत के मित्र देश के किरदार में नेपाल का महत्वपूर्ण रोल है ।
भारत में छात्र बन रहे हैं राजनीतिक मोहरा bharat me chhatra ban rhe hai rajneetik mohra

(4) अमेरिका America

भारत के दोस्त देश

हालांकि अमेरिका भारत के मित्र देश की कतार में शामिल नहीं था क्योंकि इस देश ने हमेशा ही भारत के खिलाफ पाकिस्तान का साथ दिया है। परंतु विश्वस्तर पर बदलते समीकरण के साथ ही अब अमेरिका भारत का दोस्त बन चुका है । अमेरिका फिलहाल भारत का नया दोस्त है लेकिन लगता है कि यह दोस्ती आने वाले समय में बहुत ही खास होने वाली है। भारत के दोस्त देश अमेरिका एक सुपर पावर देश है ऐसे में भारत के लिए एक सुपर पावर देश की दोस्ती बहुत ही खास साबित हो सकती है । भारत के दोस्त देश अमेरिका निरंतर भारत के बेहद करीब आता जा रहा है इसके साथ साथ यह भी देखने को मिल रहा है कि कई अवसरों पर अमेरिका भारत का खुलकर साथ भी दे रहा है । पिछले कुछ वर्षों से भारत को एनएसजी की सदस्यता दिलाने के लिए अमेरिका जी तोड़ मेहनत कर रहा है । हालांकि चीन की वजह से यह सदस्यता भारत को अभी तक नहीं मिल पाई है। अतः दोस्तों फिलहाल देखा जाए तो आज के दौर में अमेरिका भारत के साथ हर मुश्किल में खड़ा रहता है इसलिए अमेरिका भारत के मित्र देश की सूची में शामिल है।
भारतीय सेना में शराब को क्यों नहीं की जाती है बैन 

(5) कनाडा Canada

भारत के दोस्त देश

यह भारत का करीबी मित्र देश है । भारत के मित्र  देश की सूची में कनाडा इसलिए भी खास है क्योंकि कनाडा में भारतीय मूल के लोगों की संख्या बहुत ही ज्यादा है । कनाडा देश की विकास यात्रा में भारतीय मूल के लोगों का सराहनीय योगदान रहा है । यही कारण है कि कनाडा भारत को अपना सच्चा मित्र मानता है तथा हमेशा ही भारत का साथ देने के लिए खड़ा रहता है । अतः देखा जाए तो कनाडा भारत के दोस्त देश की सूची में बेहद ही अहम स्थान रखता है। इस देश में पंजाब मूल के बहुत ही ज्यादा लोग पाए जाते हैं।

भारत के पांच दुश्मन देश जिन पर भारत को कभी नहीं करना चाहिए भरोसा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here