Home Blogging tips in hindi Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

0
SHARE

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

Apne blog ko famous kaise Karen

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

 

  कोई भी  blogger जब blog create करता है तो कुछ post लिखने के बाद सबसे पहले उसके मन में यही सवाल होता है कि वह Apne blog ko famous kaise Karen ? दोस्तों ब्लॉग को famous करने का कोई एक तरीका नहीं होता है इसलिए बहुत सारी योजनाएं बनानी पड़ती है । हां परंतु आप चाहे तो कुछ बातों का ध्यान रखकर अपने blog को बहुत जल्दी famous कर सकते हैं । इस article में हम आपको यही बताने की कोशिश करेंगे कि Apne blog ko famous kaise Karen ? अगर आप भी ऐसा करना चाहते हैं तो यह article आप ही के लिए है। तो इस लेख को पूरा पढ़िए और इस article में जो भी बताया जा रहा है उसे अपने blog पर पूरा कीजिए जरूर आपको अच्छा result देखने को मिलेगा।

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं 

 

 

 

 

(1) आप अपने blog पर publish करने के लिए जो भी post लिखिए उसे बारीकी के साथ प्रस्तुत करें जिसे पढ़ने वाले को एहसास हो कि post में उसके फायदे की जानकारी है । दोस्तों आपको अपना blog post उन विषयों पर लिखना चाहिए जिसके बारे में आपको पूरी जानकारी हो । बहुत से लोग ऐसे post लिखते हैं जिसके बारे में उनको आधी अधूरी ही जानकारी होती है। परंतु वे भूल जाते हैं कि ऐसा पोस्ट लिखने से उनका blog famous नहीं हो पाएगा । इसलिए जो भी पोस्ट लिखिए unique लिखिए और विस्तार से लिखिए । blog पर बेहतरीन post होने पर ही आपका blog जल्दी famous होगा।

(2) अपने blog ka SEO जरूर करें । इसके लिए आपको आन पेज और ऑफ पेज दोनों ही तरह के SEO Optimisation करना होगा। Google search engine में ranking पाने के लिए यह बहुत ही जरूरी है । अगर आप के मन में भी यह प्रश्न है कि Apne blog ko famous kaise Karen तो आपको सबसे पहले ब्लॉग के SEO पर ध्यान देना चाहिए। अगर आपका ब्लाग SEO friendly  रहेगा और आप अपने blog post का भी बढ़िया से SEO करेंगे तो आपके ब्लॉग को famous होते देरी नहीं लगेगा । क्योंकि ऐसा करने से आपके blog पर भारी मात्रा में traffic आएगी ।

(3) अगर आप Apne blog ko famous kaise Karen अपने ब्लॉग को फेमस कैसे करें के बारे में सोच रहे हैं तो आप के लिए social media मील का पत्थर साबित हो सकता है । आप अपने blog post को social media पर share करके आसानी से blog को famous कर सकते हैं । अगर आपको social media से जल्दी लाभ लेना है तो आप पैसे लगाकर अपने blog का advertisement करा सकते हैं। जैसे कि Facebook page बनाइए और उस पर like बढ़ाने के लिए Facebook को पैसे देकर advertise करवाइए। जब आपके page पर ज्यादा like हो जाएगा तो आप वहां पर जो भी post साझा करेंगे उसको पढ़ने के लिए भारी मात्रा में traffic आयेगी और आपका blog जल्दी famous हो जाएगा ।

(4) अपने website के URL को Google search में submit जरूर करें । इसके साथ आपने ब्लॉक के sitemap को भी index करें ऐसा करने से आपका blog search engines में जल्दी index होगा तथा आपके ब्लॉग को बेहतर ranking मिलेगी। अत: अगर आप जानना चाहते हैं कि आप Apne blog ko famous kaise Karen अपने blog को प्रसिद्ध कैसे करें तो यह काम करना आपके लिए बेहद जरूरी है। बहुत से नए blogger ब्लॉग बनाने के बाद पोस्ट लिखते जाते हैं लेकिन sitemap add नहीं करते जिसकी वजह से उनका blog जल्दी famous नहीं हो पाता है।

( 5 ) अगर आप जानना चाहते हैं कि Apne blog ko famous kaise Karen तो आपको blogging के सारे factor पर गौर करना पड़ेगा । इन्हीं में से एक जरूरी चीज है backlinking । आपको अपने ब्लॉग को famous करने के लिए backlink  पर भी अधिक ध्यान देना होगा। बहुत से blogger दूसरी साइटों पर comment के द्वारा nofollow link  बनाते हैं पर यह इतना कारगर नहीं है। हां ऐसा करने से आप कुछ traffic जरूर पा सकते हैं । आपको अपने domain authority को बढ़ाने के लिए do follow link बनाना चाहिए । इसके लिए guest post बढ़िया तरीका है । guest post करने से आपको backlink भी मिल जाती है साथ साथ आपके blog को प्रसिद्धि भी मिलता है।

Google AdSense ke liye apply kab karna chahiye आइये जानते हैं

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

Google AdSense approval kaise kare 2019 in Hindi

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

 How many posts per day should I publish on my blog?

ब्लॉग से पैसा  कितना तक कमाया जा सकता है  (how much  earn money from blogging)

How much money can I earn from my blog or website ?

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ? 

Blogging se kaise start karein paise kamana

हिंदी bloggers को आने वाली कुछ परेशानियां आइए जानते हैं इसके बारे में

जानिए ब्लॉगिंग ( blogging ) की शुरुआत कैसे करें? तथा इसके लिए क्या-क्या होता है जरूरी ? 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here