Home Blogging tips in hindi Blogging ke liye 10 popular topic ideas in Hindi

Blogging ke liye 10 popular topic ideas in Hindi

3
SHARE

Blogging ke liye 10 popular topic ideas in Hindi

Blogging ke liye 10 popular topic ideas

Blogging ke liye 10 popular topic ideas

Blogging करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपके मन में blog के topic को चुनने का सवाल भी आता होगा । कोई भी  blogger जब कोई नया blog शुरू करना चाहता है तो वह blog के टॉपिक को लेकर काफी सोच विचार करता है दोस्तों इसी को ध्यान में रखकर हम इस लेख में blogging ke liye 10 popular topic ideas  के बारे में बताएंगे जिससे आपको यह चुनने में आसानी होगी कि आपको ब्लॉग  किस टॉपिक पर शुरू करना चाहिए ।

Hindi Blogging ke liye 10 popular topic ideas

 यहां आप blogging ke liye 10 popular topic ideas  के बारे में जानेंगे जो आपके लिए बेहद helpful साबित होगा। आप यहां से अंदाजा लगा सकते हैं कि आप जो blog शुरू करने वाले हैं उसके लिए कौन सा topic बढ़िया रहेगा। परंतु इससे पहले मैं आपको यह बता देना चाहूंगा कि आप ब्लॉग की टॉपिक वही चुनिए जिसके बारे में आपको बढ़िया जानकारी हो यानी कि ब्लॉग की topic  पर आप की पकड़ मजबूत होनी चाहिए। खैर आइए जान लेते हैं blogging ke liye 10 popular topic ideas के बारे में।

Blogging ke liye 10 popular topic ideas

Blogging ke liye 10 popular topic ideas

 (1) health fitness and beauty 

दोस्तों यह टॉपिक blogging ke liye 10 popular topic ideas में सबसे ज्यादा डिमांड वाला टॉपिक है। इसका मुख्य कारण यह है कि हेल्थ फिटनेस और ब्यूटी लगभग सब लोगों की जरूरत है । इसके बारे में सभी लोग जानना चाहते हैं अतः आप इस topic पर  blog बनाकर अपनी जानकारियों को साझा कर सकते हैं तथा लोगों की मदद भी कर सकते हैं । यह टॉपिक ज्यादा लोगों को अपनी तरफ आकर्षित करने वाला topic है । इसलिए इस टॉपिक पर ब्लॉगिंग  करके अधिक कमाई जा सकती है ।

( 2 ) recipe रेसिपी

 Recipe भी blogging के लिए एक बढ़िया टॉपिक है। खाना खाना और खाना बनाना हर इंसान के जीवन का हिस्सा है । इसलिए आप recipe के बारे में जानकारी देकर अपने ब्लॉग पर बहुत बड़ी भीड़ इकट्ठा कर सकते हैं । बशर्ते कि आप को खाना बनाने का शौक होना चाहिए तथा साथ साथ खाना बनाने के बारे में अधिक जानकारी भी होनी चाहिए । इंटरनेट पर बहुत ऐसे blogger हैं जिनमें बहुत सारी  housewife भी है जो recipe के topic पर ब्लॉगिंग करके लाखों रुपए महीने के आमदनी कर लेती हैं ।

( 3 )  beginners guide बिगिनर्स गाइड

internet का इस्तेमाल बहुत सारे लोग कर रहे हैं इसमें से बहुत से लोग इसका प्रयोग entertainment ke liye भी करते हैं । परंतु अधिकतर लोग ऐसे भी हैं जो internet का इस्तेमाल कुछ सीखने के लिए करते हैं । ऐसे में अगर आप किसी खास टॉपिक पर लोगों को गाइड कर सकते हो तो आपको guiding पर ही ब्लॉग बनाना चाहिए तथा बिगिनर्स को guide करना चाहिए। आप लोगों को ब्लॉगिंग के माध्यम से बहुत सारे topic पर गाइड कर सकते हैं जैसे कि वेब डिजाइनिंग, ब्लागिंग फैशन, हेल्थ, टीच इत्यादि है । आपको जो भी topic  अच्छा लगता हो और जिसमें आप की पकड़ अच्छी हो आप उस टॉपिक पर beginners को guide कर सकते हैं और अच्छा blogger  बन सकते हैं ।

( 4 ) religion रिलीजन

ब्लॉगिंग के लिए 10 पापुलर टॉपिक आईडियाज में रिलीजन एक बढ़िया topic है। दरअसल दुनिया का हर आदमी किसी न किसी religion से संबंध जरूर रखता है । जो लोग धार्मिक नहीं होते हैं वे लोग भी धर्म के बारे में जानने के लिए उत्सुक रहते हैं । ऐसे में अगर धर्म के बारे में आपको अधिक नालेज है और आप तरह-तरह के धार्मिक किताबों का अध्ययन करते रहते हैं तो आप इस टॉपिक पर एक ब्लॉग बनाकर जानकारियों को साझा कर सकते हैं । YouTube और blog के माध्यम से बहुत सारे लोग धर्म से संबंधित जानकारियों को साझा करके हर महीने मोटी रकम की आमदनी कर रहे हैं ।

( 5 )  style and fashion स्टाइल और फैशन

आधुनिक युग में लोग भी बहुत ही stylish और फैशन वाले हो गए हैं । ऐसे में लोग गूगल पर नए नए स्टाइल और fashion के बारे में सर्च करते ही रहते हैं । इस परिस्थिति में यदि आप स्टाइल और fashion के topic पर ब्लॉग बनाकर लोगों को जानकारी देंगे तो आपका ब्लाग जल्दी growth करेगा और आप एक professional blogger बन जाएंगे ।

( 6 ) design डिजाइन

डिजाइनिंग भी एक बढ़िया topic है blogging ke liye 10 popular topic ideas  में । अगर आप ब्लॉग शुरू करने की सोच रहे हैं और आपको डिजाइनिंग के बारे में बढ़िया नालेज है तो आप इस टॉपिक को चुन सकते हैं । जैसे कि वेब डिजाइनिंग अथवा किसी और चीज की designing के बारे में लोगों तक जानकारी साझा करके एक अच्छा प्रोफेशनल ब्लॉगर बन सकते हैं ।

( 7 )  news न्यूज़

 देश दुनिया में क्या चल रहा है इस बारे में जानने की इच्छा सबको होती है । देश में बहुत से लोग न्यूज़ सर्च करते हैं तथा पढ़ते हैं इसलिए न्यूज़ पर ब्लॉग बनाकर latest news update  करके लोगों को जोड़ा जा सकता है । कोई भी आदमी चाहे तो इस topic को चुनकर अपने ब्लॉग पर article साझा कर सकता है और blogging की दुनिया में नाम कमा सकता है।

( 8 ) agriculture एग्रीकल्चर

 ब्लॉगिंग के लिए 10 पापुलर टॉपिक आईडियाज में एग्रीकल्चर एक ऐसा टॉपिक है जिसमें बहुत अवसर है। वैसे भी हमारा भारत देश है कृषि प्रधान देश है ऐसे में agriculture पर lodging करना अच्छा रहेगा । अगर आपको खेती के बारे में अधिक जानकारी है तो आप ब्लॉग पर तरह-तरह के चीजों के खेती के बारे में लोगों को बता सकते हैं । इस topic पर ब्लॉक बहुत ही जल्दी ग्रोथ करेगा ।

( 9 )  travel ट्रैवल

अगर आप घूमने-फिरने के शौकीन हैं तो आप नए-नए जगहों का भ्रमण कर के अपने अनुभव को लोगों के साथ शेयर कर सकते हैं । बहुत से लोग दूर दूर तक घूमने जाना चाहते हैं ऐसे लोगों को आप blog के माध्यम से guide कर सकते हैं । ऐसे बहुत से ब्लॉगर  है जो दूर दूर तक घूमने फिरने जाते हैं तथा अपने अनुभव को लोगों के साथ साझा करते हैं । ऐसे ब्लॉगर बहुत ही popular blogger हैं तथा अपने ब्लॉग के द्वारा अच्छी कमाई भी करते हैं । अतः इसमें कोई दो राय नहीं है कि travel एक popular ब्लॉगिंग टॉपिक है ।

( 10 ) story writing स्टोरी राइटिंग

इस  topic पर भी ब्लागिंग किया जा सकता है तथा यह बहुत ही बढ़िया टॉपिक भी है। दरअसल हर आदमी के जिंदगी में बहुत सारे उतार-चढ़ाव आते हैं जिन पर बहुत सारी story बनाई जा सकती है । तो आप भी अपने जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव घटने वाली घटनाओं या फिर अपने अनुभव को एक कहानी का रूप देकर ब्लॉग पर post कर सकते हैं। यह एक पॉपुलर ब्लागिंग टॉपिक है और बहुत सारे लोग अपने ब्लॉग पर story writing करके ब्लागिंग की दुनिया में एक नया मुकाम बना चुके हैं । इसलिए आप भी ऐसा कर सकते हैं।

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

Topic blogging करने का क्या फायदा होता है आइए जान लेते हैं इस बारे में

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

 How many posts per day should I publish on my blog?

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

ब्लॉग से पैसा  कितना तक कमाया जा सकता है  (how much  earn money from blogging)

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here