Home astrology जन्म चिन्ह क्या होता है और इसका व्यक्ति पर क्या असर होता...

जन्म चिन्ह क्या होता है और इसका व्यक्ति पर क्या असर होता है आइए जानते हैं

0
SHARE

जन्म चिन्ह क्या होता है और इसका व्यक्ति पर क्या असर होता है आइए जानते हैं

जन्म चिन्ह

जन्म चिन्ह वह चिन्ह होता है जो आदमी के शरीर पर जन्म के साथ ही शरीर पर होता है । इस दुनिया में बहुत से लोग अपने शरीर पर निशान लेकर जन्म लेते हैं। यह निशान जिस भी व्यक्ति के शरीर पर होता है वह उसे अन्य लोगों से भिन्न बनाता है। आपके मस्तिष्क में भी यह सवाल कई बार आता होगा कि आखिर इस तरह के निशान का क्या अर्थ होता है?

दरअसल ऐसे निशान के पीछे कई तरह की मान्यताएं हैं । बहुत से लोग इसे पुनर्जन्म से संबंधित मानते हैं। भारतीय संस्कृति में तो मान्यता है कि आदमी के शरीर पर यह निशान उसके पुनर्जन्म के कारण होते हैं । वहीं बहुतायत लोगों का यह भी मानना है कि बच्चों के शरीर पर ऐसे चिन्ह गर्भधारण के समय किए गए मां के गतिविधियों के कारण बन जाते हैं । इस प्रकार के चिन्हों के विषय में बहुत सारी मान्यता है । इसके अतिरिक्त इस तरह के पैदाइशी निशान को भाग्य और दुर्भाग्य से भी जोड़कर देखा जाता है । परंतु सच्चाई क्या है इसे पूर्ण रूप से तथ्य के साथ में नहीं कह सकता ।

जन्म चिन्ह क्या होता है

जब हम छोटे थे तो ऐसे धब्बों के बारे में कई बार बड़े लोगों से जिक्र किए तब वह कहते थे कि जब भगवान जी हमें इस दुनिया में जन्म लेने के लिए भेज रहे थे तो हम रोने लगे और आने से मना कर दिया उसी समय भगवान जी ने किसी गर्म चीज से दाग दिया । सो यह वही भगवान जी का दिया हुआ निशान है जो जन्म से ही हमारे शरीर के ऊपर है । इस विषय पर और भी तरह-तरह की मान्यताएं हैं । आइए चर्चा करते हैं की शरीर पर जन्म से मिले हुए चिन्हों का क्या क्या फल होता है ?

जन्म चिन्ह क्या होता है और इसका व्यक्ति पर क्या असर होता ह

जन्म चिन्ह

यदि जन्म से ही आपके पेट पर इस प्रकार का कोई निशान है तो इसका मतलब है कि आपका स्वभाव लालची किस्म का है और आप हमेशा अपने बारे में सोचते हैं ।

मुंह के पास भी अगर जन्म से कोई चिन्ह है तो इसका मतलब है कि आप बहुत ज्यादा बोलते हैं साथ-साथ आप संवेदनशील भी है। इस प्रकार के चिन्ह वाले लोगों के पास धन की कोई कमी नहीं होती है । ऐसे लोग हमेशा सुखी रहते हैं ।

गालों पर यदि सीधे तरफ इस प्रकार का निशान है तो आप कामुक किस्म के इंसान हैं और जज्बाती भी है। परंतु उल्टे गाल पर ऐसा निशान अवसाद युक्त जीवन का प्रतीक माना गया है।

यदि आप के छाती के नीचे की ओर इस प्रकार का जन्म चिन्ह है तो यह सौभाग्य का प्रतीक है । आप जिस भी कार्य को करते हैं उस कार्य में आप सफल जरूर होते हैं । आप बहुत ही बुद्धिमान किस्म के व्यक्ति हैं ।

मस्तक के बीच में जन्म चिन्ह का अर्थ है कि आप अपने जीवन में कई प्रेम संबंधों में बंधे रहेंगे।

यदि भुजाओं पर जन्म के निशान है तो आप घर गृहस्ती और संतान की देखरेख में जीवन व्यतीत करेंगे।

  पीठ पर यदि जन्म चिन्ह है तो आप एक ईमानदार आदमी है और खुले विचारों वाले हैं । आप किसी से कुछ भी नहीं छिपाते और झूठ तथा दिखावा से परहेज करते हैं ।

अंगुलियों पर जन्म चिन्ह के निशान वाले लोग स्वतंत्र जीवन जीते हैं । ऐसे लोग किसी और पर निर्भर रहना पसंद नहीं करते ।

कंधे के ऊपर जन्म चिन्ह होना परेशानियों का सबब हो सकता है। लेकिन यह सीधे कंधे पर है तो आप भाग्यशाली है सफलता आपके कदम चूमेगी ।

यदि जांघों के ऊपर निशान है तो आप बहुत भाग्यशाली है।

खैर निश्चित तौर पर यह कहना कठिन है कि इस प्रकार के जन्म चिन्ह का परिणाम वास्तव में फलित भी होता है या फिर नहीं । क्योंकि आदमी की सफलता कर्म के ऊपर आधारित है। परंतु इन सब चिन्हों के आधार पर अनुमान लगाया जा सकता है कि आपके भाग्य की दिशा क्या है। कई बार ऐसे चिन्हों का अर्थ और परिणाम सही पाया गया है । इसलिए इसे पूर्ण रूप से नकारा भी नहीं जा सकता ।

यह आपके ऊपर है कि आप इन चिन्हों पर कितना भरोसा करते हैं । फिर भी मैं इतना जरूर कहूंगा कि इस प्रकार के ज्ञान को प्राचीन काल से ग्रंथों में मान्यता प्राप्त है और लोग इस आधार पर स्वयं के भाग्य का अनुमान लगाते आए हैं और मानते भी आए हैं। तभी तो हजारों वर्षों से यह आज भी उतना ही महत्वपूर्ण है।

सपने में नाखून टूटना Sapne Mein Nakhoon Tootana

Sapne Mein Naak Se Khoon Bahana

सपने में नाक बहुत बड़ी देखना Sapne Mein Naak Bahut Badi Dekhna

Sapne Mein Naak Par Chot Lagana

सपने में हजामत बनवाना Sapne Mein Hazamat Banwana

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here