Home health and beauty tips खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय ?

खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय ?

0
SHARE

खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय

खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय

खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय

  दोस्तों आपने देखा होगा कि कुछ लोग खाना खाने के तुरंत बाद चाय का सेवन करते हैं । लेकिन क्या आप जानते हैं कि नाश्ता करने या खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीना स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होता है । ( खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय ) जी हां दोस्तों भोजन या नाश्ते के तुरंत बाद चाय नहीं पीनी चाहिए क्योंकि यह बीमारियों को न्योता देता है। राष्ट्रीय पोषण संस्थान ने खानपान के प्रति अपने दिशा-निर्देश में खाना खाने के तुरंत बाद चाय पीने वाली आदत से परहेज करने की राय दी है । तो यदि आप भी चाय पीने के शौकीन है पर खाना खाने के तुरंत बाद पीते हैं तो जरा बचके रहें। ऐसा करने से आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है ।

खाना खाने के बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय आइए जानते हैं

दरअसल चाय में कैफीन की मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर में स्टेरॉयड हार्मोन  में वृद्धि करती है, जिससे हमारे शरीर को दिल से जुड़ी समस्याओं शुगर और फैट बढ़ने जैसी मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है ।

चाय और काफी में टैनिन नामक केमिकल भी पाया जाता है जो आयरन जैसे लवण के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है । इस वजह से व्यक्ति को मानसिक और शारीरिक थकान का अनुभव होता है। जिनके भी शरीर में आयरन और कैल्शियम की कमी होती है उन्हें तो खाना खाने के उपरांत चाय का सेवन कदापि नहीं करना चाहिए अन्यथा यह समस्या और भी बढ़ जाती है ।

चाय भोजन में पाए जाने वाले प्रोटीन के साथ मिलकर उसे सख्त बना देता है क्योंकि चाय के पत्तियों में अम्लीय गुण पाए जाते हैं । इस कारण पाचन क्रिया पर बुरा असर पड़ता है तथा सख्त होने के कारण प्रोटीन को पचाने में भी कठिनाई होती है ।

दोस्तों गाइडलाइंस में साफ-साफ कहा गया है कि नाश्ता या भोजन करने के 1 घंटे के भीतर चाय या कॉफी पीना बीमारियों को बुलावा देने का कारण बन सकता है । ( खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय ) इससे आदमी के शरीर के भीतर आयरन के अवशोषण करने की क्षमता में कमी आती है । इस कारण खून की कमी का शिकार होना पड़ता है। इसलिए खाने के साथ या खाने के तुरंत बाद काफी चाय से परहेज ही करें तो बेहतर होगा क्योंकि स्वास्थ्य अनमोल होता है।

यह जानकारी पत्र-पत्रिकाओं और मीडिया के माध्यम द्वारा जुटाई गई है

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे में

स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है आजकल , अपने स्वास्थ्य के प्रति रहे हमेशा सजग

यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान, मां और बच्चा दोनों ही रहेंगे स्वस्थ

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

इन चीजों को दूध के साथ लेने से मिलते हैं बेहतरीन फायदे 

जब दिल से मेहनत किया जाए तो सुखद परिणाम की आशा तो रहती है

क्या होता है परिवार आइए जानते हैं इसके बारे में

अहंकारी व्यक्ति अपने साथ-साथ दूसरों का भी अहित करता है

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर है

आदमी के लिए कुछ असंभव होता ही नहीं है असंभव तो एक वहम है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here