Home health and beauty tips धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे...

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे में

0
SHARE

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे में

धूप से त्वचा का देखभाल

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे में

अक्सर गर्मियों में घर से बाहर धूप में निकलते ही चेहरे का रंग काला पड़ जाता है । गर्मियों में तापमान होता ही इस लेवल का है कि बाहर निकलने पर स्किन झुलस जाते हैं । बहुत ही लड़कियां तो बाहर निकलने पर मुंह बांध लेती है ताकि चेहरे का रंग काला ना पड़े। लड़के भी गमछे का अक्सर इस्तेमाल करते हैं धूप से बचने के लिए ।  ( धूप से त्वचा का देखभाल ) स्कूटर बाइक चलाने वाले लड़के और लड़कियों पर तो इसका असर कुछ ज्यादा ही देखा गया है । दरअसल सूर्य की तपस इतनी तेज होती है कि हवा भी गर्म हो जाती है और जब हम बाइक पर बैठ कर स्पीड के साथ कहीं जा रहे होते हैं तो यह गर्म हवा चेहरे पर तेजी से आकर टकराती है जिसके कारण स्किन को ज्यादा नुकसान पहुंचता है ।

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें

वैसे भी गर्मी इतनी ज्यादा है कि कपड़े बांधने पर भी हम इससे बच नहीं सकते हैं । कहीं ना कहीं तेज धूप और गर्म हवा हमें नुकसान पहुंचा ही देती है । सोचिए जरा कि 1 घंटे भी धूप में रहा जाए तो चेहरा काला पड़ जाता है तो दिन रात की गर्मी तेज धूप और लू में कितना नुकसान पहुंचता होगा । ( धूप से त्वचा का देखभाल ) ऐसे वक्त में कोई भी व्यक्ति ऐसा नहीं है जो धूप से बचने के लिए पूरा दिन कमरे में बंद रहे एसी पंखा के हवा के बीच । आखिर किसी ना किसी कारण बाहर निकलना ही पड़ता है।  इस भाग दौड़ भरी जिंदगी में सब को ही बाहर निकलना पड़ता है ।

तो चलिए हम आपको बताते हैं कि वह कौन सा उपाय है जिस पर अमल करके आप भी धूप के कारण त्वचा को होने वाली क्षति से बच सकते हैं ।

धूप से त्वचा का देखभाल

धूप से त्वचा का देखभाल

तो दोस्तों आप बाजार में खीरा लेकर आइए तथा उसके जूस को एक छोटी सी कटोरी में निकाल लीजिए । खीरे का जूस बनाने में कठिनाई हो तो उसे मिक्सर मशीन में बना सकते हैं । उसके बाद उसमें गुलाब जल खीरे के जूस के बराबर मात्रा में मिलाइए और उसमें एक चम्मच नींबू के रस को डाल दीजिए  उसके बाद इन तीनों को अच्छी तरह से मिक्स करें। मिक्स हो जाने के बाद इसे फ्रीज में रख दीजिए।  जब यह फ्रीज में आइस का रूप ले ले तो इससे चेहरे पर अच्छी तरह से मसाज करें । यह एक बेहतर सन लोशन का काम करता है ( धूप से त्वचा का देखभाल ) । आप जब भी घर से बाहर निकले या धूप से होकर आए तो इसका प्रयोग करते रहें । इससे धूप के कारण होने वाले त्वचा के हानि से छुटकारा मिलेगा । साथ साथ इससे चेहरे की स्किन पर शीतलता का भी आभास होगा।

  इसके अतिरिक्त आप जब भी तमतमाती गर्मी में घर से बाहर निकले तो चेहरे को कपड़ों से ढक ले । दरअसल कपड़े का इस्तेमाल करने से धूल चेहरे पर प्रत्यक्ष नहीं पहुंच पाता , जिस कारण त्वचा को हानि कम होती है तथा बताए गए नुस्खे का प्रयोग करते रहे जिससे आपको बेहद लाभ मिलेगा और आपके चेहरे की रौनक बनी रहेगी।

अगर चेहरे पर लाना चाहते हैं गोरापन तो घर में ही बनाए यह पेस्ट 

सर्दी के मौसम में ऐसे बरकरार रखें अपने चेहरे का ग्लो, अपनाएं यह घरेलू नुस्खे 

अगर रोजाना करेंगे गुनगुने पानी का सेवन तो चेहरे पर बनी रहेगी चमक और पेट भी होगा स्वस्थ 

अगर चेहरे के मुहांसों ( pimple )से चाहते हैं बचना तो छोड़िए ही 5 तरह की फूड्स का सेवन

केवल 5 मिनट लगाएं अपने चेहरे पर  बेकिंग सोडा(baking soda) और पाएं बेमिसाल फायदा

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here