Home health and beauty tips हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

0
SHARE

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है

हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है । यदि आप स्वस्थ है तो सुखी है । एक कामयाब व्यक्ति कामयाब तभी होता है क्योंकि वह स्वस्थ है । यह कहने की बात नहीं है हम सभी जानते हैं कि शारीरिक फिटनेस हमारे लिए कितना उपयोगी होता है । यदि हम क्रिएटिव है तो इसका कारण यही है कि हम स्वस्थ हैं । क्या हम जो कुछ भी जीवन को सफल बनाने के लिए करते हैं वह स्वास्थ्य रहने के बिना संभव है ? मुझे तो नहीं लगता है कि अस्वस्थ मनुष्य जीवन में कुछ कर सकता है । तमाम पूंजी में स्वास्थ्य भी हमारी पूंजी है। यह पूंजी जिसके पास जितनी है वह उतना ही धनी है । यह प्रत्येक मनुष्य का वह धन है जिस पर दिल खोलकर भरोसा किया जा सकता है ।

एक बार अनुभव करके देखिए कि आप अस्वस्थ है आपके लिए यह संसार भी उतना बढ़िया नहीं लगेगा जितना स्वस्थ होने पर लगता है । एक अस्वस्थ आदमी के लिए संसार का कोई महत्व नहीं है। सभी प्रकार की भौतिक सुख व्यर्थ है जब तक आप की तबीयत आपके साथ नहीं है ।

तो अब जब तंदुरुस्ती इतना महत्वपूर्ण है अतः सब को अपने तंदुरुस्ती के लिए वह सारे जतन करने चाहिए जिससे की तंदुरुस्ती बरकरार रहे । शारीरिक रूप से फिट होने पर अक्सर ही लोग लापरवाही कर जाते हैं। वे अपने शरीर व्यायाम और खान-पान पर ध्यान नहीं देते । ( हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है  ) किंतु जब तंदुरुस्ती जाने लगती है और नई तरह के रोग जैसे मोटापा सांस फूलना शुगर ब्लड प्रेशर इत्यादि रोग जकड़ लेती है जब स्वयं को संभालना मुश्किल होने लगता है तब जाकर आदमी को फिटनेस का महत्व मालूम पड़ता है । दरअसल अनफिट होने पर शरीर का जो नुकसान होता है वह होता ही है पर आप के कार्यकलाप पर भी इसका असर पड़ता है।

( हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है  )

बात यह है कि हम सब या तो ऑफिस में कुर्सी पर बैठ कर काम करना चाहते हैं या फिर घर पर ऐसी वाले कमरे में सोना चाहते हैं । ऊपर से 10 कदम पैदल चलना भी हमें गवारा नहीं होता । इस तरह के आलसी जीवन के कारण ही हम इतने स्थूल हो जाते हैं कि हमारी अस्वस्थ लोगों की श्रेणी में गिनती होने लगती है । ऐसे में जब हमारा शरीर ही हमारा साथ  देना कम कर देता है तो आंखें खुलती है कि हमने बहुत बड़ी गलती कर दी है । बस उसी दिन से लगते हैं सुबह शाम वॉक पर जाने कसरत करने जिम जाने वगैरा-वगैरा।

परंतु क्या आपने सोचा है कि रोज सुबह शाम घर पर ही कसरत और योग किया जाए तो ऐसी नौबत ही नहीं आएगी । आखिर क्यों अपनी तंदुरुस्ती को खोकर उसे दोबारा प्राप्त करने के लिए अत्यधिक ऊर्जा लगाया जाए ? क्यों ऐसी लापरवाही किया जाए जिस वजह से डॉक्टर के पास जाना पड़े ? अपनी गलतियों के कारण क्यों ना हम सब प्रतिदिन सुबह उठकर व्यायाम करें और दौड़ लगाएं जिससे हमारी सेहत सदाबहार बनी रहे । ( हमारे जीवन में स्वास्थ्य का बड़ा ही महत्व है  ) मैं तो यही कहूंगा कि हम सब को ही सेहत का ख्याल रखना चाहिए ।

मैं एक लेखक हूं । जब भी अस्वस्थ होता हूं तो अपने विचारों को पन्नों पर नहीं उतर पाता । इसलिए मुझे ज्ञात है कि जीवन में स्वस्थ होना कितना महत्वपूर्ण है  अपने कार्य में निरंतर कार्यरत रहने के लिए।

  अंत में मैं यही कहूंगा कि अपने फिटनेस का ख्याल रखें जीवन जीने का सही मजा तभी है जब हम फिट है स्वस्थ रहे खुश रहे आबाद रहे।

स्वस्थ रहना बेहद जरूरी है आजकल , अपने स्वास्थ्य के प्रति रहे हमेशा सजग
सुबह उठने के समय न भूलें यह काम, आप बने रहेंगे हमेशा स्वस्थ 

अपने आप को स्वस्थ रखने के लिए लिया करें भरपूर नींद का आनंद

यदि गर्भावस्था में जाती हैं ऑफिस तो इस प्रकार रखिए अपने डाइट का प्लान, मां और बच्चा दोनों ही रहेंगे स्वस्थ

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here