Home Blogging tips in hindi हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर...

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर है

0
SHARE

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर है

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर है

इंटरनेट के क्रांति के बाद मोबाइल और लैपटॉप जिस प्रकार आदमी के जीवन का हिस्सा बने हैं वह निश्चित ही आश्चर्यचकित कर देने वाले हैं । अब तो इंटरनेट प्रत्येक आदमी के जीवन के दिनचर्या में शामिल हो गया है । वह जमाना कुछ और था जब कोई सुबह आंख खोलता था तो खिड़की या छत से सूरज दिखता था या फिर भगवान से हाथ जोड़कर प्रार्थना करता था कि दिन शुभ शुभ गुजरे । ( हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां ) परंतु आज वह जमाना नहीं है । आज जब आदमी आंख खोलता है तो पहले फेसबुक और व्हाट्सएप पर अपडेट्स और मैसेज देखता है फिर किसी न्यूज़ चैनल को खोल कर देश दुनिया की खबरों से वाकिफ होता है या ब्लॉग पढ़ता है। घंटों तक लुत्फ लेने के जब इस सब चीजों से फुर्सत मिल जाती है तो वह बाथरूम की तरफ उन्मुख होता है । कुछ लोग तो ऐसे भी हैं कि बाथरूम में भी मोबाइल नहीं छोड़ते भले ही ब्रश साबुन आदि छूट जाए ।

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां

इस अवस्था में जबकि इंटरनेट मनुष्य जीवन में इस तरह हिस्सा बन गया है तो तरह-तरह के ब्लॉग और वेबसाइटों का निर्माण भी अधिकाधिक हो रहा है। हिंदी ब्लॉग और वेबसाइटों की संख्या में तो दिन-ब-दिन बढ़ोतरी हो रही है ।( हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां ) इसका कारण है ऑनलाइन विज्ञापन कंपनियों के द्वारा पब्लिशरो को पैसे कमाने का मौका देना । आज विज्ञापन कंपनियां ब्लॉग पब्लिशर रोको विज्ञापन द्वारा अच्छा खासा पैसे कमाने का मौका दे रही है । ऐसे समय में जब सभी लोग आराम से पैसा कमाना चाह रहे हैं वह ब्लॉगिंग की ओर खींचे चले आते हैं ।

विज्ञापन कंपनियां भी हिंदी ब्लॉग और वेबसाइट को गंभीरता से ले रही हैं। हिंदी ब्लॉग की लोकप्रियता के सहारे पर यह कंपनियां अपने व्यवसाय को भारत और विदेशों तक फैलाना चाहती हैं। दरअसल हिंदी भाषा के भारत के अलावा विदेशों में भी लोकप्रियता को देखते हुए विज्ञापन कंपनियां चाहती है कि हिंदी ब्लॉगरों  के सहारे उन लोगों तक व्यवसायिक उद्देश्य हेतु ज्यादा से ज्यादा पहुंचा जाए। इसका फायदा हिंदी ब्लॉगरों को भी अच्छा खासा हो रहा है ।

ऐसे कई हिंदी ब्लॉगर है जिन्होंने अपने जाब को छोड़कर ब्लॉग की दुनिया में करियर बनाया है । हालांकि कुछ वर्षों पहले तक हिंदी ब्लॉगरों के लिए विज्ञापन उपलब्ध नहीं थे ।( हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां ) गूगल का वर्चस्व तो कुछ इस भांति था कि जैसे उसके अतिरिक्त कोई विज्ञापन कंपनी नहीं है विज्ञापन की दुनिया में । किसी भी पब्लिशर के गूगल ऐडसेंस के अकाउंट को बिना किसी पूर्व इंफॉर्मेशन के पल भर में बंद कर देना गूगल के लिए आम है । शायद इसी कारण वह विज्ञापन की दुनिया में अपना दबदबा कायम रखा है । जब आपकी कमाई भुगतान करने की स्थिति में पहुंच जाती है तब अक्सर गूगल आपके अकाउंट को बंद कर सकता है और आप को भनक भी नहीं होगी । भले ही आप अपने ब्लॉग पर पूर्णतः ईमानदारी से कार्य कर रहे हो।

  हालांकि इंटरनेट की दुनिया में गूगल के अतिरिक्त और भी बहुत सारी विज्ञापन कंपनियां अब आ गई है जिसे ब्लॉग पर लगाकर कमाई किया जा सकता है ।( हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां ) यह कंपनियां आपके ब्लॉग पर पाठकों द्वारा विज्ञापनों पर किए गए क्लिक के अनुसार आय अदा करती हैं। इस तरह की कंपनियों के वेबसाइट पर कोई भी ब्लॉगर अकाउंट बनाकर विज्ञापन कोड प्राप्त करके अपने ब्लॉग पर विज्ञापन प्रदर्शित कर सकता है और कंपनी की शर्तों के अनुरूप पैसे कमा सकता है।

  खेैेर इंटरनेट पर ब्लॉगिंग के वर्तमान हालात को देखते हुए तो यही लगता है कि भारत में जैसे-जैसे आम लोगों तक इंटरनेट पहुंचेगा वैसे वैसे ब्लागिंग की दुनिया प्रगति करेगी । वैसे यह तो भविष्य ही बताएगा की हिंदी ब्लॉगिंग कितनी ऊंचाई को भविष्य में छूती है। यह प्रतीक्षा करने और देखने का विषय है । परंतु इस बात के लिए मैं आश्वस्त हूं कि आने वाले समय में ब्लागिंग का भविष्य उज्जवल है।

Hindi me jankari

Blogging ke liye 10 popular topic ideas in Hindi

आदमी के लिए कुछ असंभव होता ही नहीं है असंभव तो एक वहम है

Topic blogging करने का क्या फायदा होता है आइए जान लेते हैं इस बारे में

Apne blog ko famous kaise Karen आइए जानते हैं

Blog se kamai Kaise Karoon in hindi 2019

Blogger vs wordpress ब्लॉगिंग के लिए कौन सा प्लेटफार्म रहेगा बढ़िया

 How many posts per day should I publish on my blog?

ब्लॉग से पैसा  कितना तक कमाया जा सकता है  (how much  earn money from blogging)

How much money can I earn from my blog or website ?

how to start professional blogging कैसे शुरू करें प्रोफेशनल ब्लॉगिंग ? 

ब्लॉगिंग की शुरूआत करने से पहले इन बातों का रखेंगे ध्यान तो सफलता चूमेगी कदम

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here