Home Blogging tips in hindi How Google Adsense CPC Determines in Hindi blog or website  आइए जानते...

How Google Adsense CPC Determines in Hindi blog or website  आइए जानते हैं

0
SHARE

How Google Adsense CPC Determines in Hindi blog or website  आइए जानते हैं

How Google Adsense CPC Determines

How Google Adsense CPC Determines in Hindi blog or website  आइए जानते हैं

मित्रों Google AdSense से पैसे कमाने वाले लोग हमेशा यह सोचते हैं कि गूगल ऐडसेंस CPC कैसे तय करता है।  इसका मुख्य कारण यह है कि बहुत से ऐसे ब्लॉगर हैं जिनके blog पर traffic तो अच्छी खासी होती है पर CPC कम होने के कारण कमाई नहीं हो पाती है । ( How Google Adsense CPC Determines ) तो ऐसे लोगों में से अगर आप भी हैं तो यह लेख आपके लिए helpful साबित होने वाला है,  क्योंकि यहां पर हम बताएंगे कि गूगल ऐडसेंस CPC किस आधार पर तय करता है । ऐसे में अगर आप यह लेख पढ़ेंगे तो आपको भी पता चल जाएगा कि आपको अपने ब्लॉग पर CPC बढ़ाने के लिए क्या करना चाहिए और आप अपने blog से अच्छी कमाई कर सकेंगे ? तो चलिए जान लेते हैं इस बारे में।

How Google Adsense CPC Determines

  इससे पहले कि हम आप को इस बारे में विस्तार से बताएं उससे पहले हम मुख्य रूप से यह बता देना चाहेंगे कि अगर आप Google AdSense से बहुत पैसा कमाना चाहते हैं तो आपको उन खास विषयों पर लेख लिखना चाहिए जिन पर दुनिया में marketing तथा advertisement अधिक होती है । ( How Google Adsense CPC Determines ) दरअसल कंपनियां उन चीजों के मार्केटिंग तथा एडवर्टाइजमेंट में अधिक पैसा लगाती हैं जिनमें उनको अधिक फायदा होता है। ऐसे में अगर गूगल को advertising के लिए अगर कंपनियां अधिक पैसे देगी तो Google भी आपको बढ़िया CPC देगा ।

अगर आप इन सब चीजों को ध्यान में रखकर अपना ब्लॉक लिखेंगे तो आपको अच्छा CPC मिल सकता है । अगर आपको CPC अच्छा मिलेगा तो आपकी कमाई अपने आप बढ़ जाएगी । ऐसे में अगर आपके पास एक अच्छा traffic वाला Hindi blog है तो आप आसानी से 20 से लेकर 50 हजार तक रुपए monthly कमा सकते हैं ।

तो दोस्तों हम चर्चा करने वाले हैं कि गूगल ऐडसेंस CPC कैसे तय करता है ? तो इसका मुख्य कारण तो हम विस्तार से बता ही चुके हैं लेकिन इसके सिवाय और भी मुख्य कारण है जिसके बारे में आइए जान लेते हैं । क्योंकि अगर आप इन सभी कारणों पर ध्यान देंगे तो आसानी से एक अच्छा income करने में सफल हो जाएंगे ।

How Google Adsense CPC Determines

( 1 ) आपका blog हिंदी में है या अंग्रेजी में Google cpc तय करने से पहले इस बात को देखता है।

( 2 ) गूगल ऐडसेंस CPC तय करने से पहले यह भी देखता है कि आपके ब्लॉग का domain authority क्या है ?

( 3 ) आपका blog कितना साल पुराना है CPC इस बात पर भी निर्भर करता है ।

( 4 ) रोजाना अथवा हर महीने आपके ब्लॉग को पढ़ने के लिए कितने लोग आते हैं यह भी मायने रखता है गूगल एडसेंस CPC के लिए।

( 5 ) आपका ब्लॉग या website कितना विश्वसनीय है जो कि बाउंस रेट से पता चलता है गूगल ऐडसेंस CPC तय करने से पहले इस बात का भी ध्यान रखता है ।

( 6 ) गूगल एडसेंस CPC इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपका ब्लॉग किस topic पर है और आप अपने ब्लॉग पर किन किन विषयों से जुड़े कॉन्टेंट publish करते हैं ।

( 7 ) गूगल ऐडसेंस CPC तय करने में यह भी ध्यान रखता है कि आप ब्लॉग पर जो पोस्ट लिखते हैं वह कितने शब्दों में लिखा गया है । ऐसे में अच्छा सीपीसी प्राप्त करने के लिए पोस्ट को 600 से ऊपर शब्दों में लिखिए।

( 8 ) आपको गूगल ऐडसेंस से CPC तभी अच्छा मिलेगा जब आपका पोस्ट यूनिक होगा । बहुत से लोग स्पिन करके या कॉपी करके भी पोस्ट पब्लिश करते हैं। तो ऐसा करने वाले लोग अच्छी CPC की उम्मीद ना करें ।

तो कुल मिलाकर देखा जाए तो अगर आप अपने ब्लॉग पर अच्छी CPC चाहते हैं तो आपको अपने ब्लॉग पर अधिक मेहनत करना पड़ेगा तथा छोटी छोटी उन बातों पर भी ध्यान देना होगा जिससे गूगल ऐडसेंस CPC तय करता है । देखा जाए तो एक अच्छे ब्लॉग की जिसकी ट्रैफिक अच्छी हो और जिसका एलेक्सा रैंक भी बढ़िया हो उसे गूगल बढ़िया CPC देता है।

How much does a blog earn from 5000 traffic a day in hindi

Hosting ke bare mein Jankari Chahte Hain To yahLekh pura padhe

हिंदी ब्लॉग और विज्ञापन कंपनियां दोनों में तालमेल लगभग ना के बराबर है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here