Home health and beauty tips kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi ) केला...

kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi ) केला खाने के फायदे क्या क्या हैं

0
SHARE

केला खाने के फायदे kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi )

kela khane ke fayde

केला खाने के फायदे kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi )

केला तो आपने खाया होगा । यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है लेकिन स्वादिष्ट होने के साथ-साथ यह आदमी के शरीर के लिए लाभप्रद भी होता है । यह कई पोषक तत्वों से भरा होता है जो हमारे शरीर के लिए लाभकारी होने के साथ-साथ कई बीमारी से भी हमारा बचाव करता है । तो इस बदलते लाइफ स्टाइल में केले का सेवन करके kela khane ke fayde आप कौन-कौन से लाभ प्राप्त कर सकते हैं तथा किन किन खतरनाक बीमारियों से अपनी रक्षा कर सकते हैं इस लेख में हम सभी इसी बारे में जानेंगे।

kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi )

  दोस्तों केला विटामिन सी और विटामिन बी से भरपूर होता है । विटामिन सी हम मनुष्यों के लिए एंटीऑक्सीडेंट का कार्य करता है । वहीं अगर विटामिन बी की बात की जाए तो यह विटामिन हीमोग्लोबिन इंसुलिन तथा अमीनो एसिड का निर्माण करने का कार्य करता है । दोस्तों केले के द्वारा मिलने वाला विटामिन हमारे शरीर में पाई जाने वाली कई हानिकारक तत्वों को कोसों दूर रखने में हमारी सहायता करता है । तो चलिए जान लेते हैं कि kela khane ke fayde क्या-क्या हो सकते हैं ?

kela khane ke fayde ( benefits of banana in hindi )

( 1 ) आयरन की मात्रा केले में बहुत ही अधिक पाई जाती है । यह आयरन मनुष्य के शरीर में रेड सेल्स की बढ़ोतरी करता है । ऐसे में एनीमिया जैसी खतरनाक बीमारी केले के सेवन से दूर रहता है । अगर किसी को एनीमिया की शिकायत है तो वह केले का सेवन करके स्वास्थ्य लाभ ले सकता है ।

( 2 ) दोस्तों केला खाने के फायदे बहुत सारे हैं । जैसे कि इस फल में भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है । ऐसे में अगर रोजाना केले का सेवन किया जाए तो आदमी का ब्लड प्रेशर हमेशा कंट्रोल रहेगा ।

( 3 ) तनाव से निजात दिलाना भी kela khane ke fayde में शामिल है । दरअसल अकेला में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आदमी के शांत तथा तनाव मुक्त रहने के लिए आवश्यक है ।

( 4 ) अगर आप केला खाने के फायदे  के बारे में सोच रहे हैं तो इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसे खाने से वजन कंट्रोल रहता है । दरअसल केले में फाइबर की मात्रा बहुत ही अधिक पाई जाती है जिसके कारण अगर आप केले का सेवन करते हैं तो पेट देर तक भरा महसूस करता है । इसके अतिरिक्त केले में पाया जाने वाला स्टार्च वजन को बढ़ने नहीं देता है ।

( 5 ) केला पाचन तंत्र को भी दुरुस्त रखने में आदमी की सहायता करता है। इसके साथ साथ केला खाने से ब्लड शुगर का लेवल भी सामान्य बना रहता है।

( 6 ) ताकत का बढ़ना भी kela khane ke fayde शामिल है । क्योंकि केला खाने से शरीर में खून में वृद्धि होता है । ऐसे में अगर रोजाना केले का सेवन दूध के साथ किया जाए तो व्यक्ति के ताकत में बढ़ोतरी होती है और शरीर बलवान बनता है।

( 7 ) लूज मोशन में भी केला बहुत लाभकारी सिद्ध होता है । अगर लूज मोशन की समस्या हो तो केले खाने के फायदे लिए जा सकते हैं । दरअसल केला पेट में जाकर पाचन तंत्र को दुरुस्त कर देता है जिससे लूज मोशन की समस्या में राहत मिलती है।

खाना खाने के तुरंत बाद क्यों नहीं पीनी चाहिए चाय

धूप से त्वचा का देखभाल कैसे करें आइए जानते हैं इस बारे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here