Home health and beauty tips किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

0
SHARE

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

किडनी खराब होने के 10 लक्षण

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में :-आजकल हमारे जीवन शैली में इतने बदलाव हो चुके हैं कि हम सब अनेकों बीमारियों से घिरे रहते हैं । यह सब हमारे रहन-सहन के बदलाव के कारण हो रहा है । दोस्तों आजकल देखा जा रहा है कि किडनी से संबंधित प्रॉब्लम लोगों को अधिक हो रही है । तो इस लेख में ऐसे 10 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप समय रहते यह जान सकते हैं कि किडनी खराब होने का इशारा मिल रहा है। तो आइए दोस्तों जान लेते हैं किडनी खराब होने के 10 लक्षण क्या-क्या है ?

किडनी के बारे में –

आपको बताते चले कि किडनी हमारे  शरीर का एक ऐसा अंग है जो शरीर के विषाक्त पदार्थों को छानकर पेशाब के रास्ते शरीर से बाहर निकालने का कार्य करती है । इसके अलावा किडनी रक्त को भी साफ करती है । दोस्तों किडनी कई बार हमारी लापरवाही के कारण खराब होने की स्थिति में पहुंच जाती है । तो चलिए जानते हैं इसके बारे में

किडनी खराब होने के 10 लक्षण

( 1 ) यदि पेशाब की मात्रा बढ़ जाती है अथवा एकाएक कम हो जाती है तो समझ लेना चाहिए कि किडनी में कोई ना कोई प्रॉब्लम है । अतः ऐसा कोई भी संकेत मिले तो किडनी रोग विशेषज्ञ से सलाह जरूर लेनी चाहिए।

( 1 ) अगर अचानक ही आपके पेशाब के रंग में बदलाव आ जाए अथवा पेशाब गाढ़ा दिखने लगे तो आपको तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए । यह किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है ।

( 3 ) किडनी खराब होने की वजह से एनीमिया होने का खतरा बढ़ जाता है । अगर ऐसे में आपको गर्म परिवेश में भी ठंड महसूस होने लगे तो आपको किडनी से संबंधित प्रॉब्लम हो सकता है ।

( 4 ) हालांकि त्वचा में खुजली की समस्या अन्य बीमारियों में भी हो सकती है लेकिन किडनी खराब होने की अवस्था में जब विषाक्त पदार्थ जम जाती हैं तो शरीर की त्वचा पर  खुजली की समस्या दिखने लगती है।

( 5 ) ऐसा देखा गया है कि किडनी की समस्या होने पर व्यक्ति को अत्यधिक थकान और कमजोरी का महसूस होना भी होता है । तो अगर आपको भी अतिरिक्त थकान और कमजोरी महसूस होने लगे तो समझ लीजिए कि किडनी से संबंधित समस्या हो सकती है ।

( 6 ) अगर पेशाब करते वक्त झाग पैदा होने लगे तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए तथा विशेषज्ञ की सहायता जरूर लेनी चाहिए।

( 7 ) इस समस्या में कई बार देखा गया है कि व्यक्ति को पीठ दर्द से सामना करना पड़ता है । इसके साथ-साथ मूत्र मार्ग में भी जलन महसूस होती है । अतः यह भी इसके कारण हो सकते हैं ।

( 8 ) यदि बार-बार पेशाब होने का अनुभव होने लगे लेकिन पेशाब करने पर पेशाब ना आए तो यह किडनी के खराब होने का प्रभाव हो सकता है । अतः जांच जरूर कराएं ।

( 9 ) पेशाब करते वक्त यदि मूत्र मार्ग से रक्त का स्त्राव होने लगे तो समझ लेना चाहिए कि आपको किडनी की समस्या है ।

( 10 ) जब किसी को किडनी की बीमारी हो जाती है तो उसके मस्तिष्क में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है । इस कारण चिड़चिड़ापन की समस्या से सामना करना पड़ सकता है तथा एकाग्रता में भी कमी आ सकती है ।

तो दोस्तों इस लेख में हमने किडनी खराब होने के 10 लक्षण के बारे में बताया । यह जानकारी सिर्फ आपके ज्ञान वर्धन के लिए है । हम यह दावा नहीं करते की इस लेख में जो भी बताया गया है वह पूर्णता सत्य है। इसलिए आप किसी भी समस्या से प्रभावित होने पर डॉक्टर से सलाह जरूर लें।

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia in hindi )

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here