खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

0
10

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

खूबसूरती कैसे बढ़ाये

खूबसूरती कैसे बढ़ाये :- हैल्लो दोस्तों आज हम बात करेंगे की आप अपनी खूबसूरती कैसे बढ़ाए या फिर चेहरे से पिम्पल्स कैसे ख़त्म करे. वैसे दोस्तों जैसा की सुन्दर होना आज हर लड़के-लड़की का सपना होता है.वास्तव में सुंदरता एक वरदान की तरह है.कई बार ऐसा भी होता है कि कुछ लड़के-लड़की आज अपनी खूबसूरती दिखाने के लिए कई तरह के मेकअप इस्तेमाल करते है, पर किसी कारण उन्हें साइड इफ़ेक्ट भी हो जाते है जिससे उनके चेहरे का ग्लो चला जाता है । ( खूबसूरती कैसे बढ़ाये )  और कई बार चेहरे पर दाग,धब्बे या पिंपल्स पड़ जाते है जो हमारे चेहरे की खूबसूरती को खराब कर देते है.अगर आप सुन्दर दिखना चाहते है तो आप प्राकृतिक चीज़ो का ही इस्तेमाल करे। चेहरे की प्राकृतिक ग्लो लाने के लिए हमारे घर में ही कई चीज़े होती है. जिस से आप आसानी से अपने चेहरे पर ग्लो ला सकते हो और अपने चेहरे को सुन्दर बना सकते है. तो दोस्तों आइये जानते है उन चीज़ो के बारे में जिन से आप आसानी से अपनी सुंदरता बढ़ा सकते हो।

खूबसूरती कैसे बढ़ाये आइये जानते है इस बारे में

ऐलोवेरा लगाए

वैसे तो ऐलेवेरा कई तरह की बीमारियों के उपचार में काम आता है, परन्तु ये त्वचा और स्किन की बीमारियों के लिए बहुत ही फ़ायदेमंद होता है. आप ऐलोवेरा के पौधे से करीब एक चम्मच जेल निकालकर उसे टमाटर के गूदे और थोड़ा सा नींबू मिलाकर करीब 20 मिनट तक अपने चेहरे पर लगा ले फिर उसे गुनगुने पानी से धो लें .अगर आप कुछ दिनों तक ऐसा करते हैं तो आप अपने चेहरे पर आसानी से प्राकृतिक सुंदरता ला सकते है. क्योंकि ऐलोवेरा में कई प्राकृतिक ऐंटीआक्सीडेंट होते है, जो हमारे चेहरे की स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते है और हमारी त्वचा को स्वस्थ रखते है.

हल्दी का प्रयोग करें

हल्दी भी त्वचा के लिए बहुत ही लाभदायक होती है. वैसे भी हल्दी उन चुनिंदा सामग्रियों में से एक है  जिसका जिक्र आयुर्वेद में त्वचा को गोरा करने के लिए किया जाता ।  आप एक चौथाई हल्दी और करीब 2 चम्मच शहद व थोड़ा नींबू मिलाकर करीब 30 मिनट तक अपने चहरे पर लगाए फिर पानी से धो लें । अगर आप ऐसा करते हैं  तो निश्चित ही आपके चेहरे की स्किन सुन्दर होगी और साथ साथ आपके चेहरे पर दाग, धब्बे भी ख़त्म हो जायेंगे.

मुलतानी मिट्टी लगाएं

अगर आप मुलतानी मिटटी से डारेक्ट पेस्ट की तरह अपने चेहरे को धोये तो इससे भी आपकी त्वचा का रंग निखरता है, क्योंकि मुलतानी मिटटी में मैगनीशिंयम क्लोराइड होता है जो त्वचा की बीमारियों को दूर करता है और चहरे को चमक प्रदान करता है. मुलतानी मिट्टी आप बाजार से ले सकते है. बाजार में भी इसके फेस पैकेट आते है.

पर्याप्त पानी पिए

जैसा की हम सब जानते है कि पानी हमारे लिए कितना जरूरी होता है.पानी हमारी त्वचा की कोशिकाओं को भरता है.जिससे हमारी त्वचा ताज़ा और चमकदार बनी रहती है.अगर हम पानी काम पीते है, तो हमारी त्वचा रूखी दिखने लगती है.इसलिए अगर आप भी अपनी त्वचा को सुन्दर बनाये रखना चाहते है.तो दिन में करीब 2 से 3 लीटर पानी ज़रूर पीयें। वैसे भी पानी हमारी कई तरह की बीमारियों को दूर करता है.

आलू का फेसपैक लगाए

सबसे पहले आप आलू को छीलकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर लें और उसमे थोड़ी पिसी हुई हल्दी और ग्लीसरीन मिलाकर सुबह-सुबह करीब 25 मिनट तक लगाए । इससे आपकी त्वचा में निखार आएगा और साथ ही चेहरा भी साफ़ होगा।

खीरा का इस्तेमाल करें

आप खीरे के जूस को निकालकर उसमे नींबू मिलाकर रुई से अपने चहरे पर करीब दिन में 15 से 20 मिनट तक लगाएं। इससे आपके चेहरे की सुंदरता में निखार आता है, क्योकि खीरे का ठंडा प्रवाह हमारी त्वचा को कोमल बनता है  और साथ ही चेहरे की चमक को भी बढ़ाता है.

संतरे के छिलके का उपयोग करें 

अगर आप अपने चेहरे की स्किन को सुन्दर बनाना चाहते है तो आप संतरे के छिलको को सुखाकर उन्हें पीसकर चूर्ण बना लें और गुलाब जल और दूध को मिलाकर अपने चेहरे पर करीब 25 मिनट तक लगाए रखें । उसके बाद इसे साफ़ पानी से धो लें। ऐसा करने से कुछ ही दिनों में आपके चेहरे की त्वचा सुन्दर दिखने लगेगी।

तो दोस्तों ये हमने आपको कुछ घरेलु उपाए बताये जिनसे आप अपने चेहरे की त्वचा को सुन्दर बना सकते है. ( खूबसूरती कैसे बढ़ाये ) आपको बताये गए उपाय कैसे लगे हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

Hindi me jankari

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी
स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

बालों में डैंड्रफ की समस्या कैसे दूर करें ( Dandruff Problem In Hair )

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

Previous articleदाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी
Next articleयाददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here