Home health and beauty tips दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

0
SHARE

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी :- शरीर में दर्द कही भी हो व्यक्ति को उससे बहुत पीड़ा होती है। पर दाँत का दर्द बहुत ही असहनीय होता है जिसकी वजह से हमारा जीवन खराब होने लगता है। क्योंकि हम दाँत के दर्द की वजह से खाना या और कोई खाने की चीज़ नहीं खा पाते है। दाँत में कीड़े का लग जाना,सड़न होना, या दांत में कुछ फसने की वजह से ही दांतो में दर्द होता है। जिसका दर्द बर्दाश्त करना बहुत ही मुश्किल होता है। इसलिए दाँत के दर्द का इलाज समय पर करना बहुत जरूरी है। दाँत के दर्द के लिए कुछ लोग अंग्रेजी दवाई का प्रयोग करते है। जो की कुछ देर तक ही लाभदायक होती है और कुछ ही समय बाद फिर से दर्द शुरू हो जाता है और ये महंगी भी होती है। पर आज हम आपको दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे के बारे में बताने जा रहे है जिसे अपनाकर आसानी से दाँत के दर्द का उपचार किया जा सकता है। अगर आपके भी दाँत में दर्द है, तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकती है। इसलिए इस पोस्ट को पूरा ज़रूर पड़े।

दाँत का दर्द सही करने के घरेलु उपाए 

दाँत में दर्द होने के कई कारण हो सकते है। कारण कुछ भी हो लेकिन ये बिल्कुल भी सच है कि दाँत का दर्द बहुत असहनीय होता है जो दवाई लेने पर भी कभी कभी सही नही होता है। लेकिन कुछ ऐसे उपाय  है जिन्हें अपना कर  दाँत के इस असहनीय दर्द को रोका जा सकता है जिसके बारे में हमने नीचे बताया है। यदि आप अपने दाँत के दर्द से परेशान है और डॉक्टर से दवाई लेने के बाद भी सही नही हो रहा है तो एक बार नीचे दिए गए उपायों को ज़रूर अपनाए। मुझे यकीन है कि यदि आप दाँत दर्द से परेशान है तो नीचे दिए गए उपायों को अपनाकर दाँत दर्द से राहत पा सकते है। दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे तो चलिये जानते है-

लौंग का उपयोग करे

दांत के दर्द के लिए लौंग रामवाण औषधि है। लौंग दाँत दर्द से राहत पाने के लिए काफी पहले से प्रयुक्त होने वाला नुस्खा है। जिस दाँत में दर्द हो यदि उस दाँत के नीचे लौंग का तेल,पाउडर या फिर लौंग को दबाकर कुछ देर रख लिया जाए तो दाँत के दर्द से राहत मिलती है।

बर्फ का उपयोग करे

अगर आप दाँत के दर्द से परेशान है तो बर्फ से दर्द रोकने का एक अच्छा तरीका है।बस आपको एक कपड़े में बर्फ के टुकड़े को लेकर अपने दर्द वाले दाँत पर लगभग 20 लगा लेना है । इससे आपका दर्द रुक जायेगा और आपको अच्छा भी महसूस होगा।

अमरुद का इस्तेमाल करे

आप अमरुद की 5 से 6 पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल ले। और इसमें थोड़ा नमक मिलाकर इस पानी से कुछ दिनों तक रोज़ कुल्ला करे । ऐसा करने से दाँत का दर्द बिलकुल सही हो जायेगा,  क्योंकि अमरुद में एंटी-इनफ्लेम्मेटरी,एनाल्जेसिक गुण होते है, जो दाँत दर्द पैदा करने वाले जीवाणुओं को ख़त्म कर देता है।

दाँत में दर्द होने पर लहसुन का इस्तेमाल करे

लहसुन का उपयोग वैसे तो कई तरह की बीमारियों को सही करने के लिए किया जाता है पर ये दाँत के दर्द के लिए भी बहुत लाभदायक होता है। इसके लिए आप लहसुन की 4 से 5 कलियों को चबा ले इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा

प्याज़ का उपयोग करे

प्याज दाँत के दर्द के लिए सबसे उत्तम घरेलु उपाए माना जाता है। रोज कच्चा प्याज़ खाने से दांतो में दर्द नहीं होता है , क्योंकि प्याज़ दाँत में दर्द करने वाले बैक्टेरिया को नष्ट कर देता है।अगर आपको दाँत में दर्द है, प्याज़ के टुकड़े को मुँह में रख कर कुछ देर चबाये तो कुछ ही देर में आपके दाँत में दर्द होना बंद हो जायेगा।

दोस्तों मै आशा करता हूँ की आपको हमारी पोस्ट दांत दर्द रोकने के उपाय आपके लिए उपयोगी साबित हुई होगी। यदि आज के बताए गए उपाय आपके लिए फायदेमंद रहे हो तो इसे शेयर जरूर करे।

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण Causes Of White Hair Before young Age

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here