Home health and beauty tips 10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

0
SHARE

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें 10 Health care tips in hindi

10 Health care tips in hindi

स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें 10 Health care tips in hindi :- दोस्तों हम सभी लोग स्वस्थ रहना चाहते हैं क्योंकि कोई भी आदमी अपने जीवन में सफल तभी हो सकता है जब वह स्वस्थ रहेगा। इसके साथ-साथ जीवन का सही आनंद इंसान तभी प्राप्त कर सकता है जब उसे किसी प्रकार की स्वास्थ्य संबंधित समस्या ना हो । जब हम किसी स्वास्थ्य समस्या में घिर जाते हैं तो हमें सारे भौतिक सुख मिथ्या लगने लगते हैं । इसलिए कहा जाए कि स्वस्थ होना इंसान के लिए सबसे जरूरी है क्योंकि कहा भी गया है कि हेल्थ इज वेल्थ तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी । तो हम इस लेख में आपको बताने जा रहे हैं स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें 10 Health care tips in hindi । अगर आप भी जानना चाहते हैं तो इस लेख को पूरा पढ़िए ।

10 good Health care tips in hindi

( 1 ) स्वस्थ रहने के लिए इंसान को घर की सफाई पर खास ध्यान देना चाहिए । ज्यादातर रसोईघर तथा शौचालय पर अधिक ध्यान देना चाहिए। इसके अलावा यह ध्यान रखें कि कहीं पर पानी इकट्ठा ना हो क्योंकि पानी इकट्ठा होने से उसमें जीवाणु उत्पन्न हो जाते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होते हैं। सिंक वॉश बेसिन आदि सभी जगहों पर रोजाना सफाई करते रहना चाहिए और साथ-साथ फिनाइल व फ्लोर क्लीनर आदि का भी उपयोग करना चाहिए। खाने की वस्तुओं को कभी भी खुला नहीं छोड़ने चाहिए कच्चे और पके हुए खाने को अलग अलग रखना चाहिए।

( 2 ) स्वस्थ रहने के लिए यह भी जरूरी है कि जब भी आदमी कभी बाहर से घर में आए ते किसी बाहरी वस्तु को छूने के उपरांत खाना खाने से पहले और खाना खाने के बाद , बाथरूम जाने के बाद अपने हाथों को किसी अच्छे कीटाणु नाशक साबुन से अच्छी तरह से धोना चाहिए । ऐसा करने से स्वास्थ्य संबंधित लाभ मिलता है क्योंकि आपके हाथों पर मौजूद कीटाणु साबुन से धोने पर खत्म हो जाते हैं जिससे आपको स्वास्थ्य संबंधित कोई हानि नहीं होती है।

( 3 ) अक्सर देखा गया है कि लोग उन फलों और सब्जियों का इस्तेमाल खाने के लिए करते हैं जो काफी हद तक खराब हो जाते हैं । लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । आपको ताजी फलों और सब्जियों का इस्तेमाल करना चाहिए इसके अलावा उपयोग में आने वाले अनाजों मसालों तथा अन्य तरह की खाने पीने की चीजों का भंडारण सही तरीके से करनी चाहिए। कई बार तो लोग खाने पीने की चीजों का एक्सपायर हो जाने के बाद भी लोग उसका इस्तेमाल कर लेते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए । एक्सपायरी डेट वाली वस्तुओं का तारीख देख लेने के बाद ही उसका इस्तेमाल करना चाहिए वरना यह चीजें आपके लिए काफी घातक हो सकते हैं ।

( 4 ) स्वस्थ रहने के लिए सबसे जरूरी यह है कि आप अपने भोजन में संतुलित आहार जरूर लें। तो संतुलित आहार के लिए आप अपने भोजन में सलाद, दूध, दही, हरी सब्जियां , दलिया,  साबूत अनाज इत्यादि का इस्तेमाल जरूर करें । आपको कोशिश करना चाहिए कि आपके खाने के प्लेट में कई तरह के वैरायटी आफ फूड सम्मिलित हो । इसके अलावा खाना पकाने में तथा पीने के लिए पानी का उपयोग करते समय यह भी ध्यान दीजिए कि पानी एकदम साफ होना चाहिए । कई बार पानी साफ ना होने की वजह से भी आदमी के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है । जब आप अपने भोजन में सब्जियों तथा फलों का इस्तेमाल करे तो उसे अच्छी तरह से धो लें तभी इस्तेमाल करें ।

( 5 ) ( 10 Health care tips in hindi )  खाना पकाने के लिए आप जिस तेल का इस्तेमाल करते हैं उस तेल का प्राकृतिक होना बेहद जरूरी है । आजकल लोग रिफाइन तेल का खाने में इस्तेमाल करते हैं जिसमें कई तरह के केमिकल होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होते । अतः आप ध्यान दें कि आप जिस खाने के तेल का इस्तेमाल कर रहे हैं वह आपके स्वास्थ्य के लिए सही हो ।  आप खाने में सोयाबीन का तेल , मक्का का तेल , ऑलिव ऑयल,  सनफ्लावर इत्यादि को प्राथमिकता दे सकते हैं । स्वस्थ रहने के लिए यह भी जरूरी है कि सॉफ्ट ड्रिंक जंक फूड तथा आर्टिफिशियल शक्कर से बने जूस का प्रयोग ना करें ।

( 6 ) एक्सरसाइज भी हमारे स्वास्थ्य को बेहतरीन रखने के लिए जरूरी है । अतः इस के महत्व को समझना तथा रोजाना मेडिटेशन योगा व ध्यान का करना चाहिए। ऐसा करने से आदमी तनाव से दूर रहता है तथा उसकी एकाग्रता में वृद्धि होती है । इसके साथ-साथ शरीर भी हेल्दी रहता है ।

( 7 ) दोस्तों स्वस्थ रहने के लिए योग के साथ-साथ व्यायाम भी बहुत जरूरी होता है । अतः कोई एक व्यायाम रोजाना करें और आधा घंटा तक करें । हालांकि व्यायाम के तरीकों में बदलाव करते रहे। जैसे कि कभी एरोबिक्स करें तो कभी सिर्फ तेज चलें । अगर आपको व्यायाम के लिए समय नहीं मिल पा रहा है तो आप अपने दफ्तर और घर की सीढ़ियों पर तेज चढ़ने और उतरने की प्रैक्टिस कर सकते हैं । ऐसा करने से आप स्वस्थ रहेंगे ।

( 8 ) आप जिस कमरे में सोते हैं अथवा विश्राम करते हैं उसे साफ सुथरा रखें । आपको यह ध्यान देना चाहिए कि आपका बैडरूम खुला और हवादार हो। इसके अलावा समय-समय पर इस्तेमाल किए जाने वाले चादरों तकिए के खोल और कपड़ों को बदलते रहे ।

( 9 ) अच्छे स्वास्थ्य के लिए यह जरूरी होता है कि खाना पकाने तथा खाने के उपयोग में आने वाले बर्तनों को भी साफ सुथरा रखा जाए । अतः बर्तनों को साफ सुथरा रखें इसके अलावा फ्रिज को भी साफ सुथरा रखना चाहिए । बर्तनों को धोने के बाद उसे गिला नहीं रखना चाहिए उसे किसी कपड़े से अच्छी तरह से साफ कर लेना चाहिए ।

( 10 ) इसके अलावा दोस्तों जब आपकी उम्र 45 की हो जाए तो आपको रूटीन चेकअप करवाते रहना चाहिए । ताकि आपको आपके स्वास्थ्य के बारे में सही जानकारी समय के अनुसार मिलती रहे । अगर डॉक्टर आपको किसी औषधि के सेवन के लिए सलाह देता है तो आपको नियमित उसका सेवन करना चाहिए और ज्यादा से ज्यादा प्रकृति के करीब रहने के लिए समय निकालना चाहिए । प्रकृति के करीब रहने से स्वच्छ हवा मिलती है साथ-साथ मन शांत रहता है।

  तो दोस्तों इस लेख में हम सब ने जाना कि स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को क्या-क्या करना चाहिए । आशा करते हैं कि स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें 10 Health care tips in hindi आपको पसंद आई होगी । अगर आपको यह लेख अच्छा लगा तो इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia in hindi )

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

मुँह में छाले होने के कारण और घरेलू उपाय आइए जानते हैं

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here