Home health and beauty tips कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण Causes Of...

कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण Causes Of White Hair Before young Age

0
SHARE

Causes Of White Hair Before young Age In Hindi

Causes Of White Hair Before young Age In Hindi

कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण ( Causes Of White Hair Before young Age In Hindi ) :-

 बाल उम्र के साथ-साथ सफेद होना तो ठीक है लेकिन यदि 15 से 20 के उम्र में किसी के बाल सफेद हो तो यह एक बड़ी समस्या है जो आज कल के लोगों में काफी देखने को मिल रही है या हम कहे सकते है कि आज कल लोगो के बालों का सफेद होना जैसे कि ट्रेंड सा चल गया है । जिसके भी देखे कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते है जो कि आज की इस फ़ैशन भरी दुनिया मे ज़रा अच्छे नही लगते है। आज हर 10 में से 7 युवा अपने सफेद बालों की समस्या से परेशान है। ( Causes Of White Hair Before young Age ) लेकिन यह सफेद बाल आख़िर इस छोटी सी ही उम्र क्यो हो जाते या फिर सफेद बाल होने के कौन से कारण इसके बारे में आज के युवाओं को पता नही होता है जिस कारण वह इस समस्या से जूझते रहते है। लेकिन आज इस लेख में हम सफेद बाल होने के कुछ मुख्य कारण बताएँगे जिन्हें जानकर आप अपने बालों को कम उम्र में सफेद होने से बचा सकते है । तो चलिये जानते है-

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण – Causes Of White Hair Before young Age

ये तो सभी जानते है कि समय से पहले जवानी के उम्र में बालों का सफेद होना आदमी के लिए एक बड़ी समस्या है । यदि कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते है तो यह हमारे लुक का आकर्षण खराब कर देते है। बता दे कि 40 से 50 के बीच मे बालों का सफेद होना स्वाभाविक है लेकिन यदि यह 14 से 18 साल की उम्र में ही सफेद होने लगे तो मतलब की यह कई तरह की बीमारियों को बढ़ावा दे रहे । बाल उम्र पहले क्यो सफेद हो जाते है उनके कुछ कारण नीचे दिए गए है जिनके बारे मे आप पढ़ सकते है । ( Causes Of White Hair Before young Age ) आपकी जानकारी के लिए बता दे की बाल सफेद होंने के कई अलग अलग कारण हो सकते है । लेकिन हमने नीचे यहां कुछ मुख्य कारणों के बारे में बताया है जिनकी वजह से आज कल बालो के सफेेद होने की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है।

तनाव

यदि किसी के भी कम उम्र में बाल सफेद हो रहे है तो उसमें मानसिक तनाव,नीद पूरी न लेना या फिर चिंता करना इन सभकी बड़ी भूमिका होती है। यदि कोई भी युवा ज्यादा डिप्रेशन में रहता है तो उसके कम उम्र में बाल सफेद होने की संभावना सबसे ज्यादा होती है।

खराब गुणवत्ता के कैमिकल, तेल,साबुन व शैंपू का उपयोग करना

यह अक्सर देखने को मिलता है लोग अपने बालों में तरह – तरह के कैमिकल तेल,साबुन,शैम्पू का प्रयोग करते है जिसका कारण आज उम्र से पहले ही बाल सफेद हो जाते है। अत: कभी भी खराब गुणवत्ता वाले तेल साबुन शैंपू का प्रयोग ना करें।

धूम्रपान

यदि कोई भी व्यक्ति धूम्रपान करता है तो उसके बाल समय से पहले सफेद होने की समस्या ज्यादा बढ़ जाती है। एक अध्ययन में भी पता चला है कि धूम्रपान करने से कम उम्र में ही बाल सफेद हो जाते है।

प्रदूषण

यदि उम्र से पहले सफेद बालों की समस्या होती है तो यह वातावरण में बढ़ता प्रदूषण भी एक कारण हो सकता है, क्योंकि प्रदूषित वातावरण में मौजूद प्रदूषित तत्व बालों पर नकारात्मक प्रभाव डालते है और बालों को डैमेज करते है।

बॉडी में न्यूट्रिशन की कमी

जब बॉडी में प्रोटीन,जिंक,आयरन विटामिन बी 12 जैसे पोषक तत्वो की कमी होने लगती है तब बाल सफेद होने की संभावना काफी बढ़ जाती है। प्रोटीन, आयरन की कमी के कारण शरीर मे मेलानिन (न्यूट्रिशन) कम होने लगते है या हम कहे कि कम बनने लगते है जिस कारण उम्र से पहले ही बाल सफेद होने लगते है।

तो दोस्तों ये थे उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण यकीनन आप इन कारणों को जानकर अपने बालों को समय से पहले सफेद होने से बचा सकते है। इसी तरह की जानकारी पाने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

मोटापा कम कैसे करे ( weight loss tips in hindi )

मछली खाने के फायदे – Benefit Of Fish In Hindi

मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here