मछली खाने के फायदे – Benefit Of Fish In Hindi

0
5

Health Benefit Of Fish in Hindi 

Benefit Of Fish

मछली खाने के फायदे – Benefit Of Fish In Hindi :-

मछली में अनेक पोषक,खनिज,विटामिन की बड़ी मात्रा पाई जाती है जो हमारे शरीर मे होने वाले रोगों को दूर करते है और शरीर को स्वस्थ रखते है। मछली यू तो दुनिया भर में मशहूर है । जो लोग माँसाहारी होते है वह मछली का सेवन खूब शौक़ करते है क्योंकि यह फ़ायदेमंद  होने के साथ साथ खाने में काफी स्वादिष्ट होती है। ( Benefit Of Fish ) आपको बता दे कि मछली शरीर के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है ये तो ज्यादातर सभी लोग जानते ही है लेकिन यह शरीर मे किन रोगो के लिए लिए उपयोगी होती या फिर हम कहे कि यह किंस तरह से हमारे लिए लाभदायक होती इसके बारे में सभी लोग नहीं जानते है । यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं और आपको ये नही पता है कि मछली शरीर के किन किन अंगों के लिए फ़ायदेमंद होती है तो इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पड़े , क्योंकि आज हमने इस आर्टिकल में मछली खाने के कुछ फ़ायदों ( Benefit Of Fish ) के बारे में बताया है जो आपके लिये बहुत उपयोगी है । तो चलिये जानते है-

मछली में पाये जाने वाले विटामिन मिनरल – Vitamin Minrale Of Fish

प्रोटीन
ओमेगा 3
फैटी एसिड
विटामिन डी

मछली खाने के फायदे – Benefit Of Fish

वैसे तो मछली बंगाल के मुख्य भोजन में से एक है यहां लोग मछली को बड़े शौक़ से खाते है । मछली शरीर के लिए कई तरह से फ़ायदेमंद होती है । यह शरीर के साथ साथ आंखों की रोशनी के लिए सबसे फ़ायदेमंद मानी जाती है । साथ ही मछली खाने से तेज़ दिमाग का विकास होता है । यदि आप मांसहारी है तो मछली को अपने  भोजन में ज़रूर शामिल कर ले । बाकी यह हमें किस तरह से फ़ायदेमंद होती है इसके लिए नीचे पढ़े-

आंखों की रोशनी के लिए लाभदायक

आज कल लोगो को कम उम्र में ही आंखों से जुड़ी समस्याएं हो जाती है । वही आज छोटे छोटे बच्चों की आंखों पर चश्मा देखने को मिलता है । लेकिन यदि मछली को अपने आहार में शामिल किया जाए तो आंखों में होने वाली समस्याओं से काफी हद तक बचा जा सकता है । मछली में ओमेगा 3 और विटामिन डी जैसे विटामिन उच्च मात्रा में पाये जाते है जो आंखों की रोशनी के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। मछली के रस की बनी गोलियां भी आज बाजार में उपलब्ध हैं  जिन्हें आंखों की रोशनी की समस्या होने पर डॉक्टर गोलियों या फिर मछली खाने की सलाह देते है।

स्मरण शक्ति को तेज़ करे

मछली का सेवन करने से दिमाग की स्मरण शक्ति काफी तेज़ होती है । मछली में ऐसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होतें हैं जो शरीर मे नई कोशिकाओं का निर्माण करते है और दिमाग को तेज़ करते है। वही मछली में मौजूद ओमेगा 3 एसिड दिमाग व यादाश्त को मजबूत करता है। तो यदि आप अपने दिमाग को तेज और यादाश्त को मजबूत रखना चाहते है तो मछली को अपने आहार में ज़रूर शामिल कर ले।

शरीर की नई ऊर्जा के लिए ( Benefit Of Fish )

मछली शरीर को नई ऊर्जा प्रदान करने के लिए काफी फ़ायदेमंद आहार है । जैसा कि हम सभी जानते है कि शरीर मे नई ऊर्जा के लिए प्रोटीन सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व है और वही प्रोटीन मछली में काफी उच्च मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को तुरंत नई ऊर्जा प्रदान करता है।

हड्डियों को मजबूत करने के लिए

मछली हड्डियों को मजबूत रखने के लिए काफी फ़ायदेमंद होती है। मछली में मौजूद विटामिन डी पर्याप्त मात्रा में होती है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बहुत जरूरी होती है।

आज के इस लेख में हमने मछली खाने के फ़ायदों के बारे में बताया । आशा करता हूं कि आपको आज के लेख में मछली खाने के फायदे की जानकारी उपयोगी साबित हुए होंगे । यदि आपको आज के मछली के दिये गए लाभ फ़ायदेमंद लगे तो इस लेख को शेयर ज़रूर करे।

मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi
अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

मोटापा कम कैसे करे ( weight loss tips in hindi )

Previous articleSapne mein bhabhi dekhna सपने में भाभी देखना
Next articleसपने में भटठा देखना sapne mein bhatatha dekhna ( kiln dream )
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here