Home health and beauty tips अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

0
SHARE

 

 

Health Benefits Of Eggs In Hindi

 

 

 

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi):- 

 

 

अंडे का नाम तो सभी ने सुना ही होगा, हो सकता है आपने इसका सेवन भी किया हो कुछ ही लोग होंगे जो अंडे से अनजान होंगे वरना अधिकतर लोगो ने इसका सेवन किया होगा। सभी को पता है अंडे के सेवन मुख्य रूप से किचिन में सब्जी बनाकर किया जाता है इसके अलावा लोग इसका आमलेट,और उबालकर भी खाते है। (Health Benefits Of Eggs In Hindi) यह स्वाद में काफी अच्छा होता है जिस कारण लोग इसका सेवन सिर्फ स्वाद के लिए करते लेकिन अंडे के गुणों से अभी ज्यादातर लोग अनजान है। लेकिन हम आपको बता दे कि अंडा में ऐसे कई पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर मे होने वाले पोषक तत्वों की कमी को पूरा करते है और शरीर को स्वस्थ रखते है। यदि आप आप अंडे पाएँ जाने वाले पोषक तत्व और उनसे होने वाले फ़ायदों से अनजान है तो इस लेख को पूरा ज़रूर पड़े यहां आपको अंडे में पाएँ जाने वाले पोषक तत्व और वह हमारे शरीर के लिए किस तरह से लाभदायक होते है उनके बारे में जानेंगे तो चलिए शुरू करते है

अंडे खाने के फायदे –Health Benefits Of Eggs

 

अंडे को प्रोटीन, ओमेगा3 का अच्छा स्रोत माना जाता है। इसके अलावा अंडे में कैल्शियम,विटामिन  जैसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है वाली अनेक बीमारियों से लड़ने की क्षमता प्रदान करते है। अंडे।में मौजूद ओमेगा3 व्यक्ति की सेहत को तंदुरुस्त रखने में मदद करता है वही इसमे मौजूद प्रोटीन शरीर की।मांशपेशियों को मजबूत रखता है। अच्छी सेहत के लिये डॉक्टर भी अंडे को आहार में शामिल करने की सलाह देते है।चलिये क्यो ना अंडे के कुछ पोषक तत्व और उनसे होने वाले।फायदों के बारे।में थोड़ा विस्तार से जानते है

अंडे में पाए जाने वाले पोषक तत्व – Vitamin Minral Of Eggs

  • प्रोटीन
  • कैल्शियम
  • ओमेगा3 फैटी एसिड
  • विटामिन बी,डी
  • कैलोरी
  • सोडियम
  • एल्ब्यूमिन
  • आयरन
  • मैग्नेशियम
  • कार्बोहाइड्रेड
  • कोलोस्ट्रोल
  • सेलेनियम

अंडे खाने के फायदे –Health Benefits Of Eggs

 

हम ऊपर अंडे बारे में ज्यादातर जान ही चुके इसके इसमे कौन-कौन पोषक तत्व मौजूद होते इनके बारे में भी हम आपको बता चुके लेकिन अंडा हमारे लिए।किस तरह से फ़ायदेमंद होता है या फिर किन-किन बीमारियों के उपचार में प्रयोग किया जाता है चलिये इसके बारे में भी थोड़ा विस्तार से जान लेते है-

 

हड्डियों के लिए लाभदायक

 

बढ़ती उम्र के साथ-साथ आज लोगों की हड्डियों का कमजोर होना एक आम बात बन गयी है लेकिन यदि अंडे का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो कोई व्यक्ति अपनी हड्डियों को लंबे समय तक मजबूत रख सकता है। क्योंकि अंडे में कैल्शियम, विटामिन डी,फास्पोरस जैसे।पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते है जो मज़बूत हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होते है।

मस्तिष्क के लिए फ़ायदेमंद

 

यदि।आप अपनी स्मरण शक्ति को तेज करना चाहते है तो अंडे का सेवन आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प है बता दे कि अंडे में मौजूद ओमेगा 3 फटी एसिड, और विटामिन्स जैसे तत्व पर्याप्त मात्रा में मौजूद होते है जो मस्तिष्क के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। अंडा दिमाग को तेज़ करने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है।

मांसपेशियों के लाभकारी

 

मासपेशियों को मजबूत रखने के लिए अक्सर डॉक्टर अंडे को आहार में शामिल करने की सलाह देता है। अंडा मासपेशियों के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि अंडे में एल्ब्यूमिन नामक एक प्रोटीन मौजूद होता है जो मासपेशियों को मजबूत रखने में मदद करता है। तो याद आप भी अपनी मासपेशियों को मजबूत रखना चाहते है तो अंडे को अपने प्रतिदिन आहार में शामिल अवश्य करे।

रक्तचाप

 

रक्तचाप आज मनुष्य।के शरीर की एक आम बीमारी बन गयी है आयें दिन लोग रक्तचाप जैसी बीमारी से ग्रस्त रहते है लेकिन आज हम आपको बता दे कि यदि अंडे का प्रतिदिन सेवन किया जाए तो जल्द इस बीमारी से छुटकारा पाया जाता सकता है। एक शोध में भी पाता चला है कि अंडे का सफेद भाग बढ़ते रक्तचाप को कट्रोल करता है।

 

बालों की ग्रोथ के लिए महत्वपूर्ण

 

बालों।की ग्रोथ के लिए प्रोटीन एक ऐसा तत्व है जो सबसे ज्यादा जरूरी होता है और ये तो हम आपको बता ही चुके है कि अंडा प्रोटीन का स्रोत है तो ऐसे में अंडा बालों की ग्रोथ के लिये बहुत फ़ायदेमंद होता हैं। बालों की ग्रोथ के लिए अंडे को तोड़कर उसके अंदर के भाग को बालों में लगाना होता है।

 

तो दोस्तों ये था हमारा आज का आर्टिकल जिसमे हमने अंडे के कुछ पोषक तत्व और उनसे होने वाले लाभ (Health Benefits Of Eggs In Hindi) के बारे में जाना।आशा करता हूँ कि आपको आज के इस लेख में अंडे के बताए गए फायदे आपके लिए फ़ायदेमंद रहे होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here