Home health and beauty tips एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

0
SHARE

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

Home Remedies For Allergies In Hindi

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi ) :- दोस्तों बदलते मौसम में कई प्रकार के संक्रमण होने की संभावना होती है। ऐसे में कई लोगों में एलर्जी की समस्या हो जाती है। आपको बता दें एलर्जी होना एक आम समस्या की तरह होती है जिसके कई कारण होते हैं। एलर्जी एक तरह की नहीं होती है बल्कि एलर्जी भी कई  तरह की होती है. प्रदूषण या खाने में मिलावट के कारण आजकल लोगों में एलर्जी की समस्या बढ़ रही है, जिसमें से स्किन एलर्जी भी एक है। स्किन एलर्जी होने के कारण त्वचा का लाल होना और खुजली जैसी परेशानी हो जाती है, जो कि धीरे-धीरे चर्म रोग का कारण भी बन सकती हैं. लेकिन आज हमने इस पोस्ट में एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi ) बताये हैं जो आपके लिए बहुत ही फायदेमन्द है.

एलर्जी का घरेलू इलाज – Home Remedies For Allergies In Hindi 

अक्सर वायु में धुल मिटटी,हानिकारक बैक्टेरियाँ और प्रदूषण होने से साँस लेते समय हवा के द्वारा ये हमारे शरीर में प्रवेश कर जाते है जिससे एलर्जी हो जाती है. जिसके इलाज के लिए लोग डॉक्टर के पास जाते है लेकिन वहां से भी कोई खास फायदा नहीं होता है। पर आपके लिए अच्छी खबर यह है कि आपको अपने एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित करने के लिए किसी भी दवा को लेने की आवश्यकता नहीं होगी । कई प्राकृतिक एलर्जी राहत उपचार हैं जिन्हें आप पहले कोशिश कर सकते हैं। जैसे फ्रैंकेंसेंस आवश्यक तेल, नीलगिरी तेल और क्वार्सेटिन का उपयोग करने से आपके एलर्जी के लक्षणों को नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है। नीचे आप के एलर्जी लिए प्राकृतिक घरेलू एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi ) उपचार दिए गए है. जो एलर्जी से तेजी से राहत प्रदान करने में मदद कर सकते हैं।

सेब का सिरका

ऐप्पल साइडर सिरका एक पुराना उपाय है जिसे अक्सर स्वास्थ्य की विभिन्न स्थितियों के लिए अनुशासित किया जाता है।  सेव के सिरके से  सफलतापूर्वक एलर्जी राहत और दिल की धड़कन राहत के लिए इसका उपयोग किया है क्योंकि श्लेष्म उत्पादन को कम करने और लिम्फैटिक प्रणाली को साफ करने की इसकी क्षमता एलर्जी के लिए उपयोगी बनाती है। यह पाचन, वजन घटाने और भी बहुत सारे  मदद करने के लिए उपयोगी है । इसलिए आप इसका उपयोग ज़रूर करे इसका उपयोग करने के लिए आपको एक चम्मच सेव के सिरके को  एक गिलास पानी में मिलाकर पिएं। इससे आपको बहुत फायदा मिलेगा।

एलोवेरा

एलोवेरा भी आपके त्वचा के रोग व एलर्जी दूर करने में मदद करता है , क्योंकि एलोवेरा के अंदर जीवाणुरोधी यानी एंटीबैक्टीरियल गुण होता है। इसलिए आप  एलोवेरा जेल और कच्चे आम के पल्प को मिक्स करके त्वचा पर लगाएँ।  इस लेप को लगाने से स्किन एलर्जी की जलन, खुजली और सूजन से राहत मिलती है.

नीम

एंटी बैक्टीरियल और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम एलर्जी की समस्या को दूर करने का  रामबाण उपाय  माना जाता है। नीम के पत्तों को रात में भिगोकर रख दें और इन पत्तों को पीसकर अपनी खुजली वाली त्वचा पर लगाए। इससे आपकी त्वचा की एलर्जी खत्म हो जाती है।

कपूर और नारियल तेल

कपूर को पीसकर उसमें नारियल का तेल मिक्स करें। इसके बाद इसे खुजली वाली जगहें पर लगाएं। दिन में कम से कम 2 बार इस मिक्चर को लगाने से आपकी एलर्जी की समस्या दूर हो जाएगी । इसके अलावा आप अपनी स्किन को एलर्जी से बचाने के लिए आप रात को सोने से पूर्व नारियल तेल और नीबू के रस को बराबर मात्रा में मिलाकर उसे अपनी स्किन पर लगा सकते है।

अधिक पानी पिएं

पानी आपके लिए किसी दवा से कम नहीं है.  स्किन एलर्जी होने पर अपने शरीर को अधिक से अधिक हाइड्रेट रखें। इसलिए पानी का सेवन अधिक से अधिक करें ।

एलर्जी होने पर बरतें ये सावधानियां – Take These Precautions When Allergic

– स्किन एलर्जी होने पर त्वचा में बार-बार खुजली ना करें।

– ज्यादा से ज्यादा खुली हवा में रहें।

– पालतू जानवर के सीधे संपर्क में आने पर अपने हाथों को साबुन से अच्छी तरह से साफ कर लें.

– जिन लोगों को धूल से एलर्जी है, वे सुबह और रात को सोने से पहले गुनगुने पानी से नहाये ताकि धूल के कण निकल जाएं।

– जिन लोगों को लैक्टोस से एलर्जी है वे डेयरी प्रोडक्ट की जगह सोया मिल्क ले.

आशा करता हूँ की आपके लिए आज की एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi ) हमारी पोस्ट उपयोगी साबित हुई होगी । अगर और ज्यादा आप एलर्जी के बारे में जानना चाहते है, तो आप हमे कमेंट करके पूछ सकते है, और आपको ये पोस्ट कैसी लगी हमे ज़रूर बताये।।

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia in hindi )

मुँह में छाले होने के कारण और घरेलू उपाय आइए जानते हैं

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें – ( How To Remove The Stench Of Mouth )

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here