Home health and beauty tips Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

0
SHARE

एड्स से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Avoiding AIDS

Home Remedies For Avoiding AIDS

एड्स से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Avoiding AIDS :- आज हम इस पोस्ट में जानेंगे एड्स के कुछ घरेलू उपाय जिन्हें अपनाकर एड्स को कही ना कही खत्म किया जा सकता है. HIV  Aids एड्स जिसका पूरा नाम है “एक्वायर्ड इम्यूनो डेफिशियंसी सिंड्रोम”. यह रोग पहली बार 1981 में अमरीका के लॉस एंजिलिस और न्यूयॉर्क जैसे बड़े शहरों के चिकित्सकों को तब पता चला जब उनके पास “समलैंगिक यौन क्रिया” के कुछ व्यक्ति अपना इलाज कराने आयें. माना जाता है की एड्स जिसे भी हो जाता है उसका बचना बहुत मुश्किल होता है. क्योंकि इसका इलाज अभी संभव नहीं है। परन्तु कुछ ऐसे घरेलू उपाय है (Home Remedies For Avoiding AIDS) जिनका उपयोग करके इससे बचा जा सकता है. एड्स बहुत ही गंभीर बीमारी है जो असुरक्षित यौन संबंध बनाने से एड्स के जीवाणु शरीर में प्रवेश कर जाते है. इस बीमारी का कई दिनों तक तो रोगी को पता ही नहीं चल पाता है । एड्स HIV नामक विषाणु की वजह से होता है जिसका पूरा नाम ह्यूमन डेफिसेंसी वायरस है. जब यह वायरस किसी के शरीर में प्रवेश कर जाता है. तो ये वायरस प्रतिकार शक्ति को कम कर देता है, जिससे रोगी एड्स का शिकार हो जाता है.

एड्स के लक्षण – Syptoms Of AIDS

HIV के विषाणु शरीर में प्रवेश करने बाद भी कुछ लोगो के इसके बारे में नहीं पता चल पता है और ना ही इससे किसी प्रकार की कोई तकलीफ़ होती है. इसमें रोगी सामान्य ही लगता है और कुछ दो या तीन साल में ये लक्षण गंभीर रूप धारण कर लेते है. कुछ लोगो में ये जल्दी भी नजर आ जाते है. हम आपको यहाँ कुछ लक्षण भी बता देते है.

– AIDS के रोगी का वजन घटना शुरू हो जाता है.

– दो तीन महीने में उसका वजन 4-5 किलो तक घटना शुरू हो जायेगा तथा कंठ में छाले या जख्म हो जाना,

– खांसी होना, और निरंतर बलगम आना,

– एड्स के 60 प्रतिशत रोगियों से भी ज्यादा में टी.बी. की शिकायत देखने को मिलती है.

– ज्यादा समय तक सुखी खांसी का रहना

– हर समय जुकाम रहना ।

– सर में दर्द रहना।

एड्स से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Avoiding AIDS

दोस्तों हम आपको बता दे की आधुनिक विज्ञान में HIV एड्स की कोई भी दवा नहीं है और जैसा की हम आपको बता चुके है कि HIV का विषाणु शरीर में मौजूद हमारे रोग प्रतिरोधक प्रणाली को ध्वस्त करना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से शरीर में अनेक तरह के रोग होने लगते है. इसलिए एड्स की बीमारी में  सबसे पहले अपनी रोग प्रतिरोधक प्रणाली को  विकसित करना अहम काम होता है. इसलिए हम आपको जो बता रहे है उसे अपनी दिनचर्या में ज़रूर करें ।  बाकि आप एड्स से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Avoiding AIDS नीचे दिए गए घरेलू उपाय अपना सकते है –

प्राणायाम करें

एड्स से ग्रसित रोगी को रोज़ाना प्राणायाम और योग ज़रूर करना चाहिए । जैसे की अनुलोम-विलोम कपालभाति, इन दोनों प्राणायाम करने से कोई भी बीमारी पास नहीं आती है और अगर कोई बीमारी होती भी है तो वो जल्द ठीक हो जाती है.

खाने पर विशेष ध्यान दें

एड्स से ग्रसित रोगी को अपने खाने में हर रोज़ पत्ता गोभी,लौकी,या कद्दू का सेवन करना चाहिए , क्योंकि इन सब का सेवन करने से शरीर का PH level सही रहता है और जब शरीर का PH level सही होगा तो रोग प्रतिरोधक छमता का विकास होगा।

तुलसी के पत्तो का सेवन करें

वैसे तो तुलसी के पत्ते बहुत ही लाभकारी होते है जिनका इस्तेमाल कई तरह की बिमारियों को दूर करने में किया जाता है. इसलिए एड्स में रोगी को तुलसी के पत्तों का रस पीना जरूरी होता है.

इनका सेवन ना करें

– ठन्डे जल का सेवन बिलकुल भी न करे.

– धूम्रपान न करे.ज्यादा ।

– मीठी चीजों का सेवन भी ना करे.

– तीखी,मसालेदार वाली चीजे खाने से बचे.

अगर आप एड्स से बचना चाहते है और स्वस्थ रहना चाहते है तो आप हमारे बताये गए एड्स से बचने के घरेलू उपाय-Home Remedies For Avoiding AIDS उपाय को इस्तेमाल करके  काफी हद तक एड्स से बच सकते है.

Home Remedies For Stomach Pain Tips In Hindi – पेट दर्द का घरेलू इलाज

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here