Home health and beauty tips Home Remedies for Back Pain in hindi कमर दर्द होने के कारण...

Home Remedies for Back Pain in hindi कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय 

0
SHARE

 

कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय  Home Remedies for Back Pain

 

Home Remedies for Back Pain

 

 

कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय ( Home Remedies for Back Pain ):- कमर दर्द की समस्या आजकल आम हो गई है। सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि आज के युवा भी कमर दर्द की शिकायत करते रहते हैं। आज ज्यादातर ऑफिस में घंटों तक एक जगह बैठने की वजह से लोगों को कमर में दर्द होने लगता है जो हल्के हल्के बढ़कर गंभीर बीमारी का रूप धारण कर लेता है और सही समय पर अगर कमर के दर्द का इलाज नहीं किया जाये तो कमर के निचले हिस्से में भी दर्द होने लगता है जो काफी अहसनीय लगता है । यह दर्द कमर के दोनों ओर तथा कूल्हों तक भी फ़ैल सकता है। कमर दर्द की मुख्य वजह जीवनशैली और शारीरिक श्रम न करना है । कमर दर्द पूरे दिन कुर्सी पर बैठने का नतीजा होता है। आपका मोटा पेट और पीट और पीट में दर्द जो आपके शरीर में दर्द का कारण बनता है और साथ-साथ इससे आपके पेट की भी कई परेशानियां शुरू हो जाती है। इसलिए अच्छा होगा की आप भविष्य में बड़ी परेशानियों से बचने के लिए अभी से कमर दर्द को भगाने का काम कर लें। आपके भी कमर में  दर्द है तो आज हम आपको ऐसे बेहतर घरेलू उपाय ( Home remedies for back pain ) बताने जा रहे है, जिसे अपनाकर बहुत आसानी से कमर के दर्द को छूमंतर कर सकते है। परन्तु इससे पहले हम कमर में दर्द होने के कारण भी जान लेते है।

 

 

 

 

कमर दर्द होने के कारण -Due to back pain

 

 

 

  • मांसपेशियों पर अत्यधिक तनाव
  • गलत तरीके से अधिक वजन उठाना.
  • ज्यादा समय तक लैपटॉप/कम्प्यूटर पर काम करना.
  • बैठे-बैठे या चलने के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव आ जाने से बैक पेन हो सकती है.
  • कई बार हाई हील्स या फुट-वियर के आरामदायक ना होने के कारण भी मांसपेशियों में दर्द हो जाता है .

 

कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय ( Home Remedies for Back Pain )

 

 

 

लहसुन ट्रिक

 

 

लहसुन खाने के बहुतसारे फायदे होते हैं इसलिए लहसुन को अपनी डाइट में ज़रूर शामिल करें । कमर का दर्द सही करने के लिए लिए 100 ग्रामअजवायन लें और उसे पीस लें, अब 200 ग्राम गुड़ लें और उसे भी पीस लें. इस मिश्रण को डिब्बे में रख कर रोज़ाना एक चम्‍मच खाएं । इससे कमर के दर्द से बहुत राहत मिलती है । कुछ दिन लगातार सुबह खाली पेट दो से तीन लहसुन की कच्ची कलियां खाने से भी कमर का दर्द ठीक हो जाता है।

 

 

 

दूध का उपयोग करें

 

दूध में कैल्शियम बहुत अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को स्वास्थ और मजबूत बनाता है और वैसे भी शरीर को स्‍वस्‍थ्‍य और मजबूत रखने के लिए मांसपेशियों की आवश्‍यकता होती है। दूध का नियमित सेवन करने से शरीर को कैल्शियम की पर्याप्‍त मात्रा मिलती है जो कमर के दर्द को कम करने और रोकने में काफी मदद करता है। इसके लिए एक गिलास गर्म दूध में एक चमच्च शहद डालें और रोज़ाना पिये आपको कमर दर्द में बहुत जल्दी ही आराम मिलेगा।

 

 

रेगुलर एक्सरसाइज़ करें 

 

कमर के दर्द को हमेशा के लिए खत्म करने के लिए एक्सरसाइज़ सबसे बेहतर तरीका है . इससे पीठ की मसल्स स्ट्रॉंग बनेंगी और आपकी बैठने की पोज़िशन भी बेहतर होगी. सैर करना, तैरना या साइकिल चलाना सुरक्षित एक्ससरसाइज हैं.

 

मालिश करेंं

 

कमर दर्द में मालिश रामबाण इलाज होता है। कमर दर्द की समस्या में तिल के तेल की मालिश करने से बहुत आराम मिलता है। इससे मालिश करने के लिए पहले तिल के तेल को हल्की आंच पर गर्म करके तेल से कमर दर्द वाले हिस्से पर हल्के हाथ से मालिश करेंं । इसके बाद उस जगह सूती कपड़ा बांध लेंं । ऐसा करने से दर्द में आपको तुरंत राहत मिल जाएगी। नमक मिले गर्म पानी में एक तौलिया भिगोकर उसे निचोड़ लेंं इसके बाद पेट के बल लेटकर दर्द वाली जगह पर तौलिये से भाप लें। ऐसा करने से भी कमर दर्द से राहत मिलती है.

 

 

अजवाइन का इस्तेमाल करें

 

 

अजवाइन कमर दर्द के लिए बहुत लाभदायक होती है। कमर के दर्द को सही करने के लिए एक छोटा चम्मच अजवाइन को तवे पर भूनकर फिर थोडा ठंडा होने पर इसे चबा लें। ऐसा करीब एक सप्ताह तक करें इसका प्रयोग करने से कमर का दर्द सही हो जायेगा।

 

 

योग करके कमर दर्द को छूमंतर करें

 

 

योग आज हर बीमारी में बहुत फ़ायदेमंद होता है। अगर आपके कमर दर्द है, तो आप रोज़ मकरासन करेंं । मकरासन करने से कमर दर्द से हमेशा के लिए मुक्ति मिल जाएगी। इसके आलावा
 सलम्बा भुजंगासन एक ऐसा आसान है, जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होता है। इस आसान को नियमित करने से हम अपने कमर के दर्द से राहत पा सकते है। सलम्बा भुजंगासन करने से कमर दर्द आसानी से समाप्त हो जाता है.

 

 

कमर के दर्द से बचने के कुछ अन्य उपाय

 

 

  1. कमर में दर्द के मरीज़  चावल, कढी, अमरूद, बैगन, दही, परवल आइसक्रीम, दही, उड़द की दाल, मैदे आदि की बनी हुई और तली हुई चीजों का सेवन न करे और फ्रिज में रखा हुआ ठंडा बासी खाना भी ना खाएं।
  2. अगर आप करवट लेकर सो रहे हैं तो दोनों घुटनों के बीच में तकिया रखें आराम मिलेगा। कुछ डॉक्टर घुटना के नीचे तकिया रखकर कमर के बल सोने की सलाह देते हैं.
  3. सोते समय ज्यादा तंग कपड़े ना पहने।
  4. शरीर का भार कम रखें और कमर के आस-पास फैट ना बढ़ने दें।

 

Note: अगर आप अपनी कमर के दर्द से ज्यादा परेशान है जो लगातार बढ़ता जा रहा है, तो आप एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर लेंं।

तो आज हमने आपको कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय (Home remedies for back pain) बताये। उम्मीद करता हूँ की आपको हमारे बताये गए घरेलू उपाय उपयोगी साबित होंगे।

Causes Of Stomach Gas And Home Remedies – पेट में गैस बनने के घरेलू इलाज

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

 

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here