Home health and beauty tips Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के...

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

0
SHARE

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय – ( Home Remedies For Cure Constipation In Hindi )

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय – ( Home Remedies For Cure Constipation In Hindi ) :- दोस्तों पेट का तंदुरूस्त होना बहुत जरूरी है। यह शरीर का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा है । अगर पेट में किसी तरह की कोई गड़बड़ी हो तो यह और भी बहुत सी बीमारियों को न्यौता देता है। बहुत से लोग अक्सर पेट साफ ना होने यानि कब्ज की शिकायत करते हैं। इसका कारण पाचन क्रिया में गड़बड़ी के अलावा खान-पान का सही ना होना है। कई बार हमारा गलत लाइफस्टाइल से भी पेट पर बुरा असर पड़ता है। ज्यादा समय तक लगातार कब्ज की बीमारी से पीड़ित रहने पर त्वचा पर भी इसका असर दिखाई देने लगता है। इससे और भी कई तरह की बीमारियाँ होने की आशंका बढ़ जाती है। जैसे की भूख ना लगना, बबासीर, एसिटिडी और गैस जैसी बीमारियों के बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है । कब्ज से ही दुनिया भर की बीमारियाँ होती है। अगर आप अपना आहार संतुलित कर ले तो कभी कोई भी बीमारी नहीं होगी।  यदि आज के समय में किसी कारण अगर कोई भी रोग हो जाये तो उसे प्राकृतिक चिकित्सा के माध्यम से धैर्य पूर्वक इलाज किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको अपने इस लेख में कुछ कब्ज के इलाज के लिए घरेलू उपाय बताने जा रहा हूँ। मुझे उम्मीद है की ये उपाय आपके लिए लाभदायक साबित होंगे। तो आइये जानते है, ( Home Remedies For Cure Constipation In Hindi ) जिनसे आसानी से कब्ज से छुटकारा पाया जा सकता है. लेकिन इससे पहले हम कब्ज  होने के कारण जान लेते है।

कब्ज होने के कारण – Due to constipation 

दोस्तों वैसे तो कब्ज होने के बहुत से कारण हो सकते है, परन्तु मुख्य जो कारण होते है वो हम आपको बता देते है-

– पानी की कमी के कारण।

– ज्यादा तले भोजन के सेवन करने से।

– लगातर एक स्थान पर बैठने से।

– चाय,कॉफ़ी,मदिरा का ज्यादा सेवन करने से।

– अत्यधिक मात्रा में डेयरी उत्पादों के सेवन से कब्ज होता है.

– पाचन तंत्र की तंत्रिकाओं एवं मांसपेशियों में कोई परेशानी होने पर कब्ज हो सकता है.

कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय – ( Home Remedies For Cure Constipation In Hindi )

गर्म पानी और नीम्बू

नीम्बू कब्ज के लिए गुणकारी है। इसलिए सुबह खाली पेट एक कप गर्म पानी में आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक छोटा चम्मच आरंडी यानि कैस्टर ऑयल डाल कर पी लें। इसे पीने के 15-20 मिनट बाद पेट साफ हो जाएगा। क्योंकि नीम्बू पाचन तंत्र को उत्तेजित करने में साइट्रिक एसिड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर कब्ज में राहत प्रदान करता है.

शहद

शहद कई बीमारियों को दूर करने में लाभकारी होता है । और शहद यहाँ भी कब्ज के उपचार में बहुत सहायक होता है। कब्ज होने पर रात को एक कप दूध में एक चम्मच शुद्ध शहद डालकर पीएं। रोजाना इसका सेवन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी और पेट भी तंदुरूस्त रहेगा।

गुड़ (मिठाई )

गुड़ सबसे अच्छी प्राकृतिक रेचक औषधि है जो आपकी आतड़िया की गति को बढ़ाती है। इसमें विटामिन, खनिज और मैग्नीशियम पाया जाता है जो कब्ज में राहत प्रदान करता है. इसलिए रात में सोने से पहले प्रतिदिन गुड़ का सेवन करने से सुबह पेट साफ होता है और कब्ज की समस्या नहीं होती है.

पपीता

पपीता में विटामिन D भरपूर मात्रा में होता है। पपीता खाने में टेस्टी होने के साथ साथ यह पेट के लिए भी बहुत लाभकारी होता है. रोज़ाना दिन में एक बार पके पपीते का सेवन जरूर करे. इससे आपको कब्ज में जल्दी राहत मिलेगी।

दही का सेवन करें

पेट की बीमारियों से बचने और उपचार के लिए पेट में अच्छे बैक्टेरिया का होना बहुत जरूरी होता है और दही खाने से शरीर में अच्छे बैक्टेरिया की मात्रा बढ़ती है। इसलिए दिन में 1 से 2 बार दही का सेवन जरूर करे.

एक्सरसाइज है कब्ज का इलाज

एक्सरसाइज करना बहुत ही जरूरी होता है इसलिए प्रतिदिन एक्सरसाइज जरूर करें । प्रतिदिन लगभग 15 मिनट टहलने या एक्सरसाइज करने से पाचन तंत्र बेहतर होता है। यदि ज्यादा खाने के बाद आपको कब्ज या भारीपन महसूस होता है तो आप लेटने की बजाय थोड़ी देर टहल सकते हैं । इससे पाचन की क्रिया बेहतर होती है और पेट में कब्ज नहीं होता है.

किसमिस का उपयोग करें

किशमिश में कब्ज निवारण गुण होते हैं। सूखे अंगूर यानि किशमिश पानी में 3 घन्टे भिगों दें फिर इसके बाद किशमिश को पानी से निकालकर खा लीजिए। इसे खाने से आंतों को ताकत मिलती है और दस्त आसानी से आती है। इससे कब्‍ज की शिकायत दूर होती है।

कब्ज से बचने के कुछ अन्य उपाय – Some Other Ways To Avoid Constipation

पालक का रस पीने से कब्‍ज की शिकायत दूर होती है, खाने में भी पालक की सब्‍जी का प्रयोग करना चाहिए। कब्‍ज की समस्‍या से बचने के लिए नियमित रूप से व्‍यायाम और योगा करना चाहिए। नियमित रूप से भरपूर पानी पीने से कब्ज का खतरा कम होता है। हर दिन (कम से कम 6 से 8 गिलास) पानी पीने से आंतों सही से कार्य कर पाती हैं जिससे मल त्यागने में भी मदद मिलती है.अंजीर एक मिठाई और फल है जिसमे बड़ी मात्रा में फाइबर होता है जो पाचन में मदद करता है.

नोट: हमारे द्वारा बताये गए उपाय से आसानी से कब्ज की समस्या से निजात पा सकते है, लेकिन इनका इस्तेमाल करने के साथ साथ एक बार डॉक्टर से भी सलाह ले लें।

आपको हमारी कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय – (Home Remedies For Cure Constipation In Hindiकैसे लगे हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।।

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

Home Remedies For Stomach Pain Tips In Hindi – पेट दर्द का घरेलू इलाज

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें – ( How To Remove The Stench Of Mouth )

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here