Home health and beauty tips Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के...

Home Remedies For Joint And Knee Pain – जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज

0
SHARE

जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज –  Home Remedies For Joint And Knee Pain

 

Home Remedies For Joint And Knee Pain

 

 

जोड़ों और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज – ( Home Remedies For Joint And Knee Pain ):- दोस्तों आज हम आपको इस लेख में जोड़ों और घुटने के दर्द का घरेलू इलाज बताएँगे. Friends शरीर में वैसे तो हर हिस्सा बहुत महत्वपूर्ण होता है इसलिए किसी भी अंग के प्रति लापरवाही करना ठीक नहीं होता है पर कुछ ऐसे अंग हैं जिनमें अगर थोड़ी भी कमी आई तो ना केवल उतने हिस्से में दर्द बल्कि पूरे बदन में दर्द और आपकी सुबह शाम बिगाड़ने पर उतारू हो जाते हैं . जैसे Joint Pain मतलब Friends शरीर के ऐसे हिस्से जहाँ हड्डियाँ मिलती हों  जैसे कि कंधे, कोहनी, घुटने आदि । इन्हीं जोड़ों में कठोरता सूजन या किसी तरह की तकलीफ़ जो दर्द का कारण बन जाये तो यही Joint Pain या जोड़ों में दर्द कहलाती है. कई बार ये दर्द इतना अहसहनीय बन जाता है कि  व्यक्ति का बुरा हॉल हो जाता है. लेकिन इससे बचने के लिए ही यह पोस्ट है । अत: इसे अंत तक पढें।

 

 

 

जोड़ों और घुटनों के दर्द का घरेलू इलाज – ( Home Remedies For Joint And Knee Pain )

 

 

 

 

आज कल उम्र बढ़ने के साथ-साथ अक्सर लोगों के घुटनो और जोड़ो में दर्द होने लगता है . जोड़ शरीर का अहम हिस्सा होते हैं जिनके दर्द के कारण उठना- बैठना, चलना, शरीर को मोड़ना आदि बहुत मुश्किल हो जाता है। ऐसे मे जोड़ों में दर्द होने पर पूरे शरीर का स्वास्थ्य प्रभावित हो जाता है . अगर आपके घुटनो में भी दर्द है तो सही समय पर इसकी जाँच करवाना बहुत जरूरी है और मैं भी आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता देता हूँ जिन उपायों ( Home Remedies For Joint And Knee Pain ) का उपयोग करके आसानी से घुटना के दर्द से राहत पा सकते है और लगातार कुछ दिनों तक इनका उपयोग करने से जोड़ों और घुसने के दर्द से छुटकारा पाया जा सकता है तो चलिए जानते है –

 

 

लहसुन और दूध

 

 

इसके लिए लहसुन की दस कलियाँ छीलकर और कूट कर 250 ग्राम दूध में डालकर पीने से दर्द में आराम मिलता है।  सर्दियों में रात के समय इस दूध को पीने से जोड़ों की जकड़ाहट दूर होती है और दर्द एवं सूजन में आराम मिलता है। आयुर्वेद के अनुसार लहसुन वायु का नाश करता हैं जो की जोडों के दर्द का मुख्य कारण माना गया है।

 

 

 

अश्वगंधा एवं सोंठ पाउडर

 

 

इसके लिये 40 ग्राम नागौरी अश्वगंध पाउडर और 20 ग्राम सोंठ चूरण तथा 40 ग्राम की मात्रा में खाण्ड पाउडर लेकर तीनों को मिलाकर मिक्स कर लें और Joint pain एवं घुटनों के दर्द में इस चूर्ण को 3-3 ग्राम मात्रा में सुबह शाम गर्म दूध के साथ खायें। इससे जोड़ों के दर्द में और सूजन में बहुत अच्छा आराम मिलता है। अस्वगंधा और आमलकी का चूर्ण और सतावरी को मिलाकर सुबह शाम पानी के साथ इसका सेवन करने से भी घुटनो और जोड़ों के दर्द में बहुत फायदा करता है। इसका लगातार कुछ दिनों तक उपयोग करने से जोड़ों में काफी मज़बूती भी आती है.

 

 

हल्दी का दूध

 

 

हल्दी रक्त संचार तेज़ करके जोड़ों के दर्द से आराम देती है। इसलिए हल्दी भी जोड़ों के दर्द व सूजन में बहुत लाभकारी होता है। इसके लिये 250 ग्राम दूध में चौथाई चम्मच हल्दी पाउडर डाल कर पीने से कुछ ही दिन में आपको जोड़ों और घुटनो के दर्द से बहुत आराम मिलेगा और दूध से भी हड्डियों को कैल्श्यिम और विटामिन D मिलता है.जिससे हड्डियाँ मजबूत बनती हैं.

 

 

अदरक

 

 

अअदर और कपूर को सरसों के तेल में 5 मिनट तक गर्म करने के बाद दोनों को छानकर कर तेल से बाहर निकाल लें। इस गुनगुने तेल से जोड़ों की मसाज करें। दिन में 2 से 3 बार ऐसा करने से जल्द ही जोड़ों के दर्द से राहत मिलेगी। क्योंकि अदरक एक औषधीय गुणों से भरपूर है जो कि रक्त संचार को तेज़ करती है.

 

 

बथुआ के ताजे पत्‍तों का रस

 

 

बथुआ के ताजे पत्‍तों का रस सुबह हर दिन आधा कप पीने से गठिया जोड़ों का दर्द ठीक हो जाता है। इसमें स्‍वाद के लिए कुछ भी ना मिलाएं। लगातार तीन महीने पीने से जोड़ों के दर्द से हमेशा के लिए निजात पायी जा सकती है. परन्तु इसके सेवन के बाद लगभग 2 घंटे तक और कुछ भी ना खाये।

 

व्यायाम करेंं

 

जोड़ों के स्वास्थ्य के लिए व्यायाम को दैनिक दिनचर्या का हिस्सा ज़रूर बनाएँ।  सुबह के समय सूर्य नमस्कार और प्राणायाम से जोड़ों और घुटने के दर्द से छुटकारा मिलता है। इसके लिए आप बाबा रामदेव के बताये गए योगा भी कर सकते है.

 

मालिश करेंं

 

मालिश करने से शरीर को दर्द से बेहद आराम मिलता है. यही प्रक्रिया जोड़ों और घुटनो के दर्द में भी लागू होती है. आयुर्वेदिक जड़ी बूटियों से बने तेल की मालिश के फायदे बहुत होते है। इसे जोड़ो में चिकनाई आती है, जकड़ाहट दूर होती है, दर्द व सूजन में आराम मिलता है. जैसे की नारियल,जैतून,सरसों या लहसुन के तेल से जोड़ो और घुटनो पर हलके हाथों से मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है।

 

 

 

 

जोड़ो में दर्द से बचने के अन्य उपाय

 

 

  • ज्यादा देर तक एक ही जगह ना बैठे रहें। हर एक घंटे बाद अपनी सीट से उठे व कुछ क्षण के लिए अपने शरीर को स्ट्रेच करें।
  • स्वस्थ और पौष्टिक आहार लें।
  • माशपेशियों को एक्टिव रखने के लिए हल्का फुल्का व्यायाम या कोई और फिजिकल एक्टिविटी करते रहें।
  • बैठते और लेटते समय अपने शरीर को सही मुद्रा में रखें।

 

नोट: friends आप घुटनो और जोड़ों के दर्द के लिए हमारे उपाय इस्तेमाल ज़रूर करेंं और इसके साथ साथ डॉक्टर से भी सलह ज़रूर लेंं.

 

 

मैं आशा करता हूँ, की जोड़ो और घुटनो के दर्द का घरेलू इलाज – ( Home Remedies For Joint And Knee Pain ) उपाय आपको उपयोगी साबित हुई होगी, अगर आपके पास इससे relate कोई सुझाव है तो आप हमारे साथ ज़रूर शेयर करे, और हमे comment करके ज़रूर बताये की आपको ये हमारी जानकारी कैसी लगी….

Home Remedies for Back Pain in hindi कमर दर्द होने के कारण और घरेलू उपाय 

Causes Of Stomach Gas And Home Remedies – पेट में गैस बनने के घरेलू इलाज

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

 

 

 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here