Home health and beauty tips Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

0
SHARE

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi ) :– आजकल बहुत से लोग पाइल्स यानी बवासीर की बीमारी से पीड़ित है।   मलद्वार के चारो ओर नसों के फूलने या सूजने को बवासीर कहते है । इसमें गुदा पर मस्से जैसे उभार आ  जाते है। मस्से या तो गुदा के अंदुरुनी हिस्से पर होते है या गुदा के चारों ओर होते है। इनसे असहनीय दर्द होता है और साथ ही यूरिन से खून आने की समस्या भी रहती है। बवासीर में मलद्वार से रक्तस्त्राव होने से मरीज़ बहुत कमजोर हो जाता है और समस्या ज्यादा होने पर इसमें व्यक्ति की मौत भी हो सकती है। बवासीर के मरीज़ को बैठने में काफी दिक्कत होती है और साथ ही दर्द की वजह से इसमें नींद भी नहीं आती है.

बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय ( Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi )

वैसे तो बवासीर की  बीमारी से बचने के लिए लोग दवाइयों का या ऑपरेशन का सहारा लेते है जो कि  बहुत दर्द भरा होता है। पर बवासीर  के मरीज़ के मन में हमेशा ये सवाल रहता है कि क्या बवासीर को जड़ से खत्म किया जा सकता है? तो मेरा जबाब है हाँ जी हाँ बबासीर को जड़ से खत्म किया जा सकता है। अगर वो हमारे बताये गए कुछ घरेलू उपाय ( Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi ) को अपने लिए सही ढंग से इस्तेमाल करे तो बिलकुल आसानी से बवासीर को जड़ से ख़तम किया जा सकता है। तो आइये जानते बवासीर को जड़ से ख़त्म करने के कुछ  (Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi) घरेलू इलाज —–

हल्दी से बवासीर का इलाज

वैसे तो हल्दी एक तरह का वनस्पति का तना है जिसका इस्तेमाल अपने घर में सब्जियों में मसाले के रूप में करते है पर अब इसे ना केवल मसाले के रूप में इस्तेमाल किया जाता है बल्कि अब हल्दी का इस्तेमाल कई बीमारियों को दूर करने के लिए औषधि के रूप में भी किया जाता है। क्योंकि हल्दी में प्राकृतिक एंटीसेप्टिक गुण मौजूद होते है जो जीवाणुओं को नष्ट करती है। हल्दी घाव भरने में भी सहायक होती है। पुराने समय से ही हल्दी को बवासीर को जड़ से खत्म करने का अचूक इलाज माना जाता है। यहां कुछ तरीके दिए हैं जिन्हें आजमाकर हल्दी से दर्दनाक बवासीर का इलाज किया जा सकता है।

हल्दी और देशी घी

एक चम्मच देसी घी में आधा चम्मच हल्दी मिलाएं और इसे अच्छी तरह से मिलाकर पेस्ट बना लें और अब इस मिश्रण को रात में सोने से पहले अपनी गुदा के अंदर और बहार लगा लें। इस उपाय को अपनाकर बवासीर से जल्द छुटकारा मिल जायेगा और मल त्यागने में परेशानी भी नहीं होगी।

हल्दी और काला नमक

आधा चम्मच काला नमक और एक चम्म्च हल्दी को बकरी के दूध के साथ मिलाकर इसका 25 से 30 दिन तक सेवन करे । ऐसा करने से बबासीर से राहत मिलने लगती है।

पेट्रोलियम जेली और हल्दी

1 चम्मच हल्दी के पाउडर में 1 चम्मच पेट्रोलियम जेली को मिलकर इसका मिश्रण तैयार कर लें और इस मिश्रण को मल त्यागने से पहले कुछ समय पहले अपने गुदे के अंदरूनी और बाहर के हिस्से में लगा लें। पेट्रोलियम जेली आपके मलद्वार को काफी मुलायम और चिकना बनाती है जिससे मल त्यागने में आसानी होती है और हल्दी से सूजन और घाव कम करने के साथ दर्द से भी राहत मिलती है।

लहसुन का उपयोग करें

लहसुन कई बीमारियों को दूर करने में काफी मदत करता है और लहसुन को बवासीर के लिए तो आदर्श समाधान माना जाता है।  अगर आप रोज कच्चे लहसुन का सेवन करते है तो इससे रोगाणु ख़त्म हो जाते है और इसे खाने से दर्द और सूजन से राहत मिलती है क्योंकि लहसुन में सूजन को कम करने वाले  बैक्टेरिया विरोधी गुण होते है.

पपीता का इस्तेमाल करें

पपीता विटामिन और खनिज का भरपूर स्रोत होता है और इसके साथ ही पपीते में पाचन एंजाइम भी होते है जो की रक्तस्त्राव बवासीर का इलाज करने के लिए शक्तिशाली माना जाता है। आप इसका इस्तेमाल नाश्ते में कर सकते है।

बड़ी इलायची

बड़ी इलायची भी बवासीर को सही करने में काफी लाभदायक होती है। इसका सेवन करने के लिए लगभग 60 ग्राम इलायची को तवे पर रखकर भून लें और फिर ठंडी होने के बाद इस इलायची को पीस ले और फिर इस चूर्ण को पानी के साथ खाली पेट लें। ऐसा करने से कुछ दिनों में ही बबासीर में फायदा दिखने लगेगा।

नारियल

नारियल की जटा खुनी बवासीर के इलाज के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है। इसका इस्तेमाल करने के लिए नारियल की जटा को जलाकर उसकी राख एक बोतल में रख ले और अब उसे दिन में 3 बार 3 ग्राम राख को 1कप छाछ या दही में मिलाकर खायें  अगर पुरानी बवासीर है तो इसका इस्तेमाल 3 बार करे आराम मिल जायेगा।

दोस्तों बवासीर को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय (Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi) मुझे आशा है कि हमारे बताये गए उपाय आपके लिए लाभकारी साबित हुए होंगे । इसके बारे में आप हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here