Home health and beauty tips Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

0
SHARE

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Remove Pimples In Face

Home Remedies To Remove Pimples In Face

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय – ( Home Remedies To Remove Pimples In Face ):- चेहरे पर अगर कोई दाग या धब्बा का निशान आ जाये तो ये चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देता हैं। चेहरे पर आज कल कील मुहांसे निकलना एक आम समस्या हो गयी है।आज के समय में बहुत लोगो के चेहरे पर कील मुहासे निकल आते है। ये समस्या किशोरवस्था में ज्यादा देखने को मिलती है। ज्यादातर कील,मुँहासे Oil skin पर निकलते है।जो की हमारी Personalty के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है । कई बार दाग धब्बा की वजह से Personal life , Relationship पर भी बुरा असर पड़ता है | जब किसी के चेहरे पर किसी तरह के दाग धब्बे या पिम्पल्स हो जाते है तो ये उसके Confidence को बहुत कम कर देते है। उसके मन में खुद के लिए हीन-भावना उत्पन्न होने लगती है और वह बाहर के लोगो से मिलने में कतराने लगता है। ऐसे में लोग चेहरे के पिम्पल्स हटाने के लिए घरेलू उपाय ( How to Remove Pimples In Face के बारे में सर्च करते या फिर इसके लिए लोग कई तरह के Skin Cream का इस्तेमाल करते है। पर skin Cream से भी उनके अनुसार परिणाम नहीं मिलता है। कभी-कभी तो skin Cream का इस्तेमाल करने से चहरे पर इन्फेक्शन हो जाता है जिसकी वजह से चेहरे पर और भी दग मुँहासे आ जाते है। पर आज हम आपके लिए चहरे से पिम्पल्स हटाने के कुछ ऐसे घरेलु उपाय लाये है। जिससे आप आसानी से चेहरे के पिम्पल्स को हटा सकटे है। यदि आपके चहेरे पर भी पिम्पल्स है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत ही  उपयोगी हो सकता है।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के घरेलू उपाय – Home Remedies To Remove Pimples In Face

यदि आप अपने चेहरे पर पिम्पल्स दाग धब्बो से परेशान है तो नीचे दिए गए (Home Remedies To Remove Pimples In Face) उपाय को अपना सकते है यह काफी फ़ायदेमंद हो सकते है.

नीम के पत्तों का उपयोग करें

नीम के पत्तों को पानी में उबालकर उस पानी से अपने चेहरे को धोये और पत्तियों को निकालकर उन्हें पीस लें और लेप बना लें ।  फिर उसको अपने चेहरे पर लगाए इससे आपको Oily Skin से छुटकारा मिल जायेगा।

ऐलोवेरा 

ऐलोवेरा एक ऐसी औषधि है, जिससे कई तरह की बीमारियों का इलाज किया जा सकता है । इसके साथ साथ  ऐलोवेरा Skin को Healthy और Fresh रखने में भी बहुत उपयोगी होता है। आप ऐलोवेरा के जेल को अपने चेहरे पर लगाए । इससे आपके चेहरे के पिम्पल्स आसानी से ख़त्म हो सकते है। वैसे आप ऐलोवेरा के पत्तो को बीच से काटकर अपने चेहरे पर मल सकते है। इससे आपके चेहरे की गंदगी साफ़ हो जाएगी और आपकी Skin Healthy रहेगी।

शहद का उपयोग करें

शहद कील मुंहासो को दूर करने में बहुत जल्दी असर करता है। अगर आप शाम को सोते समय अपने चहरे पर कुछ दिनों तक शहद लगाए और रोज़ सुबह उसे धो लें तो इससे आप अपने चेहरे के दाग, धब्बे बहुत आसानी से कम कर सकते है।

नींबू  का उपयोग करें

आप अपने पिम्पल्स को दूर करने के लिए नींबू का भी उपयोग कर सकते है। नींबू के रस को आप अपने चेहरे के दाग,धब्बो पर लगा लें । नींबू आपके चेहरे के Black Spot को आने से रोकता है, जिससे चेहरे पर प्राकृतिक निखार आता है और ये मुंहासो को भी दूर करता है।आप नींबू का रस लगभग 25 मिनट तक लगा रहने दें फिर धो सकते है।

मुल्तानी मिटटी

मुल्तानी मिटटी चेहरे के पिम्पल्स के लिए बहुत लाभदायक होती है। अगर आपके चेहरे पर दाग,धब्बे,या कोई निशान है तो आप कुछ दिनों तक मुल्तानी मिटटी का फेस पैक बनाकर अपने चेहरे पर लगाए । कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से मुँहासे पिम्पल्स सब साफ हो जायेंगे।

चेहरे से पिम्पल्स हटाने के लिए ध्यान देने योग्य
बातें

– भरपूर मात्रा में पानी पिए क्योंकि पानी हमारी त्वचा को स्वस्थ रखता है।

– अगर आप कही बाहर से आये तो चेहरे को साफ पानी से ज़रूर साफ कर लें।

– दिन में 7, 8 बार अपने चेहरे को धोये ।

– शराब और तम्बाकू का सेवन न करें ।

– ज्यादा कॉस्मेटिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल न करें ।

– आप नीम,हिमालया पतंजलि जैसे Face puce का इस्तेमाल कर सकते है।

अगर आपके चहरे पर पिम्पल्स, या किसी तरह के कोई दाग,धब्बे हैं तो आप हमारे बताये गए (Home Remedies To Remove Pimples In Face) उपाय को इस्तेमाल करके आसानी से अपने चेहरे के दाग धब्बो से छुटकारा पा सकते है।

मुँह में छाले होने के कारण और घरेलू उपाय आइए जानते हैं

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें – ( How To Remove The Stench Of Mouth )

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here