Home health and beauty tips कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

0
SHARE

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

Home Remedy For Ear Pain

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain ) : – दोस्तों बहुत से लोगों के लिए कान का दर्द आम बात होता है । लेकिन कई बार यह कान का दर्द गंभीर हो जाता है। यह दर्द तेज, पुराना, हल्का, असहनीय और कई तरह का हो सकता है. कान में कई बार पानी या धूल मिट्टी चले जाने से फंगस जमनी शुरू हो जाती है जो धीरे-धीरे इंफैक्शन का कारण बनती है। इससे सिर दर्द, बेचैनी और कान में असहनीय दर्द होने लगता है. कई बार ये दर्द इतना बढ़ जाता है कि खाना-पीना, उठना-बैठना यहां कि आराम से सोना तक दूभर हो जाता है। कान में दर्द होने के कई कारण हो सकते है जैसे इन्फेक्शन, कान में फुंसी निकलने, कान पर चोट लगने और सर्दी के कारण आदि। कई बार तो रात के समय यह दर्द अचानक उठ जाता है, जिसे सहन करना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों के द्वारा कान के दर्द से बचने के उपाय (Home Remedy For Ear Pain) की मदद से राहत पा सकते हैं। आइए जानें  कौन से हैं ये उपाय?

कान दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain )

आज कान में दर्द होना एक आम बात है, लेकिन यदि यह हद से ज्यादा बढ़ जाए तो यह हमारे लिए बिलकुल भी सही नहीं होता है. क्योंकि कान का जब दर्द होता है तो यह बहुत असहनीय होता है. वैसे कान दर्द के ड्राप आपको बाजार में काफी मिल जायेंगे। लेकिन कभी- कभी कान दर्द से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय बहुत फ़ायदेमंद होते है.  इसीलिए यदि आप के कान में दर्द है और आप काफी परेशान है तो हमने नीचे कण दर्द के कुछ घरेलू उपाय, कान का दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain ) दिए हैं । जिन्हें अपना कर आसानी से कान दर्द से राहत पा सकते है.

नीम के पत्ते 

अगर आपके कान में दर्द रहता है तो नीम का तेल इस्तेमाल करना काफी फ़ायदेमंद रहेगा। कई लोगों में कान बहने की भी बीमारी होती है, ऐसे लोगों के लिए भी नीम का तेल एक कारगर उपाय है. नीम के पत्तों की रस की दो या तीन बूंदे कान  में डालने से भी कान के दर्द में जल्दी राहत मिलती है. रुई की मदत से तेल को आप कान में डाल सकते है।

लहसुन

इसमें एंटीबायोटिक और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो दर्द और इंफेक्शन को दूर करते हैं। सरसों के तेल में लहसुन को गर्म करें। इसके बाद उसे ठंडा होने पर कानों में 2-3 बूंद डालें। इस देसी नुस्खे से कान दर्द में जल्दी आराम मिलता है.

प्याज और अदरक

प्याज को काटें, पीसें और एक पतले साफ़ कपड़े में कस कर पोटली बना लें। पोटली को कान पर रखें और करवट लेट जाएँ इससे आपको कान के दर्द में राहत  मिल जाएगी । इसके अलावा आप प्याज का रस निकाल कर इसकी 1-2 बूंद कान में डाल लें  इससे दर्द से आराम मिलेगा।।

सरसों का तेल

सरसों का तेल किसी भी तरह के इंफैक्शन में रामबाण इलाज है। कान दर्द होने पर सरसों का तेल 10 ग्राम लेकर उसमें हींग 3 ग्राम मिलाकर गर्म करें। फिर इस तेल को बूंद-बूंद कान में डालने से कान का दर्द ठीक हो जाता है.

अदरक 

अदरक में भी कई औषधीय गुण पाई जाती है इसलिए इसका उपयोग कई परेशानियों को दूर करने के लिए किया जाता है. इसलिए अदरक का रस 5 ग्राम, शहद 5 ग्राम, सेंधा नमक 5 ग्राम को तिल के 10 ग्राम तेल में मिलाकर 25 मि.ली पानी के साथ आग पर गर्म करें। पानी के ठंडे हो जाने पर उस तेल की बूंद कान में डालने से कान दर्द ठीक होती है.

पिपरमेंट 

पिपरमेंट का तेल व उसकी पट्टी दोनों ही कान दर्द के लिए बहुत उपयोगी होती है. ये कान के अंदर होने बाली अजीब सी आवाज को दूर करता है. इसलिए अगर कान में दर्द हो तो पिपरमेंट की ताजी पत्तियों को  रस ड्राप की सहायता से कान में डाले। इसे कान के अंदर न डाले।आप इसे ओलिव आयल या सरसो के आयल में मिलकर डाल सकते है.

नोट: हमारे द्वारा बताये गए उपाय से आप आसानी से अपने कान के दर्द से राहत पा सकते है, लेकिन इन उपाय का इस्तेमाल करने के साथ -साथ एक बार डॉक्टर से भी सलाह ज़रूर लें।

उम्मीद करता हूँ की कान का दर्द से बचने के उपाय ( Home Remedy For Ear Pain ) आपके लिए लाभदायक साबित हुए होंगे। अगर आप इसके बारे में और कुछ पूछना चाहते है तो हमे कमेंट करके पूछ सकते है. आपको पोस्ट कैसी लगी यह ज़रूर बताये।

एलर्जी का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Allergies In Hindi )

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia in hindi )

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

मुँह में छाले होने के कारण और घरेलू उपाय आइए जानते हैं

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें – ( How To Remove The Stench Of Mouth )

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here