Home dream thoughts मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi

मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi

1
SHARE

How to gain weight Tips

How to gain weight Tips

मोटापा कैसे बढ़ाये -How to gain weight Tips In Hindi :-

वैसे तो दोस्तों ज्यादातर लोग अपना वजन या फिर मोटापा कम करने के बारे में सोचते है , लेकिन कुछ ऐसे भी लोग है जो अपने दुबले पतले शरीर से परेशान है। अपने इस दुबले पतले शरीर के कारण ही आज कई लोगो को अपने दोस्तों के सामने शर्मिन्दगी महसूस करनी पड़ती और कई बार इस दुबले शरीर के कारण ही तो दोस्तों से मजाक का भी सामना करना पड़ जाता है। ( How to gain weight tips in Hindi ) अक्सर देखा जाता है कि इस पतले शरीर के कारण हमारा सारा लुक या फिर कहे personalty बिगड़ जाती है जिस कारण हमें अपने दोस्तों के साथ घूमने फिरने में हिचक लगती है। यदि आप भी अपने पतले शरीर से परेशान है और वजन या मोटापा बढ़ाने के अनेक उपाय कर चुके है लेकिन कोई भी पोजटिव रिजल्ट नही मिला है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण होने वाला है । यहां अपने वजन या फिर कहे मोटापा बढ़ाने के कुछ ऐसे उपाय बताएंगे है जिन्हें अपना कर आप कुछ ही दिनों में अपने दुबले पतले शरीर से छुटकारा पा सकते है-

मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips

कुछ लोग सोचते है कि ज्यादा खाने पीने से हम मोटे हो सकते है लेकिन दोस्तों हम आपको बता दे यदि आप ऐसा सोचते है तो यह बिल्कुल गलत है । सिर्फ खाने पीने से कभी भी मोटापे को नहीं बढ़ाया जा सकता है। एक शोध में पता चला है कि पतले लोग मोटे व्यक्ति की अपेक्षा ज्यादा खाते है लेकिन फिर भी मोटे नही होते है । लेकिन हाँ यदि खाने के तरीकों को बदला जाए और उसके साथ-साथ नीचे दिए गए उपायों को अपनाया जाए तो काफी हद तक शरीर के वजन को बढ़ाया जा सकता है। चलिये किस तरह से आप नीचे दिए गए उपायों को अपना कर अपना वजन या मोटापा बड़ा सकते है इसके बारे में थोड़ा डिटेल जानते है-

मोटापा कम होने के कारण – Due to weight loss

मानसिक चिंता,या तनाव दुबले पतले शरीर का मुख्य कारण होता है। दैनिक जीवन में व्यायाम ना करना पतले शरीर को बढ़ावा देता और आप अक्सर बीमार रहने लगते हैं। भूख ना लगना भी एक दुबले शरीर का कारण हो सकता है। शरीर मे खून की कम मात्रा से भी शरीर दुबला हो सकता हैं। वैसे दुबले शरीर का कारण आनुवांशिकता भी हो सकता है।

How to gain weight tips in hindi

दूध का सेवन करे

सभी लोग जानते है कि दूध में अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर मे अनेक रोगों से लड़ने की क्षमता प्रदान करता है। आपको बता दे कि दूध में प्रोटीन,कार्बोहाइड्रेट, फैट जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर में वजन बढ़ाने के लिए सहायक होते है। इसके साथ ही दूध में कैल्शियम बड़ी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर की हड्डियों को मजबूत रखता है। तो यदि आप शरीर का वजन बढ़ाना चाहते है तो प्रतिदिन सुबह और शाम को खाना खाने के बाद एक- एक गिलास दूध का सेवन जरूर करे । यकीनन यदि आप ऐसा करते है तो 15 से 20 दिनों में आपको इसका पोस्टिव रिजल्ट मिल जाएगा।

केला का सेवन करे

वजन बढ़ाने के लिए केला सबसे कारागार फल माना जाता है ।शरीर के दुबलेपन से छुटकारा पाने के लिए काफी लंबे समय से लोग केला का सेवन करते आ रहे है। केले में प्रोटीन, विटामिन मिनरल,कैलोरिज जैसे अनेक पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते है और शरीर को स्वस्थ रखते हैं। यदि आप जल्दी अपने दुबले पतले शरीर से छुटकारा पाना चाहते है और अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो सुबह-सुबह 5 से 6 केले दूध के साथ खाना शुरू कर दे । यह आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकते है।

मोटापा बढ़ाने के लिए अंडे को आहार में करे शामिल

यदि आप कम समय मे अपना वजन या मोटापा बढ़ाना चाहते है तो अंडे को अपने आहार में शामिल करना आपके लिए काफी अच्छा विकल्प हो सकता हैं। आपको बता दे कि अंडे में प्रोटीन,फैट,कैलोरी जैसे पोषक तत्व उच्च मात्रा में मौजूद होते है जो शरीर के वजन बढ़ाने और शरीर में ऊर्जा प्रदान करने में सहायक होते है। मोटापा बढ़ाने  के लिए आप अंडे को उबालकर खा सकते है या फिर इसका आमलेट बनाकर भी खा सकतें है । यह आपको मोटापा बढ़ाने में काफी फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। यदि आप मांसाहारी है तो अंडे के साथ-साथ मांस चिकेन,का भी सेवन कर सकते है।

व्यायाम करें

लोग वजन बढ़ाने के लिए अनेक तरीकों को अपनाते है जिस कारण हमारे शरीर मे जरूरत से ज्यादा फैट जमा हो जाता है जो हमारे लिए बाद में हानिकारक साबित हो सकता है । इसलिए हम आपको बता दे कि यदि आप वजन, मोटापा बढ़ाना चाहते है तो अपनी दैनिकचर्या में योगा एक्सरसाइज को ज़रूर शामिल करें ताकि सिर्फ पेट की चर्बी ही नहीं बल्कि पूरे शरीर का वजन बड़े।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने मोटापा कैसे बढ़ाए और शरीर दुबला पतला क्यो होता है इसके बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस आर्टिकल में मोटापा बढ़ाने के तरीके फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे।

मोटापा कम कैसे करे ( weight loss tips in hindi )

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

मर्दों की हर रात होगी रोमांच से भरपूर अगर रोजाना करेंगे इन चीजों का सेवन

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here