Home health and beauty tips लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

0
SHARE

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

How To Increase Height Tips in Hindi

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi ) :- दोस्तों जैसा की आज कल हर कोई अपनी पर्सनालिटी बनाना चाहता है। और अच्छी पर्सनालिटी तभी बनती है, जब आपकी लम्बाई अच्छी हो । आज कल हर लड़का लड़की अपनी लम्बाई को लेकर काफी चिंतित रहता है। लम्बाई के साथ- साथ हेल्थ भी अच्छी होनी चाहिए  तभी आपकी पर्सनालिटी अच्छी दिखती है। How To Increase Height अगर आप भी नेचुरल Height बढ़ाने के उपाए ढूंढ रहे है। और आप अपनी लम्बाई को लेकर काफी परेशान है। तो आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताएँगे जिससे आप आसानी से अपनी लम्बाई बड़ा सकते है।

लम्बाई कैसे बढ़ाये – How To Increase Height Tips in Hindi

देखा जाता है की अगर आपके सामने वाले की लम्बाई आपसे ज्यादा है,तो आपका Self confidence कम हो जाता है और अगर आपकी लम्बाई कम है, तो आपके दोस्त भी आपको मज़ाक बनाते है। इस वजह से आप अपने दोस्तों के सामने आने से कतराते है। अगर आप ये सोच रहे की मेरी उम्र 21 हो गयी तो मेरी लम्बाई नहीं बढ़ सकती है तो आप ये गलत सोच रहे है। अगर आपका लम्बाई बढ़ाने का तरीका सही है तो आप अपनी लम्बाई 25 साल तक की उम्र में भी बड़ा सकते है । How To Increase Height तो दोस्तों आइये जानते है की आप अपनी लम्बाई कैसे बढ़ाये।

जम्प रोप करे

अगर आप रोज 4 से 5 मिनट तक जम्प रोप करे तो आप लम्बाई को 25 के उम्र में भी improve कर सकते है । जम्प रोप लम्बाई बढ़ाने में बहुत इफेक्टिव होता है.

प्रोटीन ले

दोस्तों प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बहुत ही लाभदायक होती है और ये हमारी लम्बाई बढ़ाने में काफी मदद करती है। प्रोटीन हमारे पुराने कैल्सियम को बदल कर उसे नया कर देती है। हमे प्रोटीन के लिए दूध,केला,मछली,मूंगफली आदि का सेवन करना चाहिए।

योगा और एक्सरसाइज करे

योगा जो की हर मनुष्य के लिए आज बहुत जरूरी है. योगा एक्सरसाइज करने से लम्बाई तो बढ़ती ही बढ़ती है। परन्तु इससे हमारा स्वास्थ्य भी ठीक रहता है. इसलिए अपने दिन की शुरुआत योगा और एक्सरसाइज के साथ करे.

नींद पूरी लें

दोस्तों एक अध्ययन में बताया गया है कि सोने से भी हमारी लम्बाई बढ़ती  है। क्योंकि सोते समय हमारा मन एक दम शांत होता है। जब हम गहरी नींद में होते है तो हमारा शरीर ह्यूमन GROWTH HORMONE अधिक छोड़ता है। इसलिए लम्बाई बढ़ाने के लिए 8 से 9 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

धूप में घूम

जैसा की आप जानते है, की सूरज की किरणों से हमे विटामिन D मिलती है। जो हमारी शरीर की हड्डियो द्वारा कैल्सियम सोखने की क्षमता को बढ़ाता है, जिससे हमारी हड्डियों मजबूत होती है और हमारी लम्बाई भी बढ़ जाती है। इसलिए आप सुबह जब हल्की धूप हो तो कुछ देर धूप में ज़रूर घूम ले । इससे आपकी एक्सरसाइज भी हो जाएगी और आपके शरीर की  विटामिन D की कमी भी पूरी हो जाएगी।

धूम्रपान ना करें

जैसा की हम सब जानते है की धूम्रपान करना सेहत के लिए अच्छा नहीं होता है। धूम्रपान करने से शरीर में कई तरह की बीमारियाँ हो जाती है । जैसे की शराब,तम्बाकू,सिगरेट आदि अगर कोई भी व्यक्ति इन में से किसी का भी सेवन करता है तो उसकी लम्बाई के विकास में बहुत असर पड़ता है । इसलिए धूम्रपान बिलकुल ना करे।

शरीर को सीधा रखने की आदत बनाये

सीधा बैठने की आदत डालने से आपकी रीढ़ की हड्डी को ऊपर बढ़ने में ज्यादा आसानी होती है। जब आप खड़े, होते या बैठते हो तो आप अपने आप को सीधा रखने की कोशिश करें। इससे प्राकृतिक रूप से लम्बाई बढ़ने में काफी मदद मिलती है। ज्यादा पानी पीये पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को बहार निकलने में मदद करता है और पाचन शक्ति को भी बढ़ाता है साथ ही मेटाबेलिज़्म रेट को भी बढ़ाता है जिसका हमारी लंबाई पर सीधा असर पड़ता है । इसलिए दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी पीये।

तो ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने लंबाई कैसे बढ़ाएं इसके बारे में विस्तार से जाना। आशा करता हूँ की आपको हमारी जानकारी पसंद आयी होगी । आपको हमारी जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi )

बालों में डैंड्रफ की समस्या कैसे दूर करें ( Dandruff Problem In Hair )

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

बालों की देखभाल कैसे करे- ( Hair Care Tips In Hindi )

कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण Causes Of White Hair Before young Age

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here