Home health and beauty tips याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

0
SHARE

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

How To Increase Memory Tips In Hindi

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi ):- हैल्लो दोस्तों आज इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएँगे कि आप अपनी यादाश्त कैसे बढ़ाये । दोस्तों आज दुनिया में इतना कम्पटीशन बढ़ गया है, जिसके वजह से हम लोग ज्यादातर व्यस्त ही रहते है। जिस कारण लोग अक्सर किसी न किसी तनाव में रहते है। इसी वजह से हम लोग आज छोटी-छोटी चीज़े भूल भी जाते है और अगर वो समय पर याद ना आयें तो इससे हमे परेशानियां भी बढ़ जाती है। आज भूलने की बीमारी कई जगह बच्चों से लेकर बूढ़े तक देखी जा रही है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएँगे जिससे आप अपनी भूलने की बीमारी को दूर कर सकते है और आप अपनी याददाश्त को सही कर है।

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

आज के इस युग मे दिमाग का तेज़ होना बहुत जरूरी होता है। अक्सर काम के चलते हम अपनी बातों या फिर काम के बारे में कुछ ना कुछ भूल जाते है। जिससे हम कहते है कि लगता है याददाश्त कमजोर हो गयी है। जो कि आज काफी लोगो मे देखने को मिलती है। भूलने की समस्या से कई लोग परेशान है। इसके लिए लोग उपचार भी कराते है लेकिन हम आपको बता दे कि यदि अपने खान पान और दैनिकचर्या को सही रखा जाए तो इस समस्या का सामाना बिल्कुल भी नही करना पड़ेगा । हमने नीचे कुछ ऐसे तरीके बताएं है,  जिन्हें अपनाकर आप अपने यादाश्त को बढ़ा सकते है और दिमाग को मजबूत कर सकते है। चलिये जानते है-

बादाम खायें

दोस्तों जैसा की बादाम हमारे दिमाग को तेज़ करने में काफी मदद करता है। अगर आप रात को सोने से पहले 4 से 6 बादाम शाम को पानी में भिगाकर रख दे और सुबह उनका छिलका उतारकर उनका पास्ता बना लें और फिर आप बादाम के पास्ते को शहद और दूध में मिलाकर उसे पी लें व इसे पीने के बाद करीब 1 घंटे तक कुछ ना खाये। दोस्तों अगर आप बादाम के पास्ता को दूध और शहद के साथ रोज़ खाये तो गारंटी से आपका दिमाग बहुत तेज़ काम करेगा। इससे आपकी भूलने की बीमारी तो ख़त्म होगी ही पर साथ ही साथ दिमाग का बहुत तेज़ विकास होगा।

तुलसी के पत्ते खायें

तुलसी बहुत महत्वपूर्ण पौधा है जो हमारे शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण औषधि है । यह शरीर में अनेक बीमारियों को दूर करने में सक्षम होती है। इसके पत्ते शरीर के लिए बहुत फ़ायदेमंद होते है. अगर आप तुलसी के 10 से 15 पत्तों को तोड़कर मिश्रि की एक डली के साथ पीसकर इसे खा ले और खाने के बाद एक गिलास पानी पी ले तो ऐसा करने से आपकी स्मरण शक्ति का विकास तेज़ी के साथ होगा ।

योग करें

योग हमारे स्वस्थ शरीर के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है. योग करने से तो बहुत सी बीमारियां आसानी से दूर हो जाती है। अगर आप रोज़ योग करते है तो आपकी अपनी याददाश्त बढ़ती है। याददाश्त बढ़ाने के लिए आप योग सकते है।

सूर्य नमस्कार करें

सूर्य नमस्कार का शाब्दिक अर्थ होता है सूर्य को अर्पण करना । अगर आप रोज़ सुबह सूर्य नमस्कार करते है, तो इससे आपका मन शांत होगा और साथ ही दिमाग भी तेज़ होगा। इसलिए आप सूर्य नमस्कार ज़रूर करें।

हलासन

हलासन करने से हमारे खून का प्रभाव पैरो से लेकर मस्तिष्क की ओर होता है जो याददाश्त शक्ति को बढ़ाने में बहुत मददगार साबित होता है। इसके अलावा हलासन शरीर को लचीलापन और शारीरिक बल में वृद्धि करता है। हलासन करने से आपका दिमाग तो तेज होगा ही शरीर को अनेक बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

नारियल का तेल

दोस्तों नारियल का तेल भी मस्तिष्क की कोशिकाओं को ईंधन प्रदान करता है। इसलिए ये याददाश्त बढ़ाने के लिए काफी फ़ायदेमंद माना जाता है। नारियल के तेल से आप -खाना बना सकते है और रोज़ दिन में दो बार organic,cold pressed,virgin coconut का सेवन भी करे।

याददाश्त बढ़ाने के कुछ अतरिक्त टिप्स

तनाव मुक्त और हमेशा खुश रहे। करीब 8 से 9 घंटे की नींद ज़रूर लें । शाम को जल्दी सोये और सुबह जल्दी उठकर कुछ देर टहल लें । हमेशा संतुलित और पोषक तत्वों से युक्त भोजन का ही सेवन करे। ब्रेन गेम भी खेलें। नियमित फिजिकल एक्सरसाइज भी करें कुछ समय के लिए धूप में भी टहलें  इससे हमारे शरीर को विटामिन D मिलता है।

यह थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने How To Increase Memory Tips In Hindi याददाश्त कैसे बढ़ाये या फिर हम कहे सकते है कि दिमाग कैसे बढ़ाये के कुछ टिप्स के बारे में जाना । मैं आशा करता हूँ की आपको आज पोस्ट में याददाश्त बढ़ाने के तरीके उपयोगी साबित हुए होंगे और हमारी ये पोस्ट पसंद आयी होगी। आपको पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here