Home health and beauty tips Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और...

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय

0
SHARE

बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय – ( Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi )

Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi

बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय – ( Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi ) :-  बवासीर को जड़ से खत्म करने के उपाय तो हम आपको बता ही चुके हैं तो इसके साथ ही यह भी जानना बहुत जरूरी है की आखिर बवासीर क्यों होती है और हम ऐसा क्या करे जिससे बवासीर न हो? ( Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi ) तो आइये जानते है कि कैसे आज कल की लाइफस्टाइल और वर्किंग कंडीशन के कारण आज के लोगों को ज्यादा बवासीर की समस्या होती है। आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के अनुसार पाइल्स आमतौर पर पेट की खराबी,कब्ज,या ज्यादा देर तक एक ही जगह पर बैठे रहने की वजह से होती है.  इसमें भी कुछ स्टेज होती मैं आपको उनके बारे में भी बता देता हूँ ।

बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय – ( Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi )

स्टेज 1: शुरुआत में इसके कोई खास लक्षण दिखाई नहीं देते है। कई बार इसमें मरीज़ को पता ही नहीं चल पता है कि उसे पाइल्स की प्रॉब्लम है और शुरुआत में मरीज़ को कोई खास दर्द भी नहीं होता है । बस हल्की सी खुजली महसूस होती है.च

स्टेज 2: अब यहाँ पर टॉयलेट करते वक्त मरीज़ के मस्से बाहर की ओर आने लगते है। पहली स्टेज के मुकाबले यहाँ थोड़ा ज्यादा दर्द होता है और ज्यादा ज़ोर लगाने पर खून  भी आने की सम्भावना रहती है.

स्टेज 3: यहाँ मरीज को ज्यादा समस्या बढ़ जाती है। यहाँ पर मरीज़ को बहुत तेज़ से दर्द महसूस होने लगता है । दस्त के साथ खून भी ज्यादा आने लगता है। मतलब ये स्टेज ज्यादा एडवांस और सीरियस स्थिति में होती है.

बवासीर होने के कारण – Reasons Of Piles

कब्ज: बवासीर कब्ज से होने बाली एक बीमारी है। मुख्यता पुरानी कब्ज ही बवासीर को जन्म देती है। जिस व्यक्ति को कब्ज की समस्या होती है,उसे पाइल्स होने का खतरा बढ़ जाता है। कब्ज की वजह से मलत्याग करते समय ज्यादा जोर लगाने के कारण गुदे के अास पास के रक्त नलिकाओं पर निरंतर दवाव पड़ने के कारण बवासीर हो जाती है.

मोटापा: शरीर का अतिरिक्त वजन होना भी बवासीर का कारण होता है। डॉक्टर के अनुसार जिन व्यकितियो का वजन ज्यादा होता है मतलब मोटे होते है. तो उनमें बवासीर होने की सम्भावना काफी बढ़ जाती है.

अनुवांशिकता: कुछ लोगो में बवासीर की तकलीफ अनुवांशिकता के कारण भी होती है। अनुवांशिकता के कारण से रक्त नलिकाओं की अंदरूनी परत कमजोर हो जाती जिस कारण बवासीर होती है। मतलब अगर- पिता में किसी को भी ये रोग है तो आपको भी हो सकता है।  इसे ही अनुवांशिकता कहते है.

बवासीर होने के अन्य लक्षण – Symptoms Of Hemorrhoids

– ज्यादा समय तक शौच को रोकने से भी बवासीर हो सकती है।

– लगातार एक ही जगह खड़े रहने से भी बवासीर हो जाती है.

– अधिक मिर्च मसाले खाने से भी बवासीर हो जाती है.

– जो लोग रात में ज्यादा देर तक जागते है, उन्हें बवासीर हो जाती है.

– अधिक दवाइयों का सेवन करने से भी बवासीर हो जाती है।

– आहार बवासीर का अहम कारण होता है।

– अधिक तीखा,तला,फ़ास्ट फ़ूड, का सेवन करने से भी बवासीर हो जाती है.

बवासीर से बचने के उपाय (Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi)

पानी भरपूर मात्रा में पिएं

अगर सच कहा जाये तो बवासीर से बचने के बहुत आसान तरीके है। अगर छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जाये तो ये रोग नहीं होगा। जैसे की पानी एक ऐसा पदार्थ है जिसे पर्याप्त मात्रा में पीना बहुत जरूरी होता है. अगर आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पीते है, तो शरीर में कई रोग हो सकते है।  जिस कारण हम स्वस्थ नहीं रहते है, जिनमे एक है बवासीर। इसलिए बवासीर जैसी बीमारियों से बचने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी ज़रूर पिएं । आप बवासीर में जितना ज्यादा पानी पिएंगे तो आपको शौच करने में ज्यादा परेशानी नहीं होगी और पाचन भी सही रहेगा। कई बार देखा गया है की बवासीर के रोगी को पथरी की भी शिकायत हो जाती है। इसलिए पथरी से भी बचने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए।  क्योंकि पानी शरीर में किसी भी ख़राब पदार्थ को नहीं रुकने देता है। पानी मलमूत्र के साथ सबको बहार निकाल देता है।

अन्य उपाय

– समय पर शौच जाये ।

– प्राणायाम जरूर करें ।

– फाइवर का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें।

– सुबह के समय नाश्ते में नियम से सेब या अमरुद ज़रूर खायें ।

– भोजन को अधिक समय तक चबाकर खायें।

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी पोस्ट को पढ़ कर समझ आ गया होगा की – बवासीर होने के कारण और बचने के उपाय – (Measures to Avoid Hemorrhoids In Hindi) इसके लिए आपको क्या करना चाहिए  ये भी आप अच्छी तरह समझ गए होंगे। आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हमे कमेंट करके ज़रुर बताये।

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

Home Remedies For Stomach Pain Tips In Hindi – पेट दर्द का घरेलू इलाज

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here