Home health and beauty tips सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi )

सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi )

0
SHARE

सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi )

sitaphal In Hindi

सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi ) :– ऊपर से देखने मे खुरदरा यह सीताफल अंदर से काफी मुलायम और स्वाद में बेहद मीठा होता है। सीताफल जिसे हम शरीफ़ा नाम से भी जानते है। यह एक प्रकार का फल है।जिसे वनस्पति अन्नोना स्क्वामोसा नाम से जाना जाता हैं। सीताफल में कई ऐसे प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर में होने वाले अनेक रोग के उपचार के लिए काफी फायदेमंद होते है। कहां जाता है कि जब भगवान राम वनवास पर गए थे तो सीता माता ने जंगल मे इस फल का सबसे ज्यादा सेवन किया था. सीताफल में आयरन,विटामिन बी,सी ,कैल्शियम,फास्फोरस जैसे अनेक पोषक तत्व पर्याप्त मात्रा में होते है जो शरीर मे होने वाली अनेक आवश्यकताओं को पूरा करने में सहायक होते है।

सीताफल के फायदे – Benefit Of sitaphal

प्रकृति  ने हमे कई ऐसे फल दिए जो हमारे शरीर की अनेक आवश्यकताओं को पूरा करते है. जिनमे से एक है सीताफल । ( sitaphal In Hindi ) यह प्रकृति के द्वारा एक औषधिय फल है। इसमे पाएँ जाने वाले तत्व हमारे शरीर के अनेक अंगों के लिए लाभदायक होते है। वैसे तो सीताफल अनेक बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग किया जाता है लेकिन हमने यहां सीताफल खाने के कुछ फ़ायदों के बारे में बताया है। चलिये जानते है-

वजन बढ़ाने में फ़ायदेमंद

यदि आप अपने दुबले पतले शरीर से परेशान है तो सीताफल आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है। सीताफल में कई ऐसे प्राकृतिक तत्व मौजूद होते है जो हमारे शरीर को एनर्जी देते है और वजन बढ़ाने में सहायक होते है। तो यदि आप अपना वजन बढ़ाना चाहते है तो सीताफल को आहार में शामिल ज़रूर करे.

रक्तचाप को कम करें

आज कल दैनिकचर्या या फिर लोगो के गलत खान पान के कारण रक्तचाप एक आम समस्या बन गयी है। जो आगे जाकर काफी खतरनाक हो जाती है । लेकिन यदि सीताफल को आहार में शामिल किया जाए तो रक्तचाप जैसी समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है। क्योकि सीताफल में पौटेशियम की उचित मात्रा पायी जाती है जो शरीर के रक्त के संचार को संतुलित कर रक्तचाप को कम करता है।

पाचन क्रिया के लिए

सीतफल में फाइबर की बड़ी मात्रा मौजूद होती है जो पाचन तंत्र को स्वस्थ्य रखने में मदद करता है। यदि आप अपने पेट की समस्या से परेशान है तो सीताफल का सेवन आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद साबित हो सकता है।

एनीमिया रोग के उपचार में फ़ायदेमंद

एनीमिया एक ऐसी बीमारी जिसमे अक्सर चक्कर आना, थकान होना लगा रहता है । यह सब शरीर मे आयरन की कम मात्रा के कारण होता है । लेकिन सीताफल में आयरन की उच्च मात्रा मौजूद होती है जो एनीमिया जैसे रोग को दूर करती है। मतलब की यदि आपको चक्कर आना,थकान होना जैसी समस्या है तो मतलब की यह एनीमिया के लक्षण है। तो यदि आप इस तरह की समस्या से पीड़ित है तो सीताफल का सेवन करना अवश्य शुरू कर दे।

हृदयघात से बचने के लिए उपयोगी

सीताफल में पौटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्व बड़ी मात्रा में पाए जाते है जो शरीर के हृदय को स्वस्थ  रखने के लिए काफी फ़ायदेमंद होते है। इसलिये यदि आप अपने हृदय को लंबे समय तक।स्वस्थ रखना चाहते है तो अपने आहार में सीताफल।को जरूर शामिल कर ले । यह काफी फ़ायदेमंद होता है।

ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने सीतफल के कुछ फ़ायदों के बारे में जाना ( sitaphal In Hindi ) । हम आपसे यही कहेंगे कि यदि आप स्वस्थ रहना चाहते है तो सीताफल का सेवन भी अवश्य करे और इसी तरह की स्वास्थ्य  संबंधित उपाय के बारे में जानने के लिए हमारे साथ जुड़े रहे.

बालों में डैंड्रफ की समस्या कैसे दूर करें ( Dandruff Problem In Hair )

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

बालों की देखभाल कैसे करे- ( Hair Care Tips In Hindi )

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here