Home health and beauty tips किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

0
SHARE

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi )

Symptoms Of Kidney Disease In Hindi

किडनी रोग के लक्षण ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi ) :- आज इस लेख में हम किडनी खराब या किडनी प्रभावित होने के लक्षण के बारे में जानेंगे जो आपके लिए काफी महत्वपूर्ण साबित हो सकता है। दोस्तों जैसा की अक्सर ऐसा देखा जाता है कि हमारे शरीर मे कुछ ऐसी बीमारियों हो जाती है जिनका हमे समय रहते पता नहीं चल पाता और जब तक उनका पता चलता है तब तक वह हमारे लिए काफी घातक हो जाती है। ( Symptoms Of Kidney Disease In Hindi ) लेकिन यदि शरीर मे होने वाली इन बीमारियों का समय पर पता चल जाए या फिर शुरुआत में ही उसके लक्षण हमे दिख जाए तो काफी हद तक इन बीमारियों से बचा जा सकता है । और वही आज किडनी खराब होने की समस्या लोगों में ज्यादा देखने को मिलती है इसलिए आज हमने इस आर्टिकल में किडनी रोग या फिर कहे कि किडनी खराब होने के कुछ महत्वपूर्ण लक्षण के बारे में बतायेंगे जिन्हें पहचान कर आसानी से यह पता चल सकता है कि किडनी का रोग है या फिर किडनी क्षतिग्रस्त होने वाली है । तो चलिये किडनी रोग के कुछ लक्षण के बारे में जानते है –

किडनी का महत्व

शरीर मे किडनी का हर अंग की तरह अपना एक महत्वपूर्ण कार्य होता है । किडनी रक्त को साफ करके पेशाब के जरिये शरीर मे होने वाले हानिकारक विषैले पदार्थ को बाहर करती है और मनुष्य को स्वस्थ रखने में पूरी मदद करती है । व्यक्ति एक किडनी से भी जी सकता है लेकिन यह काफी मुश्किल होता है।

किडनी रोग के लक्षण – Symptoms Of Kidney Disease in Hindi 

जैसा कि हम सभी जानते है कि हमारे शरीर के हर अंग को सुरक्षित या स्वस्थ रहना बहुत जरूरी है, लेकिन आज हम सिर्फ किडनी की बात करेंगे। हर मानव शरीर मे 2 किडनी होती है इन दोनों किडनी का स्वस्थ रहना बहुत जरूरी होता है । लेकिन आज लोगो के खाना पान, दैनिक दिनचर्या के कारण किडनी जल्दी प्रभावित हो जाती है जिससे मनुष्य को जीवन गुजरना काफी कठिन हो जाता है। किडनी का खराब होना मतलब की शरीर की एक खतरनाक बीमारी। जानकारी के लिए बता दे कि किडनी अक्सर धीरे-धीरे खराब होती है जिनके संकेत पहले ही मिल जाते है जिन्हें पहचान कर किडनी रोग होने से बचा जा सकता है। इसीलिए आज हमने नीचे किडनी रोग होने के कुछ लक्षणों के बारे में बताया है जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते है –

पेट मे दर्द

यदि अक्सर पेट मे दर्द होने की समस्या है तो इसे नजरअंदाज़ बिल्कुल भी ना करे । यह किडनी खराब होने का संकेत भी हो सकता है। मतलब की यदि हर 2 से 3 दिन में पेट मे असहनीय दर्द की समस्या होने लगे तो तुरंत डॉक्टर से इसकी सलाह ले। यह किडनी खराब या पथरी होने का एक लक्षण हो सकता है।पथरी भी किडनी का ही एक महत्वपूर्ण रोग है।

पेशाब का बार बार आना

यदि दिन में कई बार पेशाब होने का अहसास होता है लेकिन पेशाब नहीं आता है या हर दिन पेशाब करते समय पेशाब में अलग हटकर जलन या बेचैनी महसूस हो तो मतलब की यह किडनी प्रभावित होने के लक्षण हैं।

थकान महसूस होना

यदि किसी व्यक्ति को किडनी की बीमारी हो रही है तो उसे थकान बहुत जल्दी महसूस होने लगेगी , क्योंकि किडनी शरीर मे EPU प्रोटीन बनाती है जो शरीर मे रेड ब्लड बनाने में मदद करता है। इसलिये यदि किसी व्यक्ति को किडनी की समस्या है तो वह हमेशा थकान महसूस करेगा यदि आपके साथ भी ऐसा हो तो आपको तुरंत सावधान हों जाना चाहिए।

सूजन

यदि आपके हाथ,पैर ,चेहरे पर सूजन की समस्या है तो यह किडनी खराब होने की बड़ी वजह हो सकती है। किडनी के प्रभावित होने से शरीर पर सूजन आ जाना किडनी रोग का महत्वपूर्ण लक्षण है। यदि आपके हाथ पैरो या फिर चेहरे पर किसी तरह की सूजन है तो तुरंत डॉक्टर दिखा लेना है.

नोट:- आपकी बेहतर जानकारी के लिए बता दे कि हमने आपको जो लक्षण बताये है वह जरूरी नहीं कि यह किडनी खराब होने पर ही हो यह लक्षण आपको अन्य कई बीमारियों की वजह हो सकते है लेकिन हमने जो लक्षण आपको ऊपर बताये है वह ज्यादातर किडनी रोग Symptoms Of Kidney Disease In Hindi होने के पर ज्यादा देखने को मिलते है.

आज के इस लेख में हमने किडनी रोग के लक्षण के बारे में जाना यकीनन आप इन लक्षण को पहचान के किडनी जैसे रोग से बच सकते है।

बालों की देखभाल कैसे करे- ( Hair Care Tips In Hindi )

कम उम्र से पहले बाल सफेद होने के कारण Causes Of White Hair Before young Age

मोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here