Home health and beauty tips Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर...

Tips on Getting BP Low in Hindi – BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय

0
SHARE

BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय – Tips on Getting BP Low in Hindi

Tips on Getting BP Low in Hindi

BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय – Tips on Getting BP Low in Hindi :- हमने आपको अपनी पिछली पोस्ट में बताया था High ब्लड प्रेसर को कम कैसे करे ? आज हम आपकी इस पोस्ट में बताएँगे की BP Low होने पर उसे सामान्य करने के लिए क्या करें (Tips on Getting BP Low in Hindi) Friends BP का कम होना या BP High दोनों ही सेहत के लिए खतरनाक होते है। BP Low होने पर शरीर में खून की गति सामान्य से कम हो जाती है। पहले के समय में ये समस्या अधिक उम्र वाले लोगो को हुआ करती थी परन्तु आज की भागदौड़ वाली ज़िंदगी में मानसिक तनाव और शारीरिक समस्या इतनी बढ़ती जा रही है कि अब यह बीमारी 24-35 की उम्र के लोगो में भी होने लगी है। सामान्य BP 120/80 को माना जाता है और अगर BP 90 से कम हो जाए तो उसे लो ब्लड प्रैशर कहते हैं.

BP Low होने के लक्षण – Symptoms of BP low

– चक्क्रर आना।

– पसीना ज्यादा आना।

– हाथ पैरो का ठंडा पड़ जाना।

– आँखों से धुंदला दिखाई देना।

– दिल की धड़कन का तेज़ हो जाना।

BP Low होने पर तुरंत करें ये उपाय – Tips on Getting BP Low in Hindi :-

नमक

BP Low होने पर नमक का पानी पीना चाहिए। इससे ब्लड प्रैशर सामान्य हो जाता है। नमक वाला पानी Low ब्लड प्रैशर के लिए बहुत फायदेमंद होता है क्योंकि नमक में सोडियम मौजूद होता है जो ब्‍लड प्रेशर बढ़ाता है । कम ब्लड प्रेशर में एक गिलास पानी में 1 चम्मच नमक मिलाकर पीने से फायदा मिलता है। परन्तु इसका जरूरत से ज्यादा भी इस्तेमाल ना करें क्योंकि ज्यादा नमक भी आपका स्वास्थ बिगाड़ सकता है।

किसमिस

10-15 किशमिश के दाने रात में भिगो दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें । जिस पानी में किशमिश भिगोई थी आप उस पानी को पी लें । ये भी बहुत लाभदायक होता है ।  इसके अलावा आप एक गिलास  दूध में भी 5 -10 किशमिश मिलाकर ले सकते हैं इसका इस्तेमाल आप रोज न करे।

चुकंदर का जूस पीयें

चुकंदर का जूस BP के रोग को ठीक करने में बेहद लाभकारी होता है। अगर आप  चुकन्दर  का जूस का सेवन करते है तो इससे आपके शरीर में खून की कमी दूर होगी और साथ ही BP भी ठीक हो जायेगा।

तुलसी के पते

वैसे तुलसी तो बहुत सी बीमारियों को खत्म करने के लिए बहुत लाभदायक होता है और ये BP को ठीक करने में भी बहुत लाभदायक होता है। रोजाना 3 से 4 पत्तियां तुलसी की सेवन करने से लो ब्लड प्रैशर नार्मल हो जाता है। क्योंकि तुलसी में विटामिन सी, पोटैशियम, मैग्नीशियम जैसे कई तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग को संतुलित करते हैं और तनाव को भी दूर करते हैं. इसके अलावा आप तुलसी के पत्तो का जूस निकालकर उसमे थोड़ा शहद मिलाकर भी खाली पेट पी सकते है। ऐसा करने से भी BP जल्दी ठीक हो जायेगा।

लहसुन

लहसुन ज्यादा से ज्यादा मर्ज को ठीक करने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैऔर लहसुन BP को सामान्य रखने में भी मदद करता है। इसलिए आप अपने खाने में लहसुन का उपयोग ज़रूर करें । ये भी एक अच्छा उपाय है।

गाजर का इस्तेमाल करें

अगर आपका BP Low रहता है तो आप अपने दिन की शुरुआत ताजे गाजर के जूस में दो चम्मच शहद के साथ करें । ये BP Low को सामन्य करने के लिए बहुत ही सरल और बेहद लाभदायक उपाय है.

अधिक पानी का सेवन करें

पानी रक्त की मात्रा में वृद्धि करता है और पानी निर्जलीकरण को रोकने में भी मदद करता है जो कि BP Low के इलाज के लिए बहुत जरूरी होते है.

व्यायाम

ये तो हम सभी जानते है कि हमारी जीवन शैली में व्यायाम करना बहुत जरूरी होता है। इसलिए अपनी उम्र और छमता के अनुसार रोज़ाना व्यायम करना चाहिए। व्यायाम करने से आपका हृदय और रक्तवाहिनी स्वस्थ रहती है और साथ ही हार्ट का पम्पिंग भी ठीक से होता है।

BP Low होने पर ध्यान देने योग्य बातें 

– ज्यादा तले और मसालेदार भोजन का सेवन ना करें।

– जरूरत से चाय और कॉफी का सेवन ज़रूर करें।

– बार-बार भोजन ना करें एक बार में ही भरपेट भोजन कर लें ।

– तनाव रहित रहने की कोशिश करें।

– हमेशा अपनी Position बदलते समय धीरे-धीरे बदलें।

नोट: अगर आपका BP LOW या High रहता है तो आप एक बार डॉक्टर की सलाह ज़रूर लें। यह लेख केवल आपके ज्ञानवर्धन के लिए है ।

अगर आप हमारे द्वारा बताये गए BP Low होने पर तुरंत  Tips on Getting BP Low in Hindi को इस्तेमाल करेंगे तो आपकी दिनचर्या में सुधार होगा।  जिससे आपका BP ठीक हो सकता है। आपको हमारे उपाय कैसे लगे हमे Comment करके ज़रूर बतायें ।

Home Remedies For Cure Constipation In Hindi – कब्ज ठीक करने के घरेलू उपाय

किडनी खराब होने के 10 लक्षण आइए जानते हैं इस बारे में

Home Remedies For Avoiding AIDS – एड्स से बचने के घरेलू उपाय

Home Remedies For Stomach Pain Tips In Hindi – पेट दर्द का घरेलू इलाज

10 Health care tips in hindi स्वस्थ रहने की 10 अच्छी आदतें

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here