Home health and beauty tips खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete...

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia in hindi )

0
SHARE

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia )

Ways To Complete Anemia in hindi

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia ):- शरीर में सफ़ेद और लाल दो तरह की रक्त कोशिकाएं होती है और जब लाल रक्त कोशिकाएं कम होने लगती है, तब एनीमिया रोग हो जाता है। हमारे शरीर में लाल रक्त के कण के लिए लोहा तत्व मतलब आयरन बहुत जरूरी चीज है और जब हमारे रक्त में हीमोग्लोबिन कम हो जाता है तब आयरन की कमी हो जाती है । तो इसको ही खून की कमी का होना बोला जाता है जिस कारण शरीर में अनेक प्रकार के रोग होने लगते है। अगर आपको या आपके परिवार में किसी को भी खून की कमी है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत जरूरी है । शरीर में रक्त की कमी होने से शरीर की रोगों से लड़ने की क्षमता कम होने लगती है, इसलिए इस आर्टिकल को पूरा ज़रूर पढ़ें। क्योंकि आज हम आपको इस पोस्ट में कुछ ऐसे घरेलू उपाय (Ways To Complete Anemia) बताएँगे जिससे आप खून की कमी को पूरा कर सकते है।

खून की कमी को पूरा करने के उपाय ( Ways To Complete Anemia )

शरीर में खून की कमी होने के कारण शरीर में अनेक बीमारियाँ हो जाती है. जो हमारे लिए बेहद नुकसान दायक होती है. शरीर में खून की कमी होने के कई कारण हो सकते है. लेकिन यदि आजकल खान पान पर और दिनचर्या पर सही से ध्यान दिया जाए तो शरीर में होने वाली खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है. यदि आपको अपने शरीर में खून की कमी महसूस हो रही है तो नीचे दिए गए Ways To Complete Anemia उपाय ज़रूर अपनाये।

हरी सब्जी और सलाद खायें

शरीर में खून की कमी को दूर करने के लिए पालक,सरसों,धनिया,गाजर,खीरा खूब खाये । पालक और ब्राकोली जैसी हरी सब्ज़ियाँ आयरन के समृद्ध शाकाहारी स्रोत है, ब्राकोली में विटामिन फोलिड एसिड पाया जाता है जो शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए आवश्यक होता है। इसलिए शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करे।

टमाटर का जूस

खून की कमी को पूरा करने के लिए टमाटर बहुत ही अच्छा होता है, क्योंकि टमाटर शरीर में लोह तत्व की कमी को दूर करता है और हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाता  है । अगर प्रतिदिन टमाटर का जूस पिया जाये तो खून की कमी को आसानी से पूरा किया जा सकता है या दो टमाटर काटकर उन पर सेंधा नमक छिड़क कर खाने से भी शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

खून की कमी को पूरा करने के लिए चने खायें

चने वैसे हमारे शरीर की कई तरह की बिमारियों को दूर करने में सहायक होते है, पर ये खून की कमी को भी दूर करते है। अगर उबले हुए देशी काले चनो का सेवन किया जाये तो आसानी से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है और चने खाने से शरीर शक्तिशाली भी बनता है।

दूध और खजूर का सेवन करें

शरीर में खून की कमी को पूरा करने के लिए दूध और खजूर को सबसे उत्तम माना जाता है। अगर खून की कमी को पूरा करना है तो आप रात को सोते समय दूध में खजूर डाल कर पिये और खजूर भी खा लें। लगातार कुछ दिनों तक ऐसा करने से शरीर में खून की मात्रा बढ़ने लगेगी।

पालक का रस पिएं

अगर आप आधा गिलास पालक के रस 1 चम्मच शहद मिलाकर दिन में 3 बार लगभग 50 दिनों तक इसका सेवन करेंगे तो इसका सेवन करने से खून की कमी को पूरा किया जा सकता है।

खून की कमी को पूरा करने के कुछ अन्य उपाय ( Ways To Complete Anemia )

– खून की कमी को पूरा करने के लिए गेहू,गुड़,मूंग,को अंकुरित करके इसमें नीम्बू को मिलाकर सुबह नाश्ते में खाये।

– माँस,मछली,अंडे,संतरा आंवला इत्यादि को नई खुराक में शामिल करे।

– सब्जी में पालक,पुदीना,टमाटर,सोयाबीन,मटर सलगम,गाजर का सेवन करे।

– रोज़ सुबह शाम घूमने ज़रूर जाये।नियमित रूप से शरीर की मालिश करे।

अगर आपके शरीर में खून की कमी है या फिर आप स्वस्थ रहना चाहते है।तो आप हमारे बताये गए (खून की कमी को पूरा करने के उपाय (Ways To Complete Anemia) उपाय को इस्तेमाल करके आसानी से अपने शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते है.

Home Remedies To Remove Pimples In Face in hindi

मुँह में छाले होने के कारण और घरेलू उपाय आइए जानते हैं

याददाश्त कैसे बढ़ाये ( How To Increase Memory Tips In Hindi )

मुँह की बदबू को कैसे दूर करें – ( How To Remove The Stench Of Mouth )

खूबसूरती कैसे बढ़ाये khoobsurati kaise badayen

दाँत के दर्द के घरेलु नुस्खे हिंदी में पूरी जानकारी

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here