Home health and beauty tips स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy...

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

0
SHARE

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy )

Ways To Stay Healthy

स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय ( Ways To Stay Healthy ):- जैसा कि आप जानते है की अगर कोई भी व्यक्ति अपने जीवन मे स्वस्थ होता है तो वो उसके लिए दुनिया का सबसे बड़ा सुख होता है। किसी व्यक्ति के पास कितनी भी शान शौकत या आराम करने के कितने भी साधन हो, अगर वह स्वस्थ नहीं है, तो उसके शान शौकत किसी काम की नहीं है। इसके बारे में एक कहावत भी कही गयी है,”health is wealth”इसलिए जरूरी है की आप स्वस्थ रहे। Ways To Stay Healthy परन्तु आज हमारा life style खान पान इतना बदल गया है, की हम किसी न किसी बीमारी से हमेशा घिरे रहते है। परन्तु हम आज आपको इस लेख के जरिये बताएँगे की आप स्वस्थ कैसे रहे.

स्वस्थ कैसे रहें स्वस्थ रहने के उपाय

वैसे तो शरीर मे होने वाली बीमारियों के बहुत से कारण है जिनकी वजह से हम बीमार रहते है। लेकिन अनियमित खाने और खाने पीने की चीज़ो में मिलावट से ज्यादा बीमार होते है। जैसे की सब्ज़ियाँ अनाज आदि में आज कल बहुत मिलावट होने लगी है। जिसकी वजह से हमारी बॉडी पर कैंसर, हृदय-रोग ,पेट में दर्द एसिडिटी और बहुत सी बीमारियों का असर होने लगता है। ये समस्या खाने पीने की चीज़ो की वजह से होती है। अब आप सोच रहे होंगे की ये सब हम अपने घर तो नहीं बना सकते है तो आप सही सोच रहे, आप ऐसा नहीं कर सकते परन्तु आप एक काम कर सकते है। वो ये की आप अपनी जीवन सैली को बदल सकते है। Ways To Stay Healthy तो चलिए हम आपको स्वस्थ रहने के कुछ टिप्स बताते है.

 व्यायाम करे

यदि आप अपने दिन की शुरुआत योग और एक्सरसाइज से करे तो शायद बीमारी आपके पास भी नहीं आँएंगी। योग और व्यायाम करने से आपके शरीर में खून का प्रवाह सही होता है, जिससे हमारा दिमाग भी स्वस्थ होगा और हम हस्तपुष्ट चुस्त रह सकते है। व्यायाम करने से चेहरे पर एक अलग चमक रहती है और आत्मविश्वास भी बढ़ता है। इसलिए आप नियमित रूप से अपने दिन की शुरुआत योग और व्यायाम से ही करे । अगर आप नियम से ऐसा करते है तो आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

लीटर पानी पिए

स्वस्थ रहने के लिए दूसरी आदत ये अपना सकते है। आप दिन में कम से कम 2 लीटर पानी ज़रूर पिए। वैसे भी कहा जाता है कि हमारा आधा शरीर पानी का होता है। इसलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिए । पानी की पर्याप्त मात्रा लेने से शरीर के सभी अंगो तक जरूरी पोषक तत्व पहुँच जाते है, जो कि हमे स्वस्थ रखने में हमारी मदद करते है। पानी पीने से और भी कई फायदे होते है, जैसे की पेट की समस्या दूर होती है, बाल भी मजबूत होते है और आप अपना वजन भी कम कर सकते है।

ग्रीन चाय पीये

कुछ लोगो को सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। परन्तु वो ये नहीं जानते की चाय शरीर में एसिडिटी बनाती है। अगर आपको चाय पीने की आदत है. तो आप ग्रीन टी पी सकते है। अगर आप दिन में 3 बार ग्रीन टी पीते है तो आप स्वस्थ रह सकते है.

सकारात्मक सोच रखे

सकारात्मक सोच हमारे जीवन में बहुत बड़ी भूमिका अदा करता है। इसलिए आप हमेशा  सकारात्मक सोच रखे। निगेटिव सोच बिलकुल ना रखे। क्योंकि नेगेटिव सोच हमे बीमारियों  की ओर अग्रसर करती है। इसलिए आप सकारात्मक रहे.

  8 घंटे की नींद ले ( Ways To Stay Healthy )

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आप 8 घंटे की नींद ज़रूर लें । अगर आप कम सोते है, तो इससे आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। जैसे की कैंसर व हार्ट की समस्या बढ़ जाती है और अगर आप कम सोते है तो आपका मानसिक संतुलन भी सही नहीं रहता है , जिसकी वजह से आप चीज़ो पर फोकस नहीं कर पाते है। इसलिए आपके लिए 8 घंटे की नींद बहुत जरूरी है.

खाने पर विशेष ध्यान दें

स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है कि आपका खान पान कैसा है। अगर आपका खान पान सही है, तो आप स्वस्थ रहे सकते है।आप खाने में हरी सब्जियाँ ज्यादा खाये, हरी सब्जियाँ खाने से पेट सफाई होती है, और शरीर में खून की मात्रा बढ़ती है। आप दिन में कुछ फल भी जरूर खाये।

तो दोस्तों ये थी हमारी आज की पोस्ट जिसमे हमने स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के उपाय  Ways To Stay Healthy इसके बारे में जाना। आशा करता हूँ कि आपको आज के इस आर्टिकल में स्वस्थ कैसे रहे स्वस्थ रहने के बताये गए  तरीके फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे।

Hindi me jankari

उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने के तरीके ( Ways To Control High Blood Pressure )

लम्बाई कैसे बढ़ाये ( How To Increase Height Tips in Hindi )

सीताफल के फायदे हिंदी में ( sitaphal In Hindi )

बालों में डैंड्रफ की समस्या कैसे दूर करें ( Dandruff Problem In Hair )

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here