मोटापा कम कैसे करे ( weight loss tips in hindi )

0
6

weight loss tips in hindi 

Weight Lose Tips

मोटापा कम कैसे करे ( Weight loss Tips In Hindi ):-

हेलो दोस्तों क्या आप अपने बढ़ते मोटापे से परेशान है और आप उसे कम करना चाहते है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत फ़ायदेमंद होने वाला है। जी हां आप बिलकुल सही पढ़ रहे है क्योंकि आज हम आपको इस लेख में मोटापा कम करने के कुछ आसान तरीके बताने जा रहे है जिसे अपना कर आप आसानी से घर पर ही अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते है। दोस्तों जैसा कि हम सभी जानते ही है जब हमारा मोटापा बढ़ जाता है तो हमे कई तरह के काम करने में काफी मुश्किल होती है । कभी- कभी बढ़ता मोटापा शरीर मे होने वाली अन्य बीमारियों को जन्म दे देता है जो कि हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी घातक हो सकती है । लेकिन यदि मनुष्य अपनी दैनिक दिनचर्या,रूटीन, खान पान में बदलाव करे तो आसानी से अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकता है और स्वस्थ ज़िंदगी का आनन्द ले सकता है । तो चलिये यदि आप अपने मोटापे से परेशान है और उसे किस तरह से आप अपने खान पान, दैनिक दिनचर्या में बदलाव करके कम कर सकते है इसके बारे में थोड़ा विस्तार जानते है-

मोटापा कम कैसे करे – Weight Loss Tips

आज मनुष्य की दैनिकचर्या और खान पान की वजह से मोटापा बढ़ना एक आम समस्या हो गयी है, या फिर हम कहे सकते है कि आज की इस व्यस्त ज़िंदगी में मनुष्य कई अन्य बीमारियों से घिरता जा रहा है जिसमे बढ़ता मोटापा आज मनुष्य की एक मुख्य समस्या है।मोटापा बढ़ने के कारण शरीर में और भी कई बीमारियां हावी होने लगती है जो बाद में हमारे स्वास्थ्य।के लिए काफी घातक साबित हो सकती है। बता दे कि जब एक बार शरीर मे मोटापा बढ़ जाए तो उसे कम करना काफी कठिन काम होता है। अक्सर देखा जाता है कि आज कल लोग मोटापा कम करने के लिए जिम जाते है जाते या फिर कई बार ऐसी गलत दवाइयों का सेवन कर लेते है जो नुकसान दायक होती है। लेकिन आज हम इस आर्टिकल में आपको मोटापा कम करने के लिए किसी दवाई के बारे में नही बल्कि कुछ ऐसे उपाय के बारे में बताएँगे जिन्हें अपना कर यकीनन आप आसानी से अपने बढ़ते मोटापे को कम कर सकते है-तो चलिए जानते है-

मोटापा क्यों बढ़ता है – Why Does The Weight Increase-

फ्रेंड्स मोटापा कैसे कम करे इससे पहले ये जानना भी जरूरी है, क्योंकि अगर मोटापा बढ़ने के कारण के बारे में पता चल जाये तो हम शरीर को मोटापे से बचा  सकते है । इसके साथ शरीर को अन्य कई बीमारियों से बचाया जा सकता है । तो चलिये आख़िर मोटापा क्यो बढ़ता है  इसके बारे में भी थोड़ा जान लेते है-

नींद पूरी ना करना मोटापे की एक वजह हो सकती हैं।ज्यादा मसालेदार व्यंजन, फ़ास्ट फ़ूड जैसी चीजें खाने से मोटापा बढ़ सकता है। कम व्यायाम करना या फिर अस्थिर जीवन जीना मोटापे को बढ़ावा दे सकता है।मानसिक तनाव भी मोटापा बढ़ने का एक मुख्य कारण है। जिन लोगो को एक दिन में कई बार खाने का सेवन करने की आदत होती है उनका शरीर मोटापे से ग्रस्त हो सकता है।

मोटापा कम कैसे करे – Weight Loss Tips

दोस्तों हमने ऊपर मोटापा क्यो बढ़ता है और यह हमें किस तरह खतरनाक साबित हो सकता है इसके बारे में जाना। चलिये अब मोटापा कैसे कम कर सकते है इसके कुछ उपाय के बारे में जानते है-

खान पान में बदलाव करे

यदि आप अपने बढ़ते वजन से परेशान है और उसे।कम समय में कम करना चाहते है तो आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आप अपने खान पान में तुरंत बदलाव कर दे । मतलब कि यदि आप फ्राइड फ़ूड, स्वीट बेवरेज,कुकीज़,ब्रेड,या फिर मसाले वाले भोजन को अपने आहार में शामिल कर रहे है तो अब इनका सेवन बिल्कुल भी ना करे क्योंकि इन सभी मे फैटी एसिड अधिक मात्रा में पाया जाता है जो मोटापे में बढ़ावा करता है।

ग्रीन टी पियें

ग्रीन टी मोटापा को कम करने का एक अनोखा उपाय है। आयुर्वेद में भी मोटापा कम करने के लिए ग्रीन टी पीने की सलाह दी जाती हैं। आपको बता दे कि ग्रीन टी में कैफीन,कैटेचिन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते है जो वजन को नियंत्रित करने के साथ साथ मोटापे को कम करने में सहायक होते हैं। यदि आप ग्रीन टी में थोड़ा शहद मिलाकर पिए तो 10 15 दिन में आपको इसका पोजटिव रिजल्ट मिल जाएगा।

शहद,नींबू पानी का उपयोग करे weight loss tips in hindi –

शहद  नींबू पानी मोटापा कम करने का रामबाण इलाज है। नींबू में विटामिन सी से समृद्ध सिट्रंस फल है जो शरीर मे बढ़ने वाली चर्बी को कम करता है और शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो वजन कम करने में सहायक होती है। वही यदि पानी की बात करे तो पानी शरीर मे कैलोरी को बर्न करता है और बढ़ते मोटापे को कंट्रोल करता हैं। आपको बता दे कि मोटापे को कम करने के लिए नीम्बू,शहद का उपयोग काफी पहले से किया जा रहा है जिसका लोगो पोजटिव रिजल्ट प्राप्त हुआ है।आप भी पानी मे शहद और कुछ नीम्बू की बूंदों को निचोड़कर यदि रोज़ सुबह पिये तो आसानी से मोटापा कम कर सकते है।

व्यायाम करें

व्यायाम करना मतलब शरीर मे होने वाली सभी बीमारियों से छुटकारा पाना तो आप भी अपने मोटापे को कम करने के लिए हर रोज़ सुबह व्यायाम करना शुरू कर दे। व्यायाम की बात करे तो आप प्रतिदिन सुबह कुछ देर टहलें, या फिर तेजी से पैदल चले यह एक्सरसाइस काफी अच्छी है मोटापे को कम करने के लिये।

तो दोस्तों आज के इस लेख में हमने मोटापा बढ़ने के कारण और उसे कम करने के उपायों के बारे जाना। उम्मीद करता हूँ की आज के इस लेख में मोटापा कम करने के उपाय फायदेमंद साबित हुए होंगे।

अंडे खाने के फायदे (Health Benefits Of Eggs In Hindi)

खाली पेट रोजाना करें इस एक चीज का सेवन हफ्ते भर में ही दिखाई देने लगेगा असर

Previous articleSapne mein bijali girna सपने में बिजली गिरना
Next articleमोटापा कैसे बढ़ाये – How to gain weight Tips In Hindi
मेरा नाम "संजय कुमार मौर्य " है और मैं देवरिया ( यूपी ) का रहने वाला हूं । मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर, लेखक, कवि और कथाकार हूं । मैं हिंदी साहित्य में रुचि रखता हूं और हमेशा कविताओं और कहानियों का सृजन करता रहता हूं। इसके अलावा भी हमारे पास बहुत सारी चीजों की जानकारियां है जिसे मैं इस ब्लॉग के माध्यम से लोगों तक पहुंचाने की कोशिश करता हूं। दोस्तों हमें अपने ज्ञान को दूसरों के साथ साझा करना बहुत ही अच्छा लगता है अतः इसी उद्देश्य से हमने सन 2018 जनवरी में www.sitehindi.com को शुरू किया, जो कि आज एक सफल वेबसाइट बन चुका है और निरंतर वेब की दुनिया में उचाईयों की ओर बढ़ रहा है । इसके अलावा मेरा उद्देश्य अपने राष्ट्रभाषा हिंदी की सेवा करना है और इसे जन-जन तक पहुंचाना भी है । अगर मैं अपने इस उद्देश्य में सफल होता हूं तो मैं स्वयं को भाग्यशाली समझूंगा। आप भी हमारे इस ब्लॉग को पढ़े और हमारे इस उद्देश्य को पूरा करने में हमारी सहायता करें । धन्यवाद !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here