Home health and beauty tips दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

0
SHARE

दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

दस्त रोकने के घरेलू इलाज

दस्त रोकने के घरेलू इलाज ( Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions ) :- दस्त मतलब की loose Motion जो कि आज दूषित खान पान, अधिक दवाइयों का सेवन करने से हो जाता है। दस्त जिस व्यक्ति को भी हो जाता है उसकी हालत बड़ी नाज़ुक हो जाती है। मतलब की बहुत ज्यादा दुबला पतला हो जाता है और काफी कमज़ोरी, थकान महसूस होने लगती है। मतलब दस्त में व्यक्ति को काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब दस्त जैसी बीमारी से डरने के बिल्कुल भी जरूरत नही है क्योंकि आज इस लेख में हम दस्त रोकने के घरेलू उपाय ( Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions ) लेकर आयें है जो दस्त जैसी बीमारी से छुटकारा दिलाने में बेहद फ़ायदेमंद होने वाले है तो चलिये जानते है-

दस्त रोकने के घरेलू इलाज ( Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions)

दस्त यूं तो एक आम समस्या होती है। जो आज की लाइफ स्टाइल दूषित खान की वजह से शुरू हो जाती  है। कई बार इसका इलाज कराने पर भी दस्त से जल्दी छुटकारा पाना मुश्किल हो जाता है। लेकिन यदि अब आप दस्त जैसी समस्या से परेशान है और उपचार कराने के बाद भी दस्त से निजात नही मिल रही है तो आपके लिए नीचे दिए गए दस्त रोकने के लिए घरेलू उपाय ( Home Remedies for Diarrhea orLoose Motions ) काफी फ़ायदेमंद होने वाले हैं  तो चलिये जानते है-

आंवला का इस्तेमाल करें

यदि आप दस्त loose motion से परेशान हो तो आँवला आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकता है । यदि आँवला और काली हरण को बारीक पीसकर उसका चूर्ण बना लें और उस चूर्ण को सुबह शाम पानी से फांक ले तो आप दस्त से छुटकारा पा सकते है।

अदरक

चाय में स्वाद के लिए उपयोग की जाने वाली अदरक दस्त से निजात दिलाने में काफी लाभदायक होती है। यदि एक कप पानी में अदरक का रस मिलाकर दिन में 3 से 4 बार पिएं तो पुराने से पुराने दस्त से छुटकारा पा सकते है।

जीरा और सौंफ है फायदेमंद

दस्त में यदि बराबर मात्रा में जीरा और सौंफ को हल्का सा भूनकर उसका चूर्ण बनाकर दिन में 2 से 3 बार एक चम्मच चूर्ण को पानी के साथ फांक ले तो दस्त से छुटकारा काफी आसानी से पा सकते है।

नारियल पानी पीएं

अक्सर दस्त शरीर मे होने वाले पानी की कमी के कारण शुरू हो जाते है तो ऐसे में यदि आप दिन में 1 से 2 बार नारियल का पानी पिये तो दस्त से छुटकारा मिल जाएगा । क्योंकि नारियल पानी ग्लूकोज इलेक्ट्रोलाइट का काम करता है और शरीर मे होने वाली पानी की कमी को पूरा करता है।

नोट:- यदि आप दस्त से परेशान है और दस्त रोकने के घरेलू इलाज ( Home Remedies for Diarrhea। or Loose Motions ) करने के बाद भी आपको फायदा  नहीं मिल रहा है तो एक बार डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले लें । क्योंकि जैसे- जैसे यह समस्या बढ़ती जाती है बैसे- बैसे व्यक्ति इसमें कमजोर होने लगता है. इसलिए डॉक्टर से सलाह ज़रूर ले.

आज हमने इस पोस्ट में दस्त रोकने के घरेलू इलाज ( Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions ) के बारे में जाना है . आशा करता हूँ कि आपको आज के दिये दस्त रोकने के घरेलू इलाज  फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे।

Home Remedies For Heart Disease दिल की बीमारी का घरेलू उपाय

Benefits And Nutrients Of Eating Walnuts In Hindi 

Home Remedies To Stop Vomiting उल्टी को रोकने के घरेलू उपाय

Dengue Fever Symptoms And Home Remedies Top Tips in Hindi

Home Remedies For Sour Belching In Hindi खट्टी डकार का घरेलू इलाज

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here