Home health and beauty tips पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज Home Remedies For Back Pain

पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज Home Remedies For Back Pain

0
SHARE

पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज Home Remedies For Back Pain

पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज

पीट में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज ( Home Remedies For Back Pain ):- बढ़ती उम्र के साथ पीठ में यदि दर्द हो तो हम कह सकते है कि यह एक आम बीमारी या एक आम समस्या हो सकती है। लेकिन यदि यह उम्र से पहले किसी मे हो जाये तो यह काफी खतरनाक होता है। सभी जानते है कि व्यक्ति मतलब की हमारा पूरा शरीर हड्डियों का बना हुआ है  और जब यह हड्डियां कमजोर होने लगती है तो इस स्थिति में कमर दर्द, पैर दर्द होना शुरु हो जाता है। यदि आप भी कमर दर्द (पीठ दर्द) अनुभव कर रहे है तो अपनी गतिविधियों में तुरंत बदलाव कर दें। इसके साथ नीचे दिए गए पीट के दर्द से राहत पाने के उपाय ( Home Remedies For Peat Pain )को अपनाना शुरू कर दे।

पीठ दर्द होने के कारण Due to back pain

पीठ या कमर में दर्द होने के वैसे तो कई कारण हो सकते है लेकिन नीचे हमने पीट में दर्द होने के कुछ महत्वपूर्ण कारणों को बताया है जो निम्लिखित है-

– मांशपेशियों में खिंचाव।

– किसी चीज को अनुचित तरीके से उठाना।

– अधिक भारी सामान उठाना।

– गठिया रोग हो जाना।

– रीड की हड्डी में कैंसर हो जाना।

– अधिक देर तक एक ही जगह खड़े या बैठे रहना।

पीठ में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज ( Home Remedies For back Pain )

वैसे आमतौर पर बढ़ती उम्र या ऊपर दिए गए कारणों से पीट में दर्द होना एक आम समस्या है लेकिन यदि लगातार आप इस समस्या से परेशान है तो आपको इसके लिए तुरंत उपचार करा लेना चाहिए। सो यदि आप भी किसी कारण काफी समय से पीट के दर्द से परेशान है तो नीचे दिए गए पीठ  में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज को ( Home Remedies For Peat Pain ) ज़रूर अपनाए । यह आपके लिए बेहद फ़ायदेमंद साबित हो सकते है-

मालिश करें

यदि आप पीठ दर्द से या कमर दर्द से परेशान है तो मालिश करना सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। यदि आप प्रतिदिन सुबह नारियल तेल में 2 से 3 लहसुन कलियों को डालकर नारियल के तेल को हल्का गर्म करके उस तेल से मालिश करे तो आपको पीठ में होने वाले दर्द से कुछ ही दिनों में राहत मिल जाएगी।

तुलसी के पत्ते

तुलसी घरों में पूजा जाने वाला एक पवित्र पौधा है। इसके साथ ही तुलसी एक काफी अच्छी जड़ी बूटी भी है । इसके इस्तेमाल से शरीर मे होने वाली कई बीमाइयों के उपचार किया जाता है। वही तुलसी की पत्ती पीठ दर्द के इलाज के लिए काफी लाभदायक होती है। यदि पानी में तुलसी की 4 से 6 पत्ती को डालकर उस पानी को गर्म कर ले और कुछ देर बाद पानी के ठंडा करने के बाद थोड़ा नमक मिलाकर उस पानी को पी लें तो कुछ दिन लगातार ऐसा करने से आपको पीठ दर्द से राहत मिल जाएंगी।

बर्फ इस्तेमाल करें

बर्फ मांशपेशियों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। बर्फ शरीर मे लगाने से मांशपेशियों में होने वाली सूजन से छुटकारा मिलता है और साथ ही पीठ के दर्द से राहत मिलती है। यदि आप पीठ में दर्द होने वाली जगह पर बर्फ लगाए तो पीठ दर्द से तुरंत राहत पा सकते है।

व्यायाम करें

व्यायाम शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे जरूरी होता है । व्यायाम करने से हमारी हड्डियां मजबूत रहती है और साथ ही मांशपेशियां स्वस्थ रहती है। यदि आप कमर दर्द या पीठ दर्द से परेशान है तो प्रतिदिन सुबह योग व्यायाम करना शुरू कर दे।

उम्मीद करता हूँ की आपको हमारी आज की पीठ में होने वाले दर्द का घरेलू इलाज ( Home Remedies For back Pain ) पोस्ट में दिए गए उपाय फ़ायदेमंद साबित होंगे । आपको हमारी पोस्ट कैसी लगी हम कमेंट करके ज़रूर बताये।

www.carehindi.com

Home Remedies For Heart Disease दिल की बीमारी का घरेलू उपाय

दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

Home Remedies To Stop Vomiting उल्टी को रोकने के घरेलू उपाय

Benefits And Nutrients Of Eating Walnuts In Hindi 

Home Remedies For Stomach And Chest Irritation

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here