Home health and beauty tips Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व...

Benefits of almonds In Hindi बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे

0
SHARE

बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे ( Benefits of almonds In Hindi )

Benefits of almonds In Hindi

बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व और खाने के फायदे ( Benefits of almonds In Hindi ) :- बादाम से तो आप बिलकुल भी अंजान नही होंगे । जरूर आपने इसके बारे में सुना होगा। हो सकता है आपने इसका सेवन भी किया हो। लेकिन शायद आप बादाम में पाये जाने वाले पोषक तत्व और उनसे मिलने वाले फायदों से अंजान होंगे । इसलिए आज हम इस लेख में  प्रोटीन,विटामिन और खनिज से भरपूर मात्रा में पाएँ जाने वाले ड्राई फ्रूट में पाए जाने वाले पोषक तत्व और इसे होने वाले फ़ायदों के बारे में जानेंगे। आपको बता दे कि बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व सीधे हमारे स्वास्थ्य व शरीर से जुड़े होते है। जो हमारे शरीर मे खनिज, प्रोटीन जैसे अनेक तत्त्वों की भरपाई करता है। बादाम को सामान्य रूप से ऐसे ही खा सकते है इसके अलावा बादाम को  दूध में डालकर , पानी मे भिगोकर अथवा अन्य कई खाद्य पदार्थो के साथ मिलाकर बादाम का सेवन किया जा सकता है। यह हर तरह से फायदेमन्द ( Benefits of almonds In Hindi ) होते है। अब बादाम में कौंन से पोषक तत्व मौजूद होते है और यह किस तरह से हमारे शरीर के लिए फायदेमन्द होता है आइए इनके बारे में डिटेल में जानते है-

बादाम में पाए जाने वाले पोषक तत्व ( Vitamin Minral Of Almonds )

– विटामिन ई

– एन्टी ऑक्सीडेंट

– प्रोटीन

– मैगनीज

– कॉपर

– फॉलिक एसिड

– सोडियम

– कैल्शियम

– फाइबर

बादाम खाने के फायदे ( Benefits of almonds In Hindi )

दिल रखें स्वस्थ

बादाम दिल को स्वस्थ रखने में काफी फ़ायदेमंद होता है। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है। जो एन्टी ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है और दिल में होने वाली बीमारियों को दूर करता है। एक  शोध में भी पता चला है कि यदि प्रतिदिन 4 से 5 बादाम का सेवन किया जाए तो हृदयघात का ख़तरा काफी कम हो जाता है।

हड्डियों को मजबूत रखें

हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बादाम काफी लाभदायक होता है। आयुर्वेद में भी हड्डियों को मजबूत रखने के लिए बादाम खाने की सलाह दी जाती है। क्योकि बादाम में कैल्शियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत रखने के किये फायदेमन्द होता है। इसके अलावा दांतो को मजबूत रखने के लिए कैल्शियम की आवश्यकता होती है तो इस स्थिति में दांतों को मजबूत रखने के लिए भी बादाम बेहद उपयोगी होता है।

स्वास्थ्य दिमाग के लिए

बादाम खाने की और उसके फायदे जी जब भी बात होती है तो उसमें सबसे महत्वपूर्ण पॉर्ट होता है कि बादाम दिमाग को स्वस्थ्य रखता है और मेमोरी को भी  तेज करता है। इस बात को डॉक्टर भी मानते है। यही कारण है कि आज शिक्षा ग्रहण कर रहे युवाओं को बादाम खाने की सलाह दी जाती है।

वजन कम करने में सहायक

आज बढ़ते वजन से काफी लोग परेशान है । वज़न अधिक बढ़ जाने से लोगो को चलने फिरने में काफी समस्या होती है। तो यदि आप भी अपने बढ़ते वजन अर्थात मोटापे से परेशान है तो अपनी डाइट में भीगे हुए बादाम को शामिल ज़रूर कर ले।

बादाम खाने के वैसे तो बहुत से फायदे होते है जिन्हें यहां व्यक्त कर पाना मुश्किल है । लेकिन हमने ऊपर आपको बादाम खाने के मुख्य फ़ायदों( Benefits of almonds In Hindi ) के बारे जाना। उम्मीद करता हूँ कि आपको ऊपर बताये गए बादाम खाने के फायदे उपयोगी साबित हुए होंगे।

Castor oil benefits and nutrients In Hindi अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व

Benefits Of Garlic In Hindi लहसुन खाने के फायदे

How to Remove Dark Spots in Hindi चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये

अंतरिक्ष के रोचक तथ्य आइए जानते हैं इस बारे में

दस्त रोकने के घरेलू इलाज Home Remedies for Diarrhea or Loose Motions

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here