Home health and beauty tips Benefits Of Eating Basil Leaves तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

Benefits Of Eating Basil Leaves तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

0
SHARE

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे  Benefits Of Eating Basil Leaves

Benefits Of Eating Basil Leaves

तुलसी के पत्ते खाने के फायदे ( Benefits Of Eating Basil Leaves ):- तुलसी एक ऐसा पौधा जिसकी पत्तियों के खाने के अनेक फायदे होते हैं। बुखार से लेकर कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी के उपचार के लिए तुलसी काफी फ़ायदेमंद औषधि मानी जाती है । आयुर्वेद में तुलसी के पौधे का एक अलग स्थान है । आयुर्वेद में तुलसी के पौधे के जड़, बीज, पत्ते आदि का अपना – अपना महत्व बताया गया है जो शरीर मे होने वाली अनेक तरह की बीमारियों को दूर करते है । तुलसी आज भारत मे इतनी ज्यादा फ़ायदेमंद औषधि है कि भारत मे इस पौधे का पूजन भी किया जाता है । तुलसी हमारे शरीर के लिए वैसे अनेक बीमारियों के उपचार के लिए उपयोग में लायी जाती है जिसे यहां बयान कर पाना मुश्किल है । लेकिन फिर भी नीचे हमने तुलसी के पत्ते खाने के फायदे (Benefits Of Eating Basil Leaves) के बारे में बताया है जिन्हें आप नीचे पढ़ सकते है-

Benefits Of Eating Basil Leaves तुलसी के पत्ते खाने के फायदे

तुलसी एक आयुर्वेदिक दवा है इसीलिए तुलसी को सुबह खाली पेट के खाने की सलाह दी जाती है। यह शरीर मे छोटी से छोटी और कई बड़ी बीमारियों के उपचार के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है । आयुर्वेद में तुलसी का उपयोग कई तरह के रोगों के उपचार के लिए काफी पहले से किया जा रहा है। तुलसी का उपयोग किन रोगों के उपचार के लिए किया जा रहा है या फिर तुलसी खाने के क्या फायदे है तुलसी के पत्ते खाने के फायदे (Benefits Of Eating Basil Leaves) इसके बारे में आप नीचे पढ़ सकते है-

यौन रोगों के लिए फ़ायदेमंद

तुलसी पुरुष में यौन रोगों के उपचार के लिए बेहद फ़ायदेमंद होती है । किसी व्यक्ति को शारीरिक कमज़ोरी, यौन दुर्बलता और नपुंसकता जैसी समस्या है तो इस परिस्थिति में तुलसी के बीज बेहद फ़ायदेमंद होते है।

सर्दी दूर करने के लिए

वैसे तो सर्दी जुकाम कोई गंभीर समस्या नही है लेकिन फिर भी यदि सर्दी जुकाम जैसी समस्या हो जाती है तो काफी परेशानियों को फेस करना पड़ता है। सर्दी से बचने के लिए सामान्य रूप से तुलसी बहुत फायदेमंद होती है। यदि आप सर्दी जुकाम से परेशान है तो सुबह खाली पेट तुलसी के पत्तों का सेवन करें। यदि आप नियमित कुछ तुलसी के पत्तों का सेवन सुबह खाली पेट करते है तो सर्दी जुकाम जैसी समस्या से निजात पा सकते है। आपको बता दे कि तुलसी के पत्तों में एंटी-माइक्रोबियल गुण पाया जाता है जो सर्दी जुकाम के लक्षण को कम करता है और सर्दी से निजात दिलाता है।

हृदय की स्वास्थ्य के लिए फ़ायदेमंद

तुलसी के पत्ते हृदय रोग के लिए एक कारागार औषधि है। प्रतिदिन तुलसी के पत्तों का सेवन सुबह किया जाए तो दिल से जुड़ी बीमारी से निजात मिलती है। बता दें कि तुलसी के पत्तों में यूजेनॉल बड़ी मात्रा में पाया जाता है।
जो शरीर मे बढ़ते रक्‍तचाप और कोलेस्‍ट्रॉल को कंट्रोल करता है और दिल को स्वस्थ रखता है।

सांस की बदबू से छुटकारा

तुलसी आज एक तरह से माउथ फ्रेशनर के रूप में बेहद उपयोग की जाती है। तुलसी के पत्तों में कुछ ऐसे गुण मौजूद होते है जो मुहँ में बदबू पैदा करने वाले बैक्टेरिया को खत्म करते है । सो यदि आप सांस, मुहँ की बदबू से परेशान है तो तुलसी के पत्तों का सेवन करना शुरू कर दें।

आज हमने अपनी पोस्ट में तुलसी के पत्ते खाने के फायदे (Benefits Of Eating Basil Leaves) के बारे में जाना । आशा करता हूँ कि आपको ऊपर दिए गए तुलसी के बताये गए फायदे आपके लिए फ़ायदेमंद साबित हुए होंगे।

Home Remedies for Bladder Stones – मूत्राशय की पथरी का घरेलू इलाज

Due To Toothache In Hindi दाँत में दर्द होने के कारण

Home Remedy For Gallstones in hindi – पित्त की पथरी का घरेलू इलाज

Sugar Reduction Tips In Hindi शुगर कम करने के उपाय

Why Are Stones And Symptoms Of stones In Hindi

Home Remedies To Eliminate Piles From Root In Hindi

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here