Castor oil benefits and nutrients In Hindi अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व

0
56

अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व Castor oil benefits and nutrients In Hindi

Castor oil benefits and nutrients In Hindi

अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व  ( Castor oil benefits and nutrients In Hindi ) :- प्रकृति में कई ऐसी वनस्पतियां है जिनमे विभिन्न तरह के प्राकृतिक गुण पाए जाते है जो हमारे लिए बेहद लाभकारी भी होतें है। आज हम ऐसी ही एक प्राकृतिक वनस्पति अरंडी के तेल में पाए जाने वाले पोषक तत्व और उनसे होने वाले फ़ायदों के बारे में जानेंगे। आयुर्वेद में अरंडी के तेल castor oil एक अलग स्थान है। काफी समय से इसका इस्तेमाल शरीर मे होने वाली कई बीमारियों के उपचार के लिये किया जा रहा है। इसमे कई ऐसे प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है जो शरीर मे होने वाली बीमारियों से लड़ने की ऊर्जा उत्पन्न करते है । अरंडी का तेल आज कई बीमारियों के उपचार के लिए एक वरदान सा बन गया है जिनके बारे में हमने नीचे विस्तार से बताया है- चलिए पढ़ते है इसके बारे में।

castor oil में पाए जाने वाले तत्व ( Vitamin Mineral Of Castrol )

अरंडी के तेल में ऐसे कौन से पौषक तत्व विटामिन मिनरल पाए जातें है जो हमारे लिए लाभकारी होते है आइए चलिए जानते है।

– एसीनोलस एसिड

– ओलेक एसिड

– लिनोलिक एसिड

– पामिटिक एसिड

– डायहाईड्रॉक्सी एसिड

– रिसिनोलिक एसिड

–  एंटी-इंफ्लेमेटरी

– लैक्सटिव

– लिनॉलेलीक एसिड

– स्टीयरिक एसिड

अरंडी तेल के फायदे – Benefits of castor oil

यह एक वनस्पति पौधा जिसकी छोटी छोटी कलियों से तेल निकाला जाता है जिसमे अनेक प्राकृतिक पोषक तत्व मौजूद होते है जिनके बारे में हम आपको ऊपर बता ही चुके है । अब यह पोषक तत्व किस तरह से फ़ायदेमंद होते है चलिये इनके बारे में जानते है-

बालों के लिए मददगार

अक्सर आज उम्र से पहले लोगो के बाल सफेद हो जाते है या फिर बाल झड़ने की समस्या सामने आती है। इस तरह की समस्या से छुटकारा पाने के लिए लोग अपने बालों में कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते है लेकिन रिजल्ट अच्छा नही मिलता है। लेकिन यदि घरेलू उपाय की बात करे तो बालों के टूटने, सफेद पड़ने पर अरंडी के तेल का इस्तेमाल किया जाए तो यह बेहद फ़ायदेमंद होता है। क्योंकि अरंडी के तेल में एंटीऑक्सीडेंट प्राकृतिक गुण पाया जाता है। जो बालों को उगाने और उन्हें मजबूत रखने में मदद करता है। तो यदि आप अपने बालों की इस तरह की समस्या से परेशान है तो अरंडी के तेल का इस्तेमाल ज़रूर करें।

त्वचा के लिए है फ़ायदेमंद

त्वचा पर होने वाले कील मुँहासे फुंसी के लिए के लिए अरंडी का तेल एक रामवाण इलाज की तरह है। अगर आपके चेहरे पर कील-मुँहासे है तो आप इसका उपयोग करते है तो कुछ ही दिन में अपनी त्वचा पर होने वाले कील मुँहासे और फुंसी से छुटकारा पा सकते है। आपको बता दे कि अरंडी के तेल में रिसिनोलिक एसिड पाया जाता है जो कील मुहांसों में  पैदा करने वाले वैक्टरिया को नष्ट करता है।

सूजन कम करने में फ़ायदेमंद

अरंडी का तेल त्वचा के लिए काफी फ़ायदेमंद होता है। इसके साथ ही यदि आपकी त्वचा पर कही भी सूजन आ जाती है तो इस सूजन को कम करने के लिए अरंडी का तेल काफी लाभदायक होता है। इसमे कई ऐसे गुण मौजूद होते है। जो सूजन को कम करते है।

पथरी के लिए

पथरी होना एक आम समस्या बन गयी है । आये दिन लोगो के कही ना कही पथरी हो जाती है। वही पथरी के इलाज के लिए अरंडी का तेल काफी फ़ायदेमंद माना जाता है। अरंडी के तेल में एंटी इंफ्लेमेटरी जैसे गुण मौजूद है जससे पथरी को गलकर  शरीर से निकल जाती है। पथरी से होने वाले दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप अरंडी के तेल में एक गर्म कपड़े को भिगाकर दर्द के जगह पर रख लें । ऐसा करने से आपको दर्द से तुरंत राहत मिल जाएगी।।

I Hope की आपको आज की हमारी पोस्ट में अरंडी तेल के फायदे और पोषक तत्व  (Castor oil benefits and nutrients In Hindi)  के बारे में दी गयी जानकारी उपयोगी साबित हुई होगी आपको आज की पोस्ट किस तरह से उपयोगी हुई हमे कमेंट करके ज़रूर बताये।

www.carehindi.com

Benefits Of Garlic In Hindi लहसुन खाने के फायदे

How to Remove Dark Spots in Hindi चेहरे के काले धब्बे कैसे हटाये

Causes And Causes Of Stomach Gas पेट में गैस बनने के कारण और उपाय

Home Remedies For Heart Disease दिल की बीमारी का घरेलू उपाय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here